Sunday, October 21, 2018
Follow us on
Education

हरियाणा के सरकारी व प्राईवेट स्कूलों के पांचवीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक सभी बच्चों को साईबर सिक्योरिटी के बारे में जागरूक किया जाएगा

August 10, 2018 06:40 PM
हरियाणा के सरकारी व प्राईवेट स्कूलों के पांचवीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक सभी बच्चों को साईबर सिक्योरिटी के बारे में जागरूक किया जाएगा ताकि वे कंप्यूटर व मोबाइल फोन पर इंटरनैट का उपयोग करते समय सजग व सतर्क रहें। 
हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री राम बिलास शर्मा ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान समय में कंप्यूटर व मोबाइल फोन दिनचर्या का अहम हिस्सा बनते जा रहे हैं और स्कूलों के बच्चे भी अपने पाठ्यक्रम व अन्य जानकारी एकत्रित करने के लिए इंटरनैट का काफी प्रयोग करने लगे हैं। ऐसे में हरियाणा के इलैक्ट्रोनिक्स एवं सूचना तकनीक विभाग ने स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों को ध्यान में रखकर साईबर सिक्योरिटी से संबंधित कुछ टिप्स तैयार किए हैं। इससे जहां बच्चों में सूचना की सुरक्षा करने में मदद मिलेगी वहीं अज्ञात साईबर अपराधों से बचेंगे।
उन्होंने बताया कि साईबर सिक्योरिटी के ये टिप्स देने के लिए पांचवी कक्षा से लेकर आठवीं कक्षा तक तथा नौंवी कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक के बच्चों के दो अलग-अलग ग्रुप बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों व जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि इलैक्ट्रोनिक्स एवं सूचना तकनीक विभाग द्वारा तैयार किए गए ये टिप्स सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूलों में नोटिस बोर्ड पर चिपकवा दें या सुबह प्रार्थना सभी एवं अन्य पी.टी.आई के पीरियड आदि में जानकारी दें। उन्होंने बताया कि कंप्यूटर व मोबाइल फोन पर इंटरनैट का उपयोग करते समय बच्चों को अपने अभिभावकों या अपने बारे में बैंक खाता की जानकारी या पासवर्ड आदि किसी अनजान व्यक्ति से शेयर न करने बारे जागरूक किया जाएगा। इसके लिए सभी स्कूलों को विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं। 
Have something to say? Post your comment
 
More Education News
थापर इंस्टीट्यूट की क्यूएस ब्रिक्स यूनिवर्सिटी में उच्च रैंकिंग पहली बार क्यूएस इंडिया रैंकिंग में 31 वें स्थान पर
Drive on SPR still tough after a year near Vatika Chowk वर्तमान में श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय, कुरुक्षेत्र से संबंधित सभी आयुर्वेदिक महाविद्यालायों के बीएएमएस तथा डी-फार्मा द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम वीरवार तक घोषित कर दिया जाएगा: कुलपति डॉ. ओपी कालरा 24 सितंबर को गुरु जंभेश्वर यूनिवर्सिटी ऑफ साईंस एंड टैक्नोलोजी, हिसार में ‘स्वच्छ भारत समर इंटर्नशीप स्कीम’ के तहत प्रदर्शनी लगाई जाएगी जिसमें इंटर्नस द्वारा बनाई गई पेंङ्क्षटग, स्लोगन, चार्ट व अन्य सामग्री प्रदर्शित की जाएगी प्राइमरी स्कूलों में 97 हजार टीचरों की जरूरत, मेरिट पर सिलेक्शन है प्रमुखता: योगी पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत आवेदन नहीं कर पाए या पंजीकरण उपरांत आवेदन पूर्ण नहीं कर पाए, उन सभी छात्रों को 10 सितम्बर, 2018 तक विभागीय पोर्टल www.hryscbcschemes.in पर आवेदन करने का अंतिम अवसर प्रदान किया प्रदेश के प्राईवेट स्कूलों की अस्थाई मान्यता एक साल के लिए बढ़ी:राम बिलास शर्मा
Nursery admission: Testing times for parents
हरियाणा सरकार ने विभिन्न विभागों की विभागीय परीक्षाओं की डेटशीट जारी की है
About 70% of Early-stage Breast Cancer Patients May Avoid Agony of Chemotherapy: Study