Monday, September 24, 2018
Follow us on
Haryana

दिव्यांग जनों की पहचान की विशेष यूडीआईडी तैयार करने के लिए लगाए जाऐगें विशेष कैम्प

July 04, 2018 04:24 PM

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशानुसार दिव्यांगजनों की विशेष यूडीआईडी तैयार करने के लिए जिले में 10 जुलाई से 17 जुलाई तक विभिन्न स्थानों पर कैम्पों का आयोजन किया जाएगा ताकि कोई भी दिव्यांगजन उसकी पहचान को दशाने वाली यूडीआईडी कार्ड से वंचित न रहें। 
    उपायुक्त श्री अशोक कुमार शर्मा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि दिव्यांगजनों को एक विशेष पहचान (आई डी) तैयार कर उपलब्ध करवाई जाएगी ताकि केन्द्र व राज्य सरकार की दिव्यांगजनों के  कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं का लाभ वे सहजता से प्राप्त कर सकें। 
उन्होंने बताया कि दिव्यांग जनों की सुविधा के लिए प्रत्येक खंड व नगरपालिका व नगरपरिषद क्षेत्र में शिविर लगाने का का कार्य किया जाएगा ताकि दिव्यांगजन आसानी से अपना यूडीआईडी बनवा सकें। उन्होंने जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिये है कि वे खंड स्तर पर शिविर लगाएं और दिव्यांग जनों को विशेष पहचान दर्शाने वाली आई डी उपलब्ध करवाएं। 
उन्होंने बताया कि 10 जुलाई को प्रात: 10 बजे खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय खोल में खण्ड खोल के दिव्यांगजनों की यूडीआईडी कार्ड बनाने के लिए कैम्प का आयोजन किया जाएगा, 11 जुलाई को प्रात: 10 बजे खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय जाटूसाना में खण्ड जाटूसाना के दिव्यांगजनों की यूडीआईडी कार्ड बनाये जाऐगें, 12 जुलाई को प्रात: 10 बजे खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय नाहड व रेवाडी में सम्बंधित खण्ड के दिव्यांगजनों की यूडीआईडी कार्ड बनाये जाऐगेंं, 13 जुलाई को प्रात: 10 बजे खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय बावल में खण्ड बावल व नगरपालिका बावल क्षेत्र के दिव्यांगजनों की यूडीआईडी कार्ड बनाये जाऐगें, 16 जुलाई को प्रात: 10 बजे खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय डहीना में खण्ड डहीना के दिव्यांगजनों की यूडीआईडी कार्ड बनाये जाएगें। 
उन्होंने बताया कि 16 जुलाई को ही प्रात: 10 बजे नगरपरिषद कार्यालय रेवाडी में नगरपरिषद रेवाडी क्षेत्र के दिव्यांगजनों के यूडीआईडी कार्ड बनाये जाऐगें, 17 जुलाई को प्रात: 10 बजे नगरपालिका कार्यालय धारूहेडा में नगरपालिका धारूहेडा क्षेत्र के दिव्यांगजनों के यूडीआईडी कार्ड बनाये जाऐगें। 
जिला समाज कल्याण अधिकारी रेणु बाला ने बताया कि उपायुक्त के आदेशों की अनुपालना में यह शिविर खंड व नगरपालिका क्षेत्रों में लगाये जाऐगें। उन्होंने बताया कि दिव्यांग प्रार्थी अपने आवश्यक दस्तावेज जैसे मैडिकल प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, आधार कार्ड, जन्मतिथि प्रमाण पत्र, एक रंगीन पासपोर्ट साईज फोटो सहित निर्धारित कार्यक्रम अनुसार कैम्प में उपस्थित होकर अपना आवेदन पत्र भर सकेगें। उन्होंने बताया कि दिव्यांगजनों की यह पहचान आईडी बनने के बाद वे सामान्य अस्पताल, रोडवेज जैसे विभागों द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे।
     दिव्यांगजनों की यूडीआईडी बनाने के लिए प्राप्त हुए फार्मो का डाटा अपलोड किया जाएगा। इसके बाद उन्हें फोटो युक्त आई डी, उसके दिव्यांग होने की जानकारी तथा पूरा पता सहित वाली यूडीआईडी जारी कर दी जाएगी। 

Have something to say? Post your comment