Monday, November 19, 2018
Follow us on
National

बीवी और बहू को मिलने वाले गिफ्ट हों टैक्स फ्री'

July 11, 2018 06:16 AM

COURSTEY NBT JULY 11

बीवी और बहू को मिलने वाले गिफ्ट हों टैक्स फ्री'


जिस सोसायटी में रुपये-पैसे को महिलाओं से दूर रखने का चलन हो, वहां ऐसे सुझाव अक्सर रद्दी की टोकरी के हवाले कर दिए जाते हैं कि उन्हें भी कुछ आमदनी का मौका देना चाहिए। ध्यान रहे कि घरेलू महिलाओं की स्थिति इस मामले में काफी दयनीय होती है। मेनका गांधी के सुझाव को इस रूप में देखना होगा कि यह आधी आबादी के आर्थिक सशक्तिकरण का मामला है, टैक्स चोरी का नहीं।
महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी की वित्त मंत्री से गुजारिश•विस, नई दिल्ली : केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने वित्त मंत्री पीयूष गोयल से इनकम टैक्स ऐक्ट में संशोधन करने का आग्रह किया है ताकि पत्नियों या बहुओं को मिलने वाले उपहारों पर टैक्स न लग सके। मेनका ने ट्वीट कर कहा कि एक समाज के रूप में महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त करना हमारा दायित्व है। महिलाओं, विशेष रूप से पत्नियों और बहुओं के कई अनुरोधों के बाद मैंने वित्त मंत्री से आयकर अधिनियम की धारा 64 पर विचार करने और उचित रूप से संशोधन करने का आग्रह किया है। आयकर की धारा 64 के तहत अगर कोई पति अपनी पत्नी को उपहार स्वरूप संपत्ति देता है और उस संपत्ति से पत्नी को कुछ आय होती है तो उस आय को भी पति के टैक्स में जोड़ दिया जाता है। केंद्रीय मंत्री ने सोमवार देर रात ट्वीट कर कहा कि यह प्रावधान मूल रूप से 1960 के दशक में इस धारणा के तहत तैयार किया गया था कि पत्नियों और बहुओं के पास आमतौर पर कोई स्वतंत्र टैक्स योग्य इनकम नहीं होती। मेनका ने हालांकि कहा कि इस अधिनियम का प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है क्योंकि वर्तमान में महिलाएं आर्थिक रूप से अधिक स्वतंत्र हो रही हैं।

Have something to say? Post your comment
 
More National News
हैदराबादः टिकट बंटवारे को लेकर हंगामे के बाद कांग्रेस कार्यालय की सुरक्षा सख्त महाराष्ट्रः गढ़चिरौली में जारी मुठभेड़ 2 माओवादी मारे गए सीबीआई कोर्ट में IRCTC घोटाला मामले की सुनवाई 20 दिसंबर को होगी IRCTC घोटालाः राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव पटियाला हाउस कोर्ट पहुंचे राफेल पर 3 महीने से रोज 6 बार झूठ बोल रही कांग्रेस- अरुण जेटली PM मोदी ने ट्वीट कर पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जयंती पर श्रद्धांजलि दी शिवसेना बोली-छत्रपति शिवाजी की सबसे बड़ी मूर्ति बननी चाहिए Ring around Delhi: Final piece to fall in place as WPE opens today CIC ने फिर कहा, लोन डिफाॅल्टरों के नाम बताए PMO छत्तीसगढ़ में बाबा कांग्रेस के साथ, BJP रह न जाए खाली हाथ