Saturday, July 21, 2018
Follow us on
BREAKING NEWS
पुडुचेरी गैंगरेप मामले में अब तक किसी की गिरफ्तारी नहींओडिशा: भुवनेश्वर में भारी बारिश से सड़कों पर पानी लग गयामनोहर लाल आज गुरुग्राम वासियों को सिन्थैटिक एथलैटिक ट्रैक तथा ऑप्टीकल फाईबर नेटवर्क का तोहफा दिया राज्य सरकार ने हरियाणा के इतिहास में पहली बार मूक एवं बधिर कर्मचारियों को वाहन भत्ता देने का निर्णय लिया:अभिमन्युअलवर लिंचिंग पर बोले राज्यवर्धन राठौड़- ऐसी घटनाओं की देश में जगह नहीं नोएडा सेक्टर 63 में एक निर्माणाधीन इमारत गिरी, एक की मौत तीन घायल उत्‍तराखंड: पिथौरागढ़, ऋषिकेश में हो रही भारी बारिशइनेलो का बसपा के साथ गठबंधन और मोदी के साथ गुप्तबंधन - नवीन जयहिंद
Haryana

हरियाणा के कलस्टरों में 224 करोड़ का निवेश

July 12, 2018 04:39 PM
हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री श्री विपुल गोयल ने बताया कि प्रदेश में 224 करोड़ रूपए विभिन्न कलस्टरों में निवेश किए जा चुके हैं। हमारी कलस्टर स्कीम की भारत सरकार ने भी सराहना करते हुए इसे मॉडल कलस्टर स्कीम की संज्ञा दी है।
उन्होंने आज यहां पत्रकारों से बातचीत में बताया कि राज्य सरकार ने अपना स्वयं का मिनी क्लस्टर विकास कार्यक्रम बनाया है, जिसके अन्तर्गत सांझा सुविधा केंद्र की स्थापना के लिए 90 प्रतिशत अनुदान सहायता (2 करोड़ रुपये तक की परियोजना) प्रदान की जा रही है। कलस्टर स्कीम से प्रदेश में एमएसएमई को प्रोत्साहन मिलेगा। इस योजना के तहत  कुल 23 क्लस्टरों की पहचान की गई हैं और जिसमें से 21 क्लस्टरों के लिए डीएसआर को स्वीकृति प्रदान की गई है। स्वीकृत 21 क्लस्टरों में से 13 क्लस्टरों के लिए डीपीआर तैयार की जा चुकी है और संबंधित क्लस्टरों में सीएफसी की स्थापना के लिए एसएलएससी द्वारा फाईनल स्वीकृति प्रदान की गई है। प्रस्तावित परियोजना की कुल लागत लगभग 4300.88 लाख रुपये है और इस योजना के तहत 11598 यूनिटस कवर की गई हैं।
           उन्होंने बताया कि भारत सरकार की एमएसई-सीडीपी योजना के तहत प्रदेश में 15 करोड़ रुपये की कुल परियोजना लागत के साथ सांझा सुविधा केन्द्र की स्थापना की जाएगी, जिसके अंतर्गत भारत सरकार द्वारा 70 प्रतिशत, राज्य सरकार 20 प्रतिशत और एसपीवी 10 प्रतिशत के अनुपात में वित्तपोषण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस पद्धति के अनुसार अभी तक कुल 12 कलस्टर कार्यावन्यन है, जिसमें से सात कलस्टर को भारत सरकार से फाईनल स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है और अन्य चार कलस्टर्स  को भारत सरकार की आगामी स्टीयरिंग कमेटी में सैद्धांतिक स्वीकृति प्राप्त होनी है। कुल प्रस्तावित परियोजना लागत लगभग 1,81.00 करोड़ रुपये और योजना के अंतर्गत लगभग 1625 इकाइयां लाभान्वित होने वाली  हैं।
Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
मनोहर लाल आज गुरुग्राम वासियों को सिन्थैटिक एथलैटिक ट्रैक तथा ऑप्टीकल फाईबर नेटवर्क का तोहफा दिया राज्य सरकार ने हरियाणा के इतिहास में पहली बार मूक एवं बधिर कर्मचारियों को वाहन भत्ता देने का निर्णय लिया:अभिमन्यु इनेलो का बसपा के साथ गठबंधन और मोदी के साथ गुप्तबंधन - नवीन जयहिंद स्टूडेंट पुलिस कैडेट कार्यक्रम में भागीदार बने कैडेट्स को हरियाणा पुलिस की भर्ती में वरीयता दी जाएगी- मुख्यमंत्री हरियाणा में फिल्मों को बढ़ावा देने के लिए जल्द ही फिल्म पॉलिसी लागू की जाएगी: मनोहर लाल हरियाणा में बिजली व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए एकीकृत एमआईएस परियोजना पर कार्य किया जा रहा है और इस परियोजना को 31 मार्च, 2019 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया घग्घर नदी में हरियाणा की तरफ से जो भी पानी जा रहा है वह साफ पानी होना चाहिए:मनोहर लाल देश में सभी शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के सरकारी स्कूलों में लागू किया जाएगा:राजनाथ सिंह युद्ध स्तर पर जारी है वार हीरोज मैमोरियल स्टेडियम का निर्माण कार्य-अनिल विज जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बलदेव नगर में कानूनी विषयों पर बच्चों की विभिन्न प्रतियोगिताएं करवाई गई