Saturday, July 21, 2018
Follow us on
BREAKING NEWS
पुडुचेरी गैंगरेप मामले में अब तक किसी की गिरफ्तारी नहींओडिशा: भुवनेश्वर में भारी बारिश से सड़कों पर पानी लग गयामनोहर लाल आज गुरुग्राम वासियों को सिन्थैटिक एथलैटिक ट्रैक तथा ऑप्टीकल फाईबर नेटवर्क का तोहफा दिया राज्य सरकार ने हरियाणा के इतिहास में पहली बार मूक एवं बधिर कर्मचारियों को वाहन भत्ता देने का निर्णय लिया:अभिमन्युअलवर लिंचिंग पर बोले राज्यवर्धन राठौड़- ऐसी घटनाओं की देश में जगह नहीं नोएडा सेक्टर 63 में एक निर्माणाधीन इमारत गिरी, एक की मौत तीन घायल उत्‍तराखंड: पिथौरागढ़, ऋषिकेश में हो रही भारी बारिशइनेलो का बसपा के साथ गठबंधन और मोदी के साथ गुप्तबंधन - नवीन जयहिंद
Haryana

एसडीएम रेवाडी ने किया राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल का औचक निरीक्षण

July 12, 2018 04:02 PM

 उपमण्डल अधिकारी ना. जितेन्द्र कुमार ने कहा है कि शिक्षक पढ़ाई के कार्य को पेशे के साथ-साथ समाज की भलाई का कार्य भी समझें। यदि वे शिक्षा के क्षेत्र में पूरी मेहनत और लग्न से कार्य करेंगे तो बच्चों का भविष्य सुधरने से वे देश के अच्छे नागरिक तैयार होंगे। 
    जितेन्द्र कुमार राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक रेवाडी के स्कूल का औचक निरीक्षण कर मूल्याकंन कर रहे थे। उन्होंने कहा कि स्कूलों में पढ़ाई के क्षेत्र में जो बच्चे कमजोर हैं उन्हें कमजोर न कहकर अच्छा वातावरण दें तथा उन पर स्कूल से पहले व स्कूल के बाद अलग से समय देकर शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढने के लिए प्रेरित करें। ऐसे बच्चे समय-समय पर प्रोत्साहन और प्रेरणा से आगे बढ़ेंगे तथा शिक्षा के क्षेत्र में अच्छे परिणाम लाकर शिक्षा सुधार की दिशा में अच्छा प्रयास करेंगे। 
उन्होंने बताया कि शिक्षा सुधार का कार्यक्रम हरियाणा सरकार का महत्वपूर्ण फलैगशिप कार्यक्रम हैं तथा समय-समय पर वरिष्ठ अधिकारी इस कार्यक्रम की निगरानी कर रहे हैं, ताकि शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करके स्कूली शिक्षा को उच्च मापदंडों पर लाकर परिणाम में सुधार लाया जाए।
    उन्होंने विद्यार्थियों से गणित व हिन्दी के प्रश्न पूछकर विद्यार्थियों के स्तर को जांचते हुए कहा कि अध्यापकों द्वारा विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम अनुसार सही शिक्षा दी जाएं।
    उल्लेखनीय है कि बच्चों के शैक्षणिक स्तर को बढाने के लिए जिला के खोल, बावल रेवाडी व खंड को शैक्षणिक स्तर पर सक्षम बनाने के लिए जिला के अधिकारी स्कूलों की कक्षाओं में जाकर शिक्षा के स्तर में सुधार लाने का कार्य कर रहे है। इसी उद्देश्य से एसडीएम रेवाडी ने कन्या स्कूल में पहुंचकर अपने अनुभव सांक्षा किये व शिक्षा के लिए बच्चों व शिक्षकों को प्रोत्साहित किया। उन्होंने लर्निग लेवल टैस्ट में गणित व हिन्दी के वस्तुनिष्ठ सवाल भी बच्चों से पूछे। गौरतलब है कि दो अगस्त को लर्निग लेवल एसेस्मैंट टैस्ट होना है इसको लेकर तैयारी की जा रही है। 
    एसडीएम ने बताया कि प्रदेश में शिक्षा गुणवत्ता और रोजगार क्षमता बढ़ाने के लिए सक्षम हरियाणा का अभियान चलाया हुआ है। इसका उद्देश्य स्कूलों में 80 प्रतिशत ग्रेड स्तर की क्षमता हासिल करना है। जितेन्द्र कुमार ने स्कूल में स्थापित कम्प्यूटर लैब का निरीक्षण भी किया। 

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
मनोहर लाल आज गुरुग्राम वासियों को सिन्थैटिक एथलैटिक ट्रैक तथा ऑप्टीकल फाईबर नेटवर्क का तोहफा दिया राज्य सरकार ने हरियाणा के इतिहास में पहली बार मूक एवं बधिर कर्मचारियों को वाहन भत्ता देने का निर्णय लिया:अभिमन्यु इनेलो का बसपा के साथ गठबंधन और मोदी के साथ गुप्तबंधन - नवीन जयहिंद स्टूडेंट पुलिस कैडेट कार्यक्रम में भागीदार बने कैडेट्स को हरियाणा पुलिस की भर्ती में वरीयता दी जाएगी- मुख्यमंत्री हरियाणा में फिल्मों को बढ़ावा देने के लिए जल्द ही फिल्म पॉलिसी लागू की जाएगी: मनोहर लाल हरियाणा में बिजली व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए एकीकृत एमआईएस परियोजना पर कार्य किया जा रहा है और इस परियोजना को 31 मार्च, 2019 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया घग्घर नदी में हरियाणा की तरफ से जो भी पानी जा रहा है वह साफ पानी होना चाहिए:मनोहर लाल देश में सभी शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के सरकारी स्कूलों में लागू किया जाएगा:राजनाथ सिंह युद्ध स्तर पर जारी है वार हीरोज मैमोरियल स्टेडियम का निर्माण कार्य-अनिल विज जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बलदेव नगर में कानूनी विषयों पर बच्चों की विभिन्न प्रतियोगिताएं करवाई गई