Wednesday, October 17, 2018
Follow us on
Haryana

रेवाड़ी डीसी ने किया भिवाड़ी सीईटीपी का निरीक्षण

August 10, 2018 05:30 PM

 रेवाड़ी उपायुक्त अशोक शर्मा ने राजस्थान से हरियाणा में जाने वाले गंदे पानी की समस्या को लेकर शुक्रवार को भिवाड़ी राजस्थान स्थित सीईटीपी का निरीक्षण किया। यहां मौजूद राजस्थान के विभिन्न विभागों के अधिकारियों से उन्होंने इस गंदे पानी को रोकने के उपायों के बारे में जानकारी ली। राजस्थान के अधिकारियों ने बताया कि एनजीटी के आदेश के बाद भिवाड़ी में एसटीपी बन रहे हैं। इस पर डीसी शर्मा ने कहा कि एसटीपी से केवल घरेलू गंदे पानी की समस्या का निदान होगा। लेकिन फैक्ट्रियों से आने वाले गंदे पानी के लिए उपाय अभी पूरी तरह ठीक नहीं है। बारिश के दिनों में दोनों राज्यों का संपर्क ही टूट जाता है। आमजन को लाभ मिलना ही सबसे बड़ी प्राथमिकता है। वह कैसे हो यह बड़ी बात है। इसे कौन करे यह कोई बड़ी बात नहीं है। 
उन्होंने कहा कि राजस्थान के अधिकारियों की रिपोर्ट के अनुसार यहां पर एक एसटीपी बन चुका है। चार पर काम चल रहा है तथा एक पर स्टे है। ऐसे में जिनका काम चल रहा है। उनके कार्यों में तेजी लाई जाए। राजस्थान के अधिकारियों ने कहा कि फैक्ट्रियों से आने वाले गंदे पानी को सीईटीपी तक लाने के लिए पाइप लाइन स्वीकृत है। इसका काम शुरू होते ही समस्या का निदान हो जाएगा। इस पर डीसी शर्मा ने कहा कि वह जब होगा तब होगा। लेकिन वर्तमान में इस समस्या से जूझने के उपाय होने चाहिएं। इस गंदे पानी की समस्या से आमजन परेशान हो रहा है। वह बिल्कुल ठीक नहीं है। 

साहबी नदी तक पानी छोडऩे पर चर्चा
राजस्थान के प्रदूषण मंडल के अधिकारियों ने रेवाड़ी डीसी को सीईटीपी के पानी को ट्रीटिड कर साहबी नदी में छोडऩे की बात कही। इस पर डीसी शर्मा ने कहा कि उन्हें इससे कतई एतराज नहीं है। लेकिन यह पानी ट्रीटेड हो। हरियाणा से यह साफ पानी साहबी में डल रहा है। ऐसा ना हो यहां का गंदा पानी उस पानी को भी खराब कर दे। इस पर विचार किया जा सकता है। उन्होंने हरियाणा के प्रदूषण मंडल के अधिकारियों को राजस्थान के अधिकारियों के साथ बैठकर इस संबंध में चर्चा करने के लिए कहा। यहां धारूहेड़ा के महेश्वरी के ग्रामीणों ने भी राजस्थान के अधिकारियों पर उनका नाला ठीक नहीं करने की शिकायत की। 
इस अवसर पर एसडीएम रेवाड़ी जितेन्द्र कुमार, भिवाडी विकास प्राधिकरण के सीईओ उम्मेदीलाल मीना, तिजारा एसडीएम डॉ. खुशाल यादव, राजस्थान प्रदूषण मंडल के क्षेत्रीय अधिकारी केसी गुप्ता, रेवाड़ी प्रदूषण मंडल के क्षेत्रीय अधिकारी मौजूद रहे।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
खेर ने सेक्टर-25 में एलपीजी क्रिमेटोरियम का उद्धघाटन किया
घोषणा पत्र के 90 प्रतिशत वायदे किये पूरे - मुख्यमंत्री वर्तमान हरियाणा सरकार के चार वर्षों के कार्यकाल पूरे होने पर, राज्य के सभी 22 जिलों में जनसभाएं आयोजित की जाएंगी हरियाणा के सभी राज्य विश्वविद्यालयों तथा सरकारी महाविद्यालयों में आज शांतिपूर्वक ढ़ंग से छात्र संघ के चुनाव संपन्न हुए लौहपुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल ने 562 रियासतों को जोडक़र देश को एकता के सूत्र में पिरोने का कार्य किया: रामबिलास शर्मा सत्यदेव नारायण आर्य ने युवाओं का आहवान किया कि वे वीर शहीदों व स्वतंत्रता सैनानियों के जीवन चरित्र से सम्बन्धित साहित्यक का प्रचार-प्रसार कर अपने जीवन में उतारें पिंजौर उत्सव इस बार ऐतिहासिक होगा जिसमें ‘1857 की कहानी, हरियाणा की जुबानी’ नाटक में हरियाणा के शूरवीरों की गाथा मंचित की जाएगी सरकारी स्कूलों की शिक्षा की गुणवत्ता के लिए शुरू किया गया है सक्षम हरियाणा अभियान मनोहर लाल ने किशाऊ और रेणुका बांध के लिए समझौता करने की सहमति प्रदान कर दी
खट्टर सरकार ने एक आईएएस और एक एचसीएस का किया तबादला