Thursday, November 15, 2018
Follow us on
Haryana

175 करोड़ रूपए खर्च कर होगी करनाल से पंजाब की कनेक्टिविटी

July 11, 2018 09:13 PM
लोगों की दशकों पुरानी मांग करनाल की पंजाब से कनेक्टिविटी को सुगम बनाने के प्रदेश सरकार के प्रस्ताव पर केंद्रीय सडक़, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने मुहर लगाते हुए करनाल-कैथल-खनौरी रोड को फोरलेन बनाने के प्रस्ताव की मंजूरी प्रदान कर दी है। खुद केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल को चिट्ठी लिखते हुए इस मार्ग समेत चार मार्गों के लिए केंद्रीय सडक़ निधि के तहत 348 करोड़ रूपए की राशि मंजूर करने की सूचना दी है। अब करनाल से पंजाब जाने में आधे घंटे से अधिक समय की बचत होगी।
प्रदेश में लगातार सडक़ मार्गों के विस्तार में क्रांति ला रही केंद्र एवं प्रदेश की भाजपा सरकार द्वारा करनाल और कैथल की जनता को बडी सौगात देने का काम किया गया है। केन्द्रीय सडक़ परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने हरियाणा में 132.49 किलोमीटर लंबी चार सडक़ों को चौड़ा करने और सुदृढ़ करने के लिए चालू वित्त वर्ष के दौरान केन्द्रीय सडक़ निधि (सीआरएफ) के तहत 348 करोड़ रुपये की मंजूरी प्रदान की है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी द्वारा मुख्यमंत्री मनोहर लाल को लिखे गए पत्र में बताया गया है कि करनाल-कैथल-खनौरी (स्टेट हाइवे आठ) सडक़ को फोरलेन बनाने के लिए 175 करोड़ रुपये की राशि मंजूर की गई है। इस राशि से 50 किलोमीटर के सेक्शन के फोरलेन बनने से पंजाब की ओर जाने वाले लोगों को सहूलियत होगी और आधा घंटा समय में भी कटौती होगी। इसी प्रकार, जिला कैथल के ढाण्ड में कैथल-ढाण्ड सडक़, पुराना बाइपास और नया बाइपास को चौड़ा करना, ऊंचा उठाने और मजबूत करने के लिए 18.70 किलोमीटर सेक्शन के लिए 34 करोड़ रुपए की राशि मंजूर की गई है। जिला करनाल में कोंड-मुनक-सालवान-असंध सडक़ को चौड़ा करने और फोरलेन बनाने के लिए 37.85 किलोमीटर टुकड़े के लिए 70 करोड़ रुपए की राशि मंजूर की गई है, वहीं जिले में नीलोखेड़ी-करसा-ढांड सडक़ को चौड़ा कर विस्तार करने के लिए 24.64 किलोमीटर सेक्शन पर 69 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी।
Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
तिहाड़ जेल से इनैलो सुप्रीमो ओमप्रकाश चौटाला का पत्र आया बाहर
प्रदेश की लड़कियों को दोपहिया वाहन चलाने व उनके बारे में तकनीकी कौशल की जानकारी देने का निर्णय लिया अनिल विज ने आज हरियाणा होम्योपैथिक कांऊसिल की वेबसाइट का शुभारम्भ किया राज्य प्रदर्शन एवं दृश्य कला विश्वविद्यालय, रोहतक’ का नाम बदलकर ‘पंडित लखमीचंद राज्य प्रदर्शन एवं दृश्य कला विश्वविद्यालय, रोहतक’ किए जाने से देश एवं दुनिया के लोगों को हरियाणवी कला एवं संस्कृति से और अधिक रूबरू होने का अवसर मिलेगा:राम बिलास शर्मा राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में पंजाब नई राजधानी (परिधि) नियंत्रण अधिनियम 1952 (1953 की अधिनियम संख्या 1) में संशोधन को मंजूरी दी गई सीमाओं (कोर सीमाओं के बाहर) के भीतर आने वाले क्षेत्र के लिए ‘सस्ती आवास नीति (पीएमएई) 2018’ को स्वीकृति प्रदान की गई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में राज्य के शहरी क्षेत्रों में समग्र एकीकृत डेयरी परिसरों के विकास के लिए ब्लूप्रिंट तैयार करने के लिए गठित की गई हिसार को हस्तांतरित करने के पशुपालन एवं डेयरी विभाग के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई मंत्रिमंडल की बैठक में इलैक्ट्रोनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग का नाम बदल कर सूचना प्रौद्योगिकी, इलैक्ट्रोनिक्स एवं संचार विभाग रखने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई मंत्रिमंडल की बैठक में हरियाणा खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग, अधीनस्थ कार्यालय (ग्रुप डी) सेवा नियम, 2018 को स्वीकृति प्रदान की गई।