Monday, September 24, 2018
Follow us on
BREAKING NEWS
हिमाचल प्रदेश: भूस्खलन के चलते वांगटू और तापती के रास्ते बंदकेरल में अगले 5 दिन भारी बारिश की चेतावनी: मौसम विभागदिल्‍ली : इस सीजन में 343 हुई डेंगू मरीजों की संख्‍या हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश जारी, 24 घंटे के लिए मौसम विभाग का रेड अलर्टहरियाणा पुलिस ने ऐप को लेकर विश्वविद्यालय में चलाया जागरूकता अभियानडॉ. बनवारी लाल ने हिसार में सरकारी जमीनों पर अवैध रूप से चलने वाले रोटी बैंक या इस प्रकार की अन्य गतिविधियों को बंद करवाकर सरकारी जमीन से कब्जा छुड़वाने के निर्देश दिएहरियाणा सरकार ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती 31 अक्तूबर, 2018 को राष्टï्रीय एकता दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लियाजीवन में बढ़ता उतावलापन
Haryana

अम्बाला सदर में मल्टीलेवल पार्कि ग का निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर जारी

June 29, 2018 04:41 PM
स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के विशेष प्रयासों से अम्बाला छावनी में बनाई जा रही मल्टीलेवल पार्किंग का कार्य युद्ध स्तर पर जारी है। इस निर्माण कार्य के लिए स्वास्थ्य मंत्री ने सरकार से 11.12 करोड रूपये की राशि स्वीकृत करवाई गई है।  नगर निगम के एमई हरीश कुमार ने बताया कि इस पार्किंग का निर्माण कार्य निर्माण ऐजैन्सी द्वारा पूरी तेजी से किया जा रहा है और इस परियोजना को निर्धारित समयअवधि में पूरा कर लिया जाएगा। यह परियोजना पूरी होने से बाजार में आने वाले लोगों को पार्किंग की समस्या से निजात मिलगी और वे सुविधाजनक व सुरक्षित तरीके से अपने वाहनों की पार्किंग कर सकेंगे। 
उन्होने बताया कि पार्किंग निर्माण के लिए पिल्लर तैयार किए जा रहें हैं। यह पिल्लर 19 मीटर गहराई से उठाए जा रहे है ताकि पार्किंग भवन की मजबूती सुनिश्चित की जा सके। उन्होने बताया कि अब तक इस तरह के नौ पिल्लर तैयार किए जा चूके है। कार्य को तेजी से पूरा करने के लिए रैडिमिक्सचर प्लांट भी निर्माण स्थल पर ही स्थापित किया गया है। इससे पूर्व इस परियोजना में रूकावट उत्पन्न कर रहें बिजली के पोलों को स्थानांतरित किया गया है। 
स्वास्थ्य मंत्री के मीडिया सलाहकार डा0 अनिल दत्ता ने बताया कि यह पार्किंग विजय रत्न चौक से कबाड़ी  बाजार तक लगभग 700 फुट लम्बे व 60 फुट चौड़े स्थान में बनाई जाएगी। इस पार्किंग का रैम्प 8 मीटर चौड़ा होगा। उन्होंने बताया कि इस पार्किंग में वाहनो के प्रवेश के लिए दो रास्ते होंगे। पहला रास्ता स्टैंडर्ड होटल के साथ तिब्बत मार्किट वाले स्थान से तथा दूसरा रास्ता पुराने लोकल बस अड्डे से बनाया जाएगा। मल्टी लेवल पार्किंग में वाहनो के सुविधाजनक आवागमन के लिए डिवाईडर की व्यवस्था भी की जाएगी ताकि आसानी से वाहन आ-जा सकें। उन्होनें बताया कि पांर्किंग से जहां वाहन पार्किंग में सुविधा होगी वहीं बाजारों में वाहनों की भीड़ से आने जाने वालों को होने वाली असुविधा से निजात मिलेगी। बाजारों में वाहनों की भीड़ कम होने से दुकानदारो का कारोबार भी बढेंगा क्योकि यातायात व्यवस्थित न होने के कारण ग्राहकों को बाजार में आने जाने में दिक्कत पेश आती थी।
वाहन चालकों की सुविधा के लिए पार्किंग में होगी लिफ्ट व सीढियों की व्यवस्था
उपरी मंजिलों पर वाहन पंहुचाने वाले चालकों के नीचे उतरने और वाहन लेने के लिए दोबारा उपर जाने के लिए लिफ्ट व सीढियों की व्यवस्था की जाएगी। यह लिफ्ट विजय रत्न चौक के नजदीक बने पुराने शौचालय को हटाकर उस स्थान पर बनाई जा रही है। उन्होंने बताया कि पार्किंग के नजदीक शौचालय की सुविधा अलग से उपलब्ध होगी। 
पहला फ्लोर होगा जमीन से 10 फुट ऊंचा
इस मल्टी लेवल पार्किंग का पहला फ्लोर भूमि से 10 फुट ऊंचा रखा जाएगा। इस पूरी पार्किंग में 300 से अधिक वाहनों को पार्क करने की सुविधा उपलब्ध रहेगी। उन्होंने बताया कि भूतल पर शौचालय के साथ-साथ सुरक्षा कर्मी भी तैनात किए जाएंगे ताकि वाहनों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने बताया कि लोकल बस अड्डे से रास्ते के प्रावधान के बाद शेष बची जगह को भी पार्किंग के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा।
Have something to say? Post your comment