Saturday, July 21, 2018
Follow us on
BREAKING NEWS
पुडुचेरी गैंगरेप मामले में अब तक किसी की गिरफ्तारी नहींओडिशा: भुवनेश्वर में भारी बारिश से सड़कों पर पानी लग गयामनोहर लाल आज गुरुग्राम वासियों को सिन्थैटिक एथलैटिक ट्रैक तथा ऑप्टीकल फाईबर नेटवर्क का तोहफा दिया राज्य सरकार ने हरियाणा के इतिहास में पहली बार मूक एवं बधिर कर्मचारियों को वाहन भत्ता देने का निर्णय लिया:अभिमन्युअलवर लिंचिंग पर बोले राज्यवर्धन राठौड़- ऐसी घटनाओं की देश में जगह नहीं नोएडा सेक्टर 63 में एक निर्माणाधीन इमारत गिरी, एक की मौत तीन घायल उत्‍तराखंड: पिथौरागढ़, ऋषिकेश में हो रही भारी बारिशइनेलो का बसपा के साथ गठबंधन और मोदी के साथ गुप्तबंधन - नवीन जयहिंद
Punjab

PM मोदीः MSP से पंजाब के किसानों को फायदा होगा

July 11, 2018 03:12 PM

2019 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए भारतीय जनता पार्टी ने अपनी कमर कस ली है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में केंद्र सरकार अब सीधे आम लोगों से जुड़ रही है. इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पंजाब के मलोट में एक बड़ी किसान रैली को संबोधित किया. प्रधानमंत्री ने अपने भाषण की शुरुआत पंजाबी भाषा में की.

रैली में पीएम मोदी ने कहा कि सिख समुदाय आज सीमा की रक्षा हो या फिर खाद्य सुरक्षा हो हर जगह प्रेरणा दी है. पंजाब ने हमेशा खुद से पहले देश के लिए सोचा है. प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले 4 साल में कई बार पंजाब आया हूं और लोगों से मिला हूं. 

मोदी ने कहा कि बीते चार साल में किसानों ने देश के अन्न भंडार से भर दिया है, गेंहू-धान-चीनी-कपास-दाल में हर जगह किसानों ने उत्पादन के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. किसान लगातार मेहनत करता आ रहा है, लेकिन किसानों पर दशकों तक ध्यान नहीं दिया गया.पीएम ने कहा कि बीते 70 साल में जिस पार्टी पर किसानों ने भरोसा किया था, उस पार्टी ने किसानों की इज्जत नहीं की. इस दौरान सिर्फ एक परिवार की चिंता की गई. उन्होंने कहा कि हर तरह की सुविधाएं सिर्फ एक परिवार को दी गई और उनके लिए ही काम किया गया. किसानों की मेहनत को दरकिनार किया गया था.

PM ने कहा कि कांग्रेस ने सिर्फ किसानों को धोखा देने का काम किया है, लेकिन जब से हमारी सरकार आई है तभी से हमने किसान और जवान का ध्यान रखा और उन्हें किए हुए वादों को पूरा किया. उन्होंने कहा कि 40 साल तक कांग्रेस को वन रैंक वन पेंशन लागू करने की हिम्मत नहीं थी, लेकिन हमने किया. हमारी सरकार ने फसलों का दाम लागत से डेढ़ गुना एमएसपी करने का ऐतिहासिक फैसला लिया है.

मोदी ने कहा कि कई फसलों के MSP इतने बढ़ा दिए गए हैं जिससे लागत का सौ% मूल्य मिलना तय है. उन्होंने कहा कि कई फसलों पर अभी तक जितना भाव सरकार से मिलता था, अब करीब 1100 रुपए ज्यादा मिल सकेंगे. उन्होंने कहा कि अब एक क्विटंल धान पर लागत 1150 रुपए आती है और समर्थन मूल्य 1750 कर दिया गया है. अब किसानों को सीधे 50 फीसदी का लाभ तय है.

Have something to say? Post your comment