Monday, November 19, 2018
Follow us on
Haryana

‘उनके रोड-शो का चुनाव से कोई संबंध नहीं है, यह एक जनसम्पर्क है : मनोहर लाल

June 16, 2018 10:13 PM
हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा, ‘‘उनके रोड-शो का चुनाव से कोई संबंध नहीं है, यह एक जनसम्पर्क है तथा हमारा जनसम्पर्क कार्य पांच साल तक चलने वाला कार्य है और इसका मुख्य उद्देश्य सदैव जनता से संपर्क साधना है।’’
मुख्यमंत्री आज सोनीपत में लघु सचिवालय में नवनिर्मित सरल केन्द्र के उदघाटन के पश्चात पत्रकारों द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर दे रहे थे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पाकिस्तान में जा रहे पानी के संबंध में पंजाब के मुख्यमंत्री का उन्हें पत्र मिला है जिसमें पंजाब के मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें इस बारे में व्यवहार्यता रिपोर्ट नहीं मिल रही है, लेकिन मुझे लगता है कि यह बात ठीक नहीं हैं अब हम केन्द्रीय जल आयोग के पास जाकर इस दखल के  मामले को उठाएंगे और इस मुद्दे पर आयोग ने पहले से ही निर्णय लिया हुआ है कि इस पानी को रोकना चाहिए।  
उन्होंने कहा कि केन्द्रीय जल आयोग पाकिस्तान में जा रहे पानी पर अपनी दखलदंाजी करे और निश्चित रूप से इसकी व्यवहार्यता देखकर इसकी रिपोर्ट बनाए तथा डैम बनाकर इस पानी को पाकिस्तान में जाने से रोकना चाहिए तथा यह पानी अपने प्रदेशों में उपयोग किया जाना चाहिए, चाहे यह पानी पंजाब, हरियाणा या किसी को भी मिले। 
एक अन्य प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि सोनीपत में आज उनका यह 9वां रोड-शो है और इससे पहले वह आठ स्थानों पर रोड-शो कर चुके हैं तथा इसके साथ-साथ गांवों में वे सीधा संवाद कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सोनीपत के साथ-साथ राज्य के 22 जिलों में भी समान विकास करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा 4900 घोषणाएं की गई हैं, जिसमें से 3350 पूर्ण हो चुकी है या उन पर कार्य चल रहा है। 
रोड-शो की शुरुआत से पहले हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोनीपतवासियों को महत्वपूर्ण तोहफे प्रदान किये। उन्होंने 52 करोड़ 23 लाख रुपये की लागत से पूर्ण हो चुकी परियोजनाओं को लोकार्पित किया। साथ ही खेवड़ा गांव में 14 करोड़ 24 लाख रुपये की लागत से बनाई जाने वाले राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) की आधारशिला रखी। 
इस दौरान मुख्यमंत्री ने ईद-उल-फितर की बधाई देते हुए कहा कि आम जनमानस को हर प्रकार की बेहतरीन सुविधाएं प्रदान करना उनकी प्राथमिकता में शामिल है। 
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज सोनीपत में रोड-शो प्रारंभ करने से पूर्व लघु सचिवालय का दौरा किया। यहां उन्होंने 4 करोड़ 75 लाख 13 हजार रुपये की लागत से अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित सरल केंद्र (ई-दिशा) को लोकार्पित किया। साथ ही उन्होंने सफियाबाद के ग्रामीणों को बेहतरीन विद्युत सुविधा देने के  उद्देश्य से स्थापित किये गये 33 केवी सब-स्टेशन का भी लोकार्पण किया। सब-स्टेशन के निर्माण पर 3 करोड़ 62 लाख रुपये की लागत आई है। इसके साथ ही उन्होंने गांव खेवड़ा में प्रस्तावित राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) की आधारशिला रखी। आईटीआई का निर्माण कार्य 14 करोड़ 24 लाख रुपये की लागत से पूरा किया जाएगा। तदोपरांत मुख्यमंत्री मनोहर लाल सोनीपत-पुरखास-मोई रोड पर पहुंचे, जहां उन्होंने दो लेनमार्गी फ्लाईओवर (आरओबी) का लोकार्पण किया। आरओबी के निर्माण पर 43 करोड़ 86 लाख रुपये का व्यय हुआ है। 
सोनीपत के लघु सचिवालय में निर्मित सरल केंद्र में विभिन्न प्रकार की सभी आधुनिक सुविधाएं अब लोगों को एक ही छत के नीचे प्रदान की जायेगी। इसके लिए 30 सर्विस काउंटर बनाये गये हैं। सरल केंद्र में नागरिकों को प्रवेश करने के लिए टोकन प्रणाली प्रक्रिया शुरु की गई है। केवल 12 माह की रिकॉर्ड अवधि में (करीब 1407 स्कवेयर मीटर भूमिक्षेत्र) में सरल केंद्र का निर्माण कार्य पूरा किया गया है। केंद्र को वातानुकूलित बनाया गया है, जिसमें प्रतीक्षालय की बेहतरीन सुविधा दी गई है। सरल केंद्र में वाहन, सारथी, हरिस, हेलरिस (जमाबंदी, नकल, व इंतकाल), प्रमाणपत्र बनवाने तथा सीएम विंडो आदि की सुविधाएं प्रदान की गई है।
साथ ही दिल्ली-अंबाला रेलवे लाइन पर सोनीपत-पुरखास-मोइ रोड पर रेलवे फाटक क्रासिंग नंबर-29 पर दो लेनमार्गी उपरगामी पुल का निर्माण किया गया है। इसकी लंबाई 1020 मीटर है। केंद्र व प्रदेश सरकार एनसीआर क्षेत्र में बेहतर परिवहन सुविधा देने की दिशा में बुनियादी ढ़ांचा उपलब्ध कराने के लिए प्रयासरत है।  लोगों की सुविधा व सुरक्षा के लिए आरओबी बनवाया गया है। इसके अलावा उन्होंने सफियाबाद में निर्मित 33केवी सब-स्टेशन के विषय में जानकारी दी कि इसे 132 केवी सब-स्टेशन राई से जोड़ा गया है। इसके निर्माण से सफियाबाद सहित नाहरी, सबोली, मुनिरपुर, खेड़ी मनाजात तथा अकबरपुर बारोटा गांवों के हजारों उपभोक्ताओं को सुचारू रूप से बिजली आपूर्ति मिलेगी। साथ ही उन्होंने कहा कि आईटीआई का निर्माण कार्य अति शीघ्र पूरा कराया जाएगा, जिसकी क्षमता 280 छात्रों की रहेगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल, शहरी स्थानीय मंत्री कविता जैन और सांसद रमेश कौशिक ने लघु सचिवालय परिसर में पौधारोपण भी किया।इस  अवसर पर हरियाणा की शहरी स्थानीय निकाय मंत्री श्रीमती कविता जैन, सांसद रमेश कौशिक, मुख्यमंत्री की मीडिया सलाहकार श्री राजीव जैन व श्री अमित आर्य, मुख्यमंत्री के ओएसडी श्री भूपेश्वर दयाल, रामचंद्र जांगडा, देवेन्द्र कौशिक, उपायुक्त विनय सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त आमना तसनीम, एसडीएम प्रशांत पवार, नगराधीश श्वेता सुहाग, ललित वत्रा, इन्द्रजीत वीरमानी, सहित अन्य अधिकारीगण तथा गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।
Have something to say? Post your comment