Tuesday, September 25, 2018
Follow us on
Haryana

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज हरियाणा पुलिस की एंड्रॉइड आधारित ‘दुर्गा शक्ति ऐप‘ की शुरुआत की

July 12, 2018 06:20 PM

पंचकूला, 12 जुलाई - हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज हरियाणा पुलिस की एंड्रॉइड आधारित ‘दुर्गा शक्ति ऐप‘ की शुरुआत की, जिससे महिलाओं को आपातकालीन स्थिति में महिला हेल्पलाइन संख्या 1091 के माध्यम से तुरंत पुलिस सहायता उपलब्ध हो सकेगी।

   पंचकुला में इंद्रधनुष सभागार में आयोजित ‘एक और सुधार कार्यक्रम‘ के दौरान महिलाओं और लड़कियों को सुगमता से सुरक्षा की सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से मोबाइल ऐप को लॉन्च किया गया।

इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमति कविता जैन, विधायक श्रीमति लतिका शर्मा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री राजेश खुल्लर, पुलिस महानिदेशक श्री बी0 एस0 संधू, डीजीपी मुख्यालय श्री के.के. मिश्रा, एडीजीपी (कानून और व्यवस्था), श्री मोहम्मद अकील, एडीजीपी अपराध, श्री पी0 के0 अग्रवाल, एडीजीपी, प्रशासन, श्री सुधीर चैधरी और पुलिस और नागरिक प्रशासन के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

  ऐप के बारे में जानकारी देते हुए अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, संचालन, श्री ए0 एस0 चावला ने कहा कि दुर्गा शक्ति ऐप एक सरल और आसानी से संचालित होने वाली आपातकालीन ऐप है, जिसे गूगल प्ले स्टोर से बिना किसी खर्चे के डाउनलोड किया जा सकता है। ऐप डाउनलोड करने के बाद, कोई भी महिला या लड़की जो परेशानी में है, ऐप पर दिखाई देने वाले लाल बटन दबाकर अपनी सूचना और घटना स्थल का जीपीएस स्थान व्हाट्सएप के माध्यम से अपने जिला महिला हेल्पलाइन को पहुचा सकती है। एक बार मोबाइल ऐप पर पंजीकरण करना अनिवार्य है।  पीडित काल करने के साथ-साथ अपने जीपीएस स्थान, ब्लड ग्रुप और घटना के समय सहित अन्य विवरण व्हाट्सएप् संदेश के रुप में संबंधित जिला 1091 हेल्पलाइन को भेज सकती है। 

   दुर्गा षक्ति ऐप को पीड़ित और पुलिस के बीच एक बेहतर संचार का माध्यम बताते हुए श्री चावला ने कहा कि पीसीआर वाहन पीड़िता का पता लगाने के लिए गूगल मानचित्र पर इस जीपीएस स्थान का उपयोग कर सकती है। पुलिस ऐप के उपयोगकर्ताओं को महिला सुरक्षा बारे संदेश और टिप्स भी भेज सकती है। यदि कोई महिला या लड़की राज्य के बाहर भी जाती है और किसी संकट में फंस जाती है तो भी वह इस ऐप के माध्यम से हरियाणा पुलिस को सूचित कर सकती है।

  उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य महिलाओं को किसी भी दुविधा की स्थिति में तुरंत सहायता प्रदान करना है। यह ऐप वर्तमान में एंड्रॉइड पर उपलब्ध है। आने वाले समय में यह सुविधा अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम पर भी प्रदान की जाएगी। 

Have something to say? Post your comment