Thursday, February 21, 2019
Follow us on
Chandigarh

CHANDIGARH-पहली बार शहर में 10 मंजिला टावर बनेंगे, 4400 अपार्टमेंट्स होंगे

July 09, 2018 07:24 AM

COURSTEY DAINIK BHASKR JULY9
पहली बार शहर में 10 मंजिला टावर बनेंगे, 4400 अपार्टमेंट्स होंगे

मार्केट, ऑफिस, होटल और गेस्ट हाउस बनाए जाएंगे स्पोर्ट्स इवेंट भी होंगे सेक्टर-47 से 56 तक 225 एकड़ जमीन होगी डेवलप

 

राजबीर सिंह राणा | चंडीगढ़ rs.rana@dbcorp.in
प्रशासन सेक्टर-47 से 56 तक विकास मार्ग के साथ-साथ खाली पड़ी जमीन पर रेजिडेंशियल अपॉर्टमेंट्स, मार्केट्स, ऑफिसेस, होटल और गेस्ट हाउस बनाए जाएंगे। इन्हें 10 मंजिला टावर में ही बनाया जाना है। इस मार्ग के साथ-साथ बनने वाले टावर में 4400 अपॉर्टमेंट्स बनाए जाएंगे। इनमें 15 परसेंट ईडब्ल्यूएस कोटे वाले भी शामिल हैं। टावर में ही मार्केट्स, ऑफिसेस, होटल और गेस्ट हाउस होंगे। ऐसा पहली बार होगा। एक ही टावर में रेजिडेंशियल, कमर्शियल एक्टीविटीज होगी। इन्हें प्रशासन का कोई भी डिपार्टमेंट नहीं बनवाएगा। बल्कि इन्हें किसी बड़े बिल्डर्स को प्रशासन जमीन महंगे दाम पर जमीन बेचेगा। वही इसे डेवलप करेगा।
इसकी प्रशासन के टाउन एंड प्लानिंग डिपार्टमेंट की ओर से प्लानिंग कर ली गई है। अब इसे प्रशासन की ओर से मिनिस्टरी ऑफ होम और मिनिस्टरी ऑफ अर्बन डेवलपमेंट के पास अप्रूवल के लिए भेजा जाएगा। वहां से अप्रूवल मिलने के बाद प्रशासन इस जमीन को ऑक्शन पर लगा देगा। जमीन का रिजर्व प्राइस 72 हजार वर्ग गज हो सकता है।
ये होगा खास
4400अपार्टमेंट बनेंगे टाॅप चार फ्लोर पर
15परसेंट ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए
225एकड़ जमीन होगी डेवलप 72हजार रुपए गज होगा रेट
प्रशासन की कंडीशन के अनुसार ही काम करेगा बिल्डर
प्रशासन सेक्टर 47 से 56 तक विकास मार्ग के साथ साथ 615 एकड़ जमीन खाली पड़ी है। इसमें से फ्लोर एरिया रेशो के हिसाब से 225 एकड़ जमीन पर 10 मंजिला टावर बनाकर उसी में रेजिडेंशियल, कमर्शियल, प्राइवेट ऑफिसेस, होटल और गेस्ट हाउस का स्पेस बनेगा। इसकी प्लानिंग हो चुकी है। इसी के हिसाब से बिल्डर्स को काम करना होगा। इसलिए प्रशासन इस जमीन को हाउसिंग बोर्ड या किसी अन्य डिपार्टमेंट से डेवलप न करवाकर किसी बड़े बिल्डर्स को ऑक्शन करेगा। इससे प्रशासन को अच्छी खासी इनकम होगी। बिल्डर्स काम प्रशासन की कंडीशन अनुसार ही करेगा। इतना तय है कि 10 मंजिला टॉवर पर बनने वाले अपार्टमेंट्स शहर के अन्य हिस्सों से महंगे होंगे। यहां पर 10 मंजिला टावर बनाने की मास्टर प्लान में अप्रूवल है।
टावर की फ्लोरवाइज हो चुकी है प्लानिंग...10 मंजिल टावर की ग्राउंड और फर्स्ट फ्लोर पर पार्किंग बनेगी। इसके ऊपर चार फ्लोर पर मार्केट, ऑफिसेस, होटल और गेस्ट हाउस होंगे। उनके लिए प्लानिंग में स्पेस दिया गया है। जबकि टावर की टाॅप चार फ्लोर पर रेजिडेंशियल अपार्टमेंट बनेंगे। प्लानिंग अनुसार चार फ्लोर पर ही 4400 घर होंगे। इनमें 15 फीसदी ईडब्ल्यूएस के लिए भी रिजर्व रखे गए हैं। इनके अलावा आसपास पार्क, कम्युनिटी हाल और स्पोर्ट्स एक्टीविटीज के लिए भी स्पेस होगा। रूटीन में आने-जाने वालों के लिए पार्किंग स्पेस भी अलग से होगा। इसकी टाउन प्लानिंग डिपार्टमेंट की ओर से प्लानिंग की जा चुकी है। इसे अप्रूवल के लिए मिनिस्टरी ऑफ होम और अर्बन डेवलपमेंट मिनिस्टरी के पास भेजा जाएगा।

Have something to say? Post your comment