Monday, December 10, 2018
Follow us on
National

आपकी ग्रेडिंग से तय होगी बाबुओं की तरक्की, सैलरी • सरकार नए सिस्टम को करेगी सार्वजनिक, अगले वित्तीय वर्ष से लागू• पीएमओ के निर्देश पर

August 11, 2018 09:03 AM

COURTEY NBT AUG 11

आपकी ग्रेडिंग से तय होगी बाबुओं की तरक्की, सैलरी


• सरकार नए सिस्टम को करेगी सार्वजनिक, अगले वित्तीय वर्ष से लागू• पीएमओ के निर्देश पर

फॉर्मेट तैयार
Narendra.Mishra

@timesgroup.com


•नई दिल्ली : सरकारी कामकाज के दौरान आम लोगों का अनुभव किस तरह होता है और वे बाबू और कर्मचारियों

को किस तरह की ग्रेडिंग देंगे, इसे सार्वजनिक किया जाएगा। आम लोगों की ओर से मिली ग्रेडिंग इन अधिकारियों के प्रमोशन से लेकर वेतन वृद्धि तक को प्रभावित करेगी।

केंद्र सरकार इस दिशा में नया सिस्टम लागू करने की तैयारी में है। सूत्रों के अनुसार पीएमओ के निर्देश पर इसका फॉर्मेट तैयार कर लिया है। अगले वित्तीय साल से इसे लागू कर दिया जाएगा।

नए सिस्टम के लागू करने के पीछे तर्क है कि पब्लिक डिलीवरी में सरकारी कामकाज का मूल्याकंन सबसे बेहतर तरीके से आम लोग ही कर सकते हैं, जिनका वास्ता उनसे पड़ता है। डीओपीटी अधिकारियों के अनुसार पब्लिक फीडबैक का सिस्टम अभी भी है लेकिन वह संगठित शक्ल में नहीं है। इस कारण लोग इसमें दिलचस्पी नहीं लेते हैं। साथ ही साफ तरीके से ग्रेडिंग और अंक देने का भी सिस्टम नहीं है। अब नए फॉर्मेट में अधिकारी के कामकाज को ग्रेड और अंक देने की व्यवस्था होगी। इसे उस अधिकारी और कर्मचारी के रेकॉर्ड में दर्ज किया जाएगा।

डीओपीटी सूत्रों के अनुसर, आने वाले सालों में अधिकारी को इन्हीं ग्रेड के आधार पर चिन्हित किया जा सकेगा। मतलब अब केंद्रीय दफ्तरों में फाइव स्टार या वन स्टार अधिकारी और कर्मचारी के हम पहले ही जान सकेंगे। दरअसल, सातवें वेतन आयोग में इनके कामकाज की समीक्षा को और बेहतर करने के कई सुझाव दिए गए थे। यही उसी सुझाव पर अमल करने की दिशा में पहल है।

Have something to say? Post your comment