Saturday, July 21, 2018
Follow us on
BREAKING NEWS
पुडुचेरी गैंगरेप मामले में अब तक किसी की गिरफ्तारी नहींओडिशा: भुवनेश्वर में भारी बारिश से सड़कों पर पानी लग गयामनोहर लाल आज गुरुग्राम वासियों को सिन्थैटिक एथलैटिक ट्रैक तथा ऑप्टीकल फाईबर नेटवर्क का तोहफा दिया राज्य सरकार ने हरियाणा के इतिहास में पहली बार मूक एवं बधिर कर्मचारियों को वाहन भत्ता देने का निर्णय लिया:अभिमन्युअलवर लिंचिंग पर बोले राज्यवर्धन राठौड़- ऐसी घटनाओं की देश में जगह नहीं नोएडा सेक्टर 63 में एक निर्माणाधीन इमारत गिरी, एक की मौत तीन घायल उत्‍तराखंड: पिथौरागढ़, ऋषिकेश में हो रही भारी बारिशइनेलो का बसपा के साथ गठबंधन और मोदी के साथ गुप्तबंधन - नवीन जयहिंद
Haryana

HARYANA-नये सिरे से शुरू होगी 38 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया

July 11, 2018 05:39 AM

COURSTEY DAINIK TRIBUNE JULY 11

ये सिरे से शुरू होगी 38 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस
चंडीगढ़, 10 जुलाई
हरियाणा में ग्रुप ‘डी’ यानी चतुर्थ श्रेणी के खाली पदों को विशेष भर्ती अभियान के जरिये भरने की योजना को सरकार ने वापस ले लिया है। सरकार ने सभी विभागों के प्रशासनिक सचिवों, विभागाध्यक्षों, बोर्ड-निगमों के प्रबंध निदेशकों तथा आयुक्तों एवं जिला उपायुक्तों को इस संबंध में पत्र जारी किया है।
मुख्य सचिव की ओर से जारी किए गए पत्र में विशेष भर्ती अभियान को तुरंत रोकने के आदेश दिए गए हैं। साथ ही, नये सिरे से खाली पदों का ब्योरा भेजने को कहा गया है। चतुर्थ श्रेणी के लगभग 38 हजार खाली पदों पर भर्ती का सरकार ने फैसला लिया है। अब इन पदों पर हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग सामान्य प्रक्रिया के तहत भर्ती करेगा।
इसी वजह से सरकार ने नये सिरे से सभी विभागों तथा बोर्ड-निगमों से खाली पदों की जानकारी मांगी है। खाली पदों का ब्योरा हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को भेजना होगा। इन पदों में स्वीपर, चौकीदार और स्वीपर-कम-चौकीदार के पद शामिल नहीं होंगे।
इससे पहले आयोग ने 28 मार्च और 4 अप्रैल को पुराने नियमों के तहत पहले से चल रही भर्ती प्रक्रिया को रद्द करते हुए नए सिरे से रिक्त पदों की डिमांड की थी। विभाग अलग-अलग नियमों के तहत चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की भर्तियां कर रहे थे जिस कारण भर्ती नियमों को फिर से तय किया गया है। पहले सरकार की मंशा दिव्यांगों और खिलाड़ियों की श्रेणी में आवंटित रिक्त पदों को भरने की थी। इसके लिए स्पेशल ड्राइव शुरू की गई। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के निर्देश पर अब चतुर्थ श्रेणी के सभी रिक्त पदों को भरा जाएगा।

ड्यूटी के दौरान मृत्यु पर परिजनों को मिलेंगे 30 लाख, 5-5 माता-पिता को
चंडीगढ़ (ट्रिन्यू): हरियाणा सरकार ने ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले पुलिस जवानों के आश्रितों की आर्थिक मदद की राशि में इजाफा किया है। मृतकों के आश्रितों को दी जाने वाली विशेष अनुग्रह राशि को सरकार ने 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 30 लाख रुपये किया है। डीजीपी बीएस संधू ने मंगलवार को चंडीगढ़ में यह जानकारी दी। संधू ने कहा कि असामाजिक तत्वों से लड़ते हुए या प्राकृतिक आपदाओं के दौरान लोगों की जान और संपत्ति को बचाते हुए मारे गये पुलिसकर्मी की विधवा या आश्रित को अब 20 लाख रुपये मिलेंगे। इसी तरह से मृतक की माता और पिता को 5-5 लाख रुपये की राशि दी जाएगी। यदि माता और पिता दोनों जीवित नहीं हैं, तो माता-पिता का हिस्सा मृतक की विधवा या आश्रित को दिया जाएगा। अत्यंत गम्भीर रूप से घायल हुए पुलिसकर्मी को 15 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायल होने के मामले में 10 लाख रुपये और मामूली चोट के लिए पांच लाख रुपये की राशि दी जाएगी।

अब अनुबंधित शिक्षकों को भी छुटि्टयों का वेतन
चंडीगढ़ (ट्रिन्यू): हरियाणा सरकार ने निर्णय लिया है कि जो अध्यापक अनुबंध आधार पर नियुक्त हैं, उन्हें गर्मियों व सर्दियों की छुट्टियों का वेतन दिया जाएगा। इसमें यह शर्त लगाई गई है कि वेतन लाभ उन्हीं शिक्षकों को मिलेगा जिन अध्यापकों ने इन छुट्टियों से एक माह पहले या बाद में कार्य किया होगा। इस संबंध में री-इंगेजमेंट नीति या सुगम शिक्षा योजना के संबंध में माध्यमिक शिक्षा विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि पीजीटी शारीरिक शिक्षा के पद को री-इंगेजमेंट नीति के तहत जोड़ा गया है। अन्य राज्यों के शिक्षा विभाग से रिटायर्ड कर्मी जो हिंदी में पारंगत हैं और हरियाणा के निवासी हैं, को नीति के तहत शैक्षणिक और अनुभव के आधार पर री-इंगेज किया जाएगा।

नये सिरे से शुरू होगी 38 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
मनोहर लाल आज गुरुग्राम वासियों को सिन्थैटिक एथलैटिक ट्रैक तथा ऑप्टीकल फाईबर नेटवर्क का तोहफा दिया राज्य सरकार ने हरियाणा के इतिहास में पहली बार मूक एवं बधिर कर्मचारियों को वाहन भत्ता देने का निर्णय लिया:अभिमन्यु इनेलो का बसपा के साथ गठबंधन और मोदी के साथ गुप्तबंधन - नवीन जयहिंद स्टूडेंट पुलिस कैडेट कार्यक्रम में भागीदार बने कैडेट्स को हरियाणा पुलिस की भर्ती में वरीयता दी जाएगी- मुख्यमंत्री हरियाणा में फिल्मों को बढ़ावा देने के लिए जल्द ही फिल्म पॉलिसी लागू की जाएगी: मनोहर लाल हरियाणा में बिजली व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए एकीकृत एमआईएस परियोजना पर कार्य किया जा रहा है और इस परियोजना को 31 मार्च, 2019 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया घग्घर नदी में हरियाणा की तरफ से जो भी पानी जा रहा है वह साफ पानी होना चाहिए:मनोहर लाल देश में सभी शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के सरकारी स्कूलों में लागू किया जाएगा:राजनाथ सिंह युद्ध स्तर पर जारी है वार हीरोज मैमोरियल स्टेडियम का निर्माण कार्य-अनिल विज जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बलदेव नगर में कानूनी विषयों पर बच्चों की विभिन्न प्रतियोगिताएं करवाई गई