Friday, October 19, 2018
Follow us on
Haryana

HARYANA-केंद्रीय विश्वविद्यालय में 40 प्रतिशत सीटें हैं खाली

August 10, 2018 06:53 AM


केंद्रीय विश्वविद्यालय में 40 प्रतिशत सीटें हैं खाली

महेंद्रगढ़ | हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय में नए शिक्षा सत्र 2018-19 के लिए ओपन काउंसिलिंग के बाद 40 प्रतिशत सीटों पर दाखिला नहीं हुआ है। अब यदि विश्वविद्यालय ने जल्द कोई फैसला नहीं लिया तो ये सीटें खाली रह जाएंगी।
बता दें कि महेंद्रगढ़ के गांव जाट में स्थित केंद्रीय विवि में प्रवेश के लिए तीन काउंसिलिंग हुई। इनके बाद भी स्नातक व स्नातकोत्तर की विभिन्न स्ट्रीम में करीब आधी सीटें खाली रह गई थी। इसके चलते विश्वविद्यालय ने 23 जुलाई को ओपन काउंसिलिंग रखी। इसके अन्तर्गत उन्हीं विद्यार्थियों को दाखिले का अवसर दिया गया था, जिन्होंने केंद्रीय विवि संयुक्त प्रवेश परीक्षा (सीयूसीईटी)-2018 में संबंधित विषय की परीक्षा दी थी। साथ ही विद्यार्थी ने हकेंवि को एक विकल्प के रूप में चुना था।
काउंसिलिंग की इस प्रक्रिया के अन्तर्गत दाखिले का आधार प्रवेश परीक्षा की मेरिट रखी गई। हालांकि इस ओपन काउंसिलिंग का कुछ विद्यार्थियों को प्रवेश भी मिला। बावजूद इसके विवि में चल रही विभिन्न स्ट्रीम में 40 प्रतिशत से अधिक सीटें खाली रह गई हैं।
स्नातक व स्नातकोत्तर के लिए 34 स्ट्रीम चल रही है : बता दें कि केंद्रीय विश्वविद्यालय में मौजूदा समय में स्नातक व स्नातकोत्तर के लिए 34 स्ट्रीम चल रही है। इनमें इंजीनियरिंग विभाग से लेकर पीजी के लिए एमए, एमएससी, एलएलएम, एमएड, बीएड आदि शामिल हैं। इन 34 स्ट्रीम में करीब 1325 सीटें हैं। इनमें से अभी तक सिर्फ करीब 630 सीटों में पर ही विद्यार्थियों के प्रवेश हुए हैं। यदि विवि प्रशासन की मानें तो नियमानुसार ओपन काउंसिलिंग के बाद आगे प्रवेश प्रक्रिया जारी नहीं रखी जा सकती।
तीन काउंसिलिंग के बाद विवि प्रशासन की तरफ से ओपन काउंसिलिंग भी रखी थी। इसके बाद कुछ सीटें खाली रह गई हैं। एडमिशन कमेटी इसपर विचार कर रही है कि रिक्त सीटों को कैसे भरा जाए। इस संबंध में जल्द ही निर्णय ले लिया जाएगा। -शैलेंद्र सिंह, पीआरओ, केंद्रीय विवि जांट पाली।

Have something to say? Post your comment