Monday, September 24, 2018
Follow us on
Business

PNB घोटाला: नीरव मोदी के खिलाफ इंटरपोल ने जारी किया रेड कॉर्नर नोटिस

July 02, 2018 12:05 PM

देश के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले में से एक पीएनबी घोटाले में मुख्य आरोपी नीरव मोदी की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं. अंतरराष्ट्रीय एजेंसी इंटरपोल ने भारत की सिफारिश के बाद नीरव मोदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर दिया है. यानी अब अगर नीरव मोदी दुनिया के किसी भी एयरपोर्ट पर दिखेगा तो उसे तुरंत गिरफ्तार कर लिया जाएगा.

इंटरपोल के अंतर्गत कुल 192 देश आते हैं. अगर एक बार नीरव मोदी को गिरफ्तार कर लिया जाता है, तो उसे भारत लाने में आसानी होगी. हालांकि, ये इस पर निर्भर होगा कि नीरव मोदी किस देश में है और उस देश के भारत के साथ किस प्रकार के संबंध हैं.

इस रेड कॉर्नर नोटिस में सिर्फ नीरव मोदी ही नहीं बल्कि उसके भाई निशाल और सुभाष प्ररब के खिलाफ भी जारी हुआ है. ये दोनों भी नीरव मोदी की कंपनी में एक्सक्यूटिव थे. आपको बता दें कि नीरव मोदी पर पंजाब नेशनल बैंक से करीब 13,000 करोड़ रुपए का घपला करने का आरोप है. नीरव ने फर्जी एलओयू जारी कर बैंक से लोन लिए और अब फरार हो गया.

इंटरपोल ने अपनी वेबसाइट पर भी नीरव मोदी के खिलाफ जारी रेड कॉर्नर नोटिस की जानकारी दी है. हाल ही में ईडी ने अपनी चार्जशीट जारी करने के बाद इंटरपोल से इसकी सिफारिश की थी. इस नोटिस में नीरव मोदी की तस्वीर के साथ-साथ उसकी जानकारी और उसपर लगे चार्ज भी हैं.

वहीं वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने कहा, 'इस मामले में प्रधानमंत्री ने स्वयं ही नोटिस लिया है. हम भ्रष्टाचार मुक्त भारत बनाना चाहते हैं. इंटरपोल के आधार पर खोजबीन वह (नीरव मोदी) जहां भी होगा, उसे वहां से लाने का प्रयास करेंगे.' विजय माल्या को भारत लाने के मुद्दे पर मंत्री ने कहा कि भारत को भ्रष्टाचार मुक्त बनाएंगे. उन्हें भारत लाकर कानून के मुताबिक सजा दी जाएगी.

बता दें कि इस साल जब नीरव मोदी मामले का खुलासा हुआ तो कई खुलासे होते गए. नीरव मोदी की कंपनी के लिए कई बॉलीवुड अभिनेत्रियों ने भी प्रचार किया था.

Have something to say? Post your comment