Monday, September 24, 2018
Follow us on
Haryana

मिनी सचिवालय के निर्माण के लिए सभी औपचारिकताएं शीघ्र पूरी करें अधिकारी-अनिल विज

July 05, 2018 04:46 PM
स्वास्थ्य, खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री अनिल विज ने शिक्षा विभाग, लोक निर्माण और हारट्रोन के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अम्बाला छावनी में लगभग 20 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले लघु सचिवालय की शेष सभी औपचारिकताएं शीघ्र पूरी करें। उन्होंने कहा कि एक ही छत के नीचे सभी कार्यालय होने से न केवल जनता को एक ही स्थान पर सभी विभागों की सेवाएं आसानी से उपलब्ध हो पाएंगी बल्कि अधिकारी व कर्मचारी भी एक सुविधाजनक वातावरण में सेवाएं दे पाएंगे। 
स्वास्थ्य मंत्री के इन निर्देशों की जानकारी देते हुए एसडीएम सुभाष चन्द्र सिहाग ने बताया कि श्री विज इस मामले में स्थानीय अधिकारियों से चर्चा करने के अलावा चंडीगढ़ में शिक्षा, लोक निर्माण, हारट्रोन, एचएसआईडीसी, उपायुक्त अम्बाला सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारियों से भी विस्तृत चर्चा कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि बहुमंजिला लघु सचिवालय के निर्माण के लिए सेंट्रल स्टेट लाइब्रेरी परिसर को चुना गया है और नए बनने वाले लघु सचिवालय में एक फ्लोर विशेष तौर पर लाइब्रेरी के लिए तैयार किया जाएगा। इस लाइब्रेरी में पाठकों व विद्यार्थियों के पढने के लिए सभी पाठ्य सामग्री के साथ-साथ ई-लाइब्रेरी की सुविधा प्रदान करने के भी निर्देश दिए गए हैं।
एसडीएम ने बताया कि इस बहुमंजिला लघु सचिवालय का निर्माण 22 कनाल 11 मरला क्षेत्र में किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस परिसर में एसडीएम और डीएसपी कार्यालयों सहित तहसीलदार, नायब तहसीलदार, सहायक सूचना एवं जन सम्पर्क अधिकारी व उपमंडल के सभी अधिकारियों के कार्यालय स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे एक-दूसरे विभाग को एनओसी जारी करने सहित अन्य लम्बित औपचारिकताओं को जल्द पूरा करें। इसके अलावा लघु सचिवालय में आने वाले अधिकारियों और प्रतिदिन आने वाले संभावित लोगों की सुविधा के लिए पार्किंग की व्यवस्था भी की जाएगी। लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता डी.डी. कम्बोज ने बताया कि पहले लघु सचिवालय के निर्माण के लिए भूतल तथा प्रथम व द्वितीय मंजिल का प्रावधान किया गया था। अब स्वास्थ्य मंत्री के निर्देश पर इसी परिसर में लाइब्रेरी की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए आवश्यकता अनुसार एक अथवा दो फ्लोर बढ़ाए जाएंगे। आम लोगों के लिए शौचालय, स्वच्छ पेयजल तथा दिव्यांग व वरिष्ठ नागरिकों के सुविधाजनक आवागमन के लिए रैम्प इत्यादि का भी प्रावधान किया जाएगा तथा अधिकारियों व आम लोगों के लिए लिफ्ट की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी।
अस्थाई तौर पर रूकमणि देवी हाल और बाल भवन में चलेगी लाइब्रेरी
लघु सचिवालय के निर्माण की अवधि के दौरान सेंट्रल स्टेट लाइब्रेरी की सभी पुस्तकों को कुमारी रूकमणि देवी हाल अम्बाला छावनी में सुरक्षित रखा जाएगा। इस लाइब्रेरी में प्रतिदिन आने वाले पाठकों व विद्यार्थियों को रीडिंग रूम की सुविधा रूकमणि देवी हाल के साथ सटे बाल भवन अम्बाला छावनी में उपलब्ध करवाई जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री ने प्रशासन के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि किसी भी कीमत पर पाठकों और विद्यार्थियों की लाइब्रेरी सम्बन्धी सुविधा प्रभावित नही होनी चाहिए।
Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
Gurugram ignites filmmakers’ imagination HSVP engineer fined for illegally felling four trees Rain brings Gurugram to its knees सुप्रीम कोर्ट के आदेशों को नजरअंदाज करते हुए हुड्डा सरकार ने हरियाणा पुलिस एक्ट, 2007 में डीजीपी का कार्यकाल एक वर्ष किया था रोहतक पुलिस की बड़ी कामयाबी ,शहर के कुछ धंनासेठों को सट्टा लगाने के मामले में किया गिरफ्तार
वर्ष 2018 का छत्रपति अवॉर्ड चंडीगढ़ के वरिष्ठ पत्रकार बलवंत तक्षक को
खट्टर सरकार ने 7 आईएएस अधिकारियों का तबादला किया
हरियाणा के साढे 15 लाख परिवारों के 80 लाख सदस्यों को मिलेगा आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन अरोग्य योजना का लाभ- वित्त मंत्री हरियाणा में ई - सिगरेट पर पाबंदी की मांग हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य और मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा करनाल में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत