Wednesday, December 12, 2018
Follow us on
Haryana

राष्टï्रमंडल खेलों में पदक जीतने वाले राज्य के सभी 22 खिलाडिय़ों को पूरी पुरस्कार राशि प्रदान की जाएगी:विज

June 22, 2018 04:52 PM
 हरियाणा के खेल मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि राष्टï्रमंडल खेलों में पदक जीतने वाले राज्य के सभी 22 खिलाडिय़ों को पूरी पुरस्कार राशि प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने इसकी स्वीकृति प्रदान कर दी है।
खेल मंत्री ने कहा कि खिलाडिय़ों को शीघ्र ही पुरस्कार दिया जाएगा। अब इन सभी खिलाडिय़ों को राज्य की खेल नीति के तहत पूरी राशि दी जाएगी, जिसमें किसी प्रकार की कोई कटौती नही की होगी। उन्होंने कहा कि इस वर्ष आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में संपन्न हुए 21 वें राष्टï्रमंडल खेलों में हरियाणा के 22 खिलाडिय़ों ने पदक जीते थे, जोकि देश में जीते गए कुल पदकों का 33 प्रतिशत थे। इन खेलों में हरियाणा खिलाडिय़ों ने 9 स्वर्ण, 6 रजत तथा 7 कांस्य पदक जीते थे।
श्री विज ने कहा कि खेल नीति के तहत स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ी को ए-क्लास नौकरी के साथ-साथ 1.50 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि देने का प्रावधान है। इसी प्रकार रजत पदक विजेता खिलाड़ी का बी-क्लास नौकरी व एक करोड़ रुपये पुरस्कार राशि तथा कांस्य पदक विजेता का सी-क्लास नौकरी व 50 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। इसके साथ ही इन खेलों के प्रत्येक प्रतिभागी खिलाडिय़ों को 7.5 (साढ़े सात) लाख रुपये प्रोत्साहिन राशि के तौर पर दिये जा रहे हैं।
खेल मंत्री ने कहा कि हरियाणा की खेल नीति अपनी तरह कि पहली नीति है जिसके तहत विजेता खिलाडिय़ों को देश में सबसे अधिक पुरस्कार राशि तथा नौकरी के अवसर प्राप्त करवाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार राज्य के खिलाडिय़ों के प्रोत्साहन के लिए उचित कदम उठाती रहेगी और उम्मीद करते हैं कि हरियाणा के खिलाड़ी ओलंपिक खेलों में भारत का भाल ऊंचा करेंगे।
Have something to say? Post your comment