Wednesday, December 12, 2018
Follow us on
Haryana

झज्जर के जिला कारागार में स्थापित स्किल कम प्रोडक्शन सेंटर में बीसीसीआई के सहयोग से इस सेंटर में बंदियों को फुटवियर प्रशिक्षण दिया जाएगा:सोनल गोयल

July 07, 2018 04:55 PM
 हरियाणा के जिला झज्जर की उपायुक्त सोनल गोयल ने कहा कि झज्जर के जिला कारागार में स्थापित स्किल कम प्रोडक्शन सेंटर में बीसीसीआई के सहयोग से इस सेंटर में बंदियों को फुटवियर प्रशिक्षण दिया जाएगा। 
उन्होंने यह जानकारी आज झज्जर जिला के दुलीना स्थित जिला कारागार में बंदियों के लिए स्किल कम प्रोडक्शन सेंटर, नर्सरी एवं वर्मी कंपोस्ट यूनिट तथा सिलाई एवं कढ़ाई केंद्र का उद्घाटन अवसर पर दी। 
उपायुक्त ने स्किल कम प्रोडक्शन सेंटर में बंदियों से रूबरू होते हुए कहा कि जब भी आप यहां से बाहर निकले तो आप जीवन में एक सकारात्मक सोच के साथ समाज में अपना योगदान करें। उन्होंने कहा कि भारतीय दण्ड संहिता, दण्ड प्रक्रिया संहिता  व भारतीय न्याय तंत्र को दुनिया की न्याय प्रणालियों में से एक माना गया है। आपके जीवन में सकारात्मकता पैदा करने के लिए ही स्किल कम प्रोडक्शन सेंटर खोला गया है। बहादुरगढ़  फुटवियर डेवल्पमेंट सोसायटी इस केंद्र की औद्योगिक तथा  साथ ही इस परिसर में कम्प्यूटर, इलैक्ट्रानिक, कलाकृति तैयार करना तथा कुर्सी बुनने का प्रशिक्षण केंद्र भी है। 
उपायुक्त ने कारागार परिसर मेें रिलायंस के सीएसआर के तहत दो लाख रुपए से संगीत केंद्र विकसित कराने की बात कही। साथ ही जिला प्रशासन के सांझी मदद कार्यक्रम के तहत जिलावासियों से कारागार परिसर में बनी लाइब्रेरी के लिए पुस्तकें उपलब्ध कराने का भरोसा भी दिया। श्रीमती सोनल गोयल ने महिला बंदियों के वार्ड में सिलाई एवं कढ़ाई केंद्र का रिबन काटकर शुभारंभ किया। यह केंद्र जिला बाल कल्याण परिषद द्वारा संचालित किया जाएगा। उन्होंने केंद्र में प्रशिक्षण लेने वाली महिलाओं को इस केंद्र के लिए शुभकामनाएं दी। महिला बंदियों ने भी इस महत्वपूर्ण कार्य के लिए उपायुक्त का आभार जताया। उपायुक्त ने कारागार परिसर में नर्सरी एवं वर्मी कंपोस्ट यूनिट का भी शुभारंभ तथा एलो वेरा नर्सरी का अवलोकन भी किया।
Have something to say? Post your comment