Friday, August 17, 2018
Follow us on
BREAKING NEWS
अग्नि को समर्पित हुए अटल बिहारी वाजपेयी, बेटी नमिता ने दी मुखाग्निअनंत में लीन हो गए देश के प्यारे नेता अटल बिहारी वाजपेयी, नम आंखों से दी गई अंतिम विदाईशुरू हुई अटल के अंतिम संस्कार की प्रक्रिया, कुछ देर में दी जाएगी मुखाग्निमंत्रोच्चार के बीच अटल बिहारी वाजपेयी का अंतिम संस्कारहरियाणा सरकार ने फसल ई-सूचना वैब लिंक पर किसानों द्वारा बिजाई की गई फसलों और ई-गिरदावरी के उद्देश्य के लिए पटवारियों के प्रमाणीकरण करने की ऑनलाइन सूचना हेतु एक प्रणाली विकसित कीस्मृति स्थल पर अटल बिहारी वाजपेयी का अंतिम संस्कारराष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दी पूर्व पीएम वाजपेयी को श्रद्धांजल‍ितीनों सेनाओं ने दी अटल जी को अंतिम सलामी
Haryana

सोनीपत से कुण्डली तक मैट्रो का विस्तार करने और हिसार एयरपोर्ट को इंटरनेशन एयरपोर्ट बनाने की हमारी योजना:मनोहर लाल

June 16, 2018 10:10 PM
हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि सोनीपत से कुण्डली तक मैट्रो का विस्तार करने और हिसार एयरपोर्ट को इंटरनेशन एयरपोर्ट बनाने की हमारी योजना है। यहां पर हवाई जहाजों और हैलीकॉप्टरों की मेंटेनेंस, रिपेयर आदि के लिए उत्तरी भारत का पहला हब बनाया जाएगा। 
वे आज सोनीपत में ऐतिहासिक रोड-शो में उमड़े जनसैलाब को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने प्रदेशवासियों को ईद-उल-फितर और महाराणा प्रताप जयंती की बधाई दी। उन्होंने कहा कि बीते साढ़े तीन वर्षों में सोनीपत जिले में तीन हजार से अधिक विकास कार्यों पर 1359 करोड़ 86 लाख रुपये खर्च किये जा चुके हैं। सोनीपत शहर में करीब 435 करोड़ रुपये की राशि के विकास कार्य किये गये हैं। 
मुख्यमंत्री ने गीता भवन गुरुद्वारा व मंदिर में मत्था टेककर की, जिसका समापन सब्जी मंडी (बाबा धाम) में जनसभा के आयोजन के साथ किया गया। सोनीपत रोड-शो की शुरुआत से पूर्व गीता भवन मंदिर में जनता को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में प्रदेश सरकार ने पिछले साढ़े तीन वर्षों में प्रदेश के समान विकास, जन-जन के कल्याण एवं भ्रष्टाचार मुक्त व्यवस्था की स्थापना की दिशा में कई मंजिलें तय की हैं। सरकार का लक्ष्य न केवल प्रदेश को आर्थिक तौर पर सुदृढ़ बनाना है, बल्कि हरियाणा की ऐतिहासिक विरासत को संजोकर रखते हुए प्रदेश का चहुंमुखी विकास करना है। सरकार ‘हरियाणा एक-हरियाणवी एक’ के आदर्श पर चलते हुए एक नई व्यवस्था कायम करने के लिए निरन्तर समर्पित हैं। मानवता के पुजारी पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के ‘अंत्योदय दर्शन’ को चरितार्थ करने के लिए सरकार गरीब से गरीब व्यक्ति तक विकास के लाभ पहुंचाने में लगी हुई है। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीब एवं पिछड़े वर्ग के लोगों की सुविधा के लिए विभिन्न योजनाओं का लाभ प्रदान करने हेतु प्रदेश के 7 जिलों में अन्त्योदय भवन स्थापित किए जा चुके हैं। शेष 15 जिलों में आगामी 15 अगस्त तक अन्त्योदय भवन खोल दिए जाएंगे। इन केन्द्रों में 22 विभागों की 226 योजनाओं में से 181 योजनाएं अन्त्योदय ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध करवाई जा रही हैं। हरियाणा कैरोसीन मुक्त है। प्रदेश में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लगभग 5 लाख 02 हजार गैस कनैक्शन गरीब परिवारों की महिलाओं को दिए हैं। ग्रामीण और शहरी क्षेत्र को शौच मुक्त बनाया है। कन्या भ्रूण हत्या के कलंक को धोया जा रहा है। लिंगानुपात में उल्लेखनीय सुधार हुआ है, जो मार्च 2018 में बढक़र प्रति 1000 लडक़ों पर 931 हो गया है। 
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सोनीपत विकास के नये आयाम स्थापित कर रहा है। हाल ही में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी उत्तर प्रदेश तथा हरियाणा और दिल्ली वासियों के लिए ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे केजीपी का उद्घाटन किया था। इससे सोनीपत, बागपत, गाजियाबाद, फरीदाबाद और पलवल के बीच यात्रा के समय व प्रदूषण में कमी आई है। इसी प्रकार लगभग 136 किलोमीटर लम्बे वैस्टर्न पैरीफेरल एक्सप्रेस-वे (कुण्डली-मानेसर-पलवल) का निर्माण कार्य भी अंतिम चरण में है। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा के लिए 907 किलोमीटर लम्बे नौ राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किये गये हैं। साथ ही प्रदेश में चार राष्ट्रीय राजमार्गों को चार लेन का किया जा रहा है। हरियाणा में आवागमन को मजबूत बनाने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। वर्ष 2017-18 के लिए में प्रदेश सरकार ने अपने बजट में स्टेट हाईवेज, जिला सडक़ों और ग्रामीण सडक़ों के सुधार व मरम्मत के लिए 1148 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत किया हुआ है। प्रदेश में पिछले साढ़े तीन वर्षों में 14333 किलोमीटर लम्बी सडक़ों का सुधार किया गया और 184 किलोमीटर नई सडक़ों का निर्माण किया गया। इन पर 6647 करोड़ रुपये खर्च किये गये। 
हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कहा कि सडक़ तंत्र के साथ-साथ प्रदेश में रेल तंत्र को भी मजबूत बनाने पर बल दे रहे हैं। सोनीपत-जींद रेलवे लाईन शुरू हो चुकी है। रोहतक-महम-हांसी रेलवे लाइन का निर्माण कार्य भी शुरू हो चुका है, जिसे अगामी दो वर्षों में पूर्ण होने की संभावना है। रोहतक शहर की भीड़ कम करने के लिए वर्तमान रोहतक-गोहाना ट्रैक को ऊंचा उठाने के प्रस्ताव स्वीकृत किया जा चुका है। इस परियोजना की लागत 315 करोड़ रुपये होगी। ये कार्य भारतवर्ष में पहली बार होने जा रहा है। दिल्ली के आस-पास हरियाणा के सभी शहरों में मैट्रो का जाल बिछ रहा है। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि महिला सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार ने राज्य में अब तक 30 महिला पुलिस थाने खोलने का काम किया है। हरियाणा ऐसा पहला प्रमुख राज्य है, जहां प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से शत-प्रतिशत 25 लाख से अधिक पेंशन लाभार्थियों के खाते में भेजा जा रहा है। साथ ही प्रदेश सरकार पैंशन, छात्रवृत्ति और सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत लिकेज और चोरी को रोकने तथा नकली लाभार्थियों को निकालने में सक्षम हुई है, जिसके परिणामस्वरूप लगभग 1000 करोड़ रुपये वार्षिक की अनुमानित बचत हुई है।
मुख्यमंत्री ने विभिन्न परियोजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि हरियाणा में युवाओं को योग्यता के आधार पर नौकरियां दी गई हैं। वर्ष 2015 के बाद लगभग 50 हजार पदों के लिए विज्ञापन जारी किये गये हैं। इनमें से 24,016 पदों पर भर्ती की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि हमारे लिए किसानों का हित ही सर्वोपरि है, लेकिन आज कुर्सी के काटे हुए लोग किसानों के हितों के नाम पर घडिय़ाली आंसू बहा रहे हैं। आज उन्हें स्वामीनाथन रिपोर्ट भी याद आ गई है। एसवाईएल भी याद आ गई है। स्वामीनाथन रिपोर्ट में कृषि के विकास के लिए कई सिफारिशें की गई हैं, जिनमें न्यूनतम समर्थन मूल्य में वृद्धि करना, फसल बीमा योजना लागू करना, जल संरक्षण के माध्यम से सिंचाई सुविधाओं का विस्तार, कृषि उत्पादों की मार्किटिंग की समुचित व्यवस्था करना, कृषि का विविधिकरण, जैविक खेती, किसानों की आय बढ़ाना, कृषि उत्पादों की प्रोसैसिंग, पशुपालन व मछलीपालन आदि को बढ़ावा देने और कृषि विकास तथा किसानों की भलाई की कई सिफारिशें शमिल हैं। भाजपा की केन्द्र सरकार और हरियाणा सरकार ने इन सिफारिशों में से कई सिफारिशों को अमलीजामा पहना दिया है। राज्य सरकार ने देश की पहली ‘भावांतर भरपाई स्कीम’ लागू की है। न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सूरजमुखी, मूंग और सरसों की खरीद की गई।
मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुणी करने का लक्ष्य रखा गया है। ई-सेवाओं को लागू करके इंस्पैक्टर राज की दखलअदंाजी को समाप्त किया गया। प्रदेश में पहली बार व्यापारियों के लिए ई-रिफंड की ऑनलाईन सुविधा षुरू की गई। खेलों की तरफ युवाओं का रुझान बढ़ाने के लिए गांव स्तर पर योग एवं व्यायामशालाएं तथा खेल स्टेडियम स्थापित किये जा रहे हैं। अब तक 343 गोल्डन जुबली खेल नर्सरियां स्थापित की जा चुकी हैं। प्रदेश में 1000 योग एवं व्यायामशालाएं स्थापित करने का लक्ष्य है।
Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
हरियाणा सरकार ने फसल ई-सूचना वैब लिंक पर किसानों द्वारा बिजाई की गई फसलों और ई-गिरदावरी के उद्देश्य के लिए पटवारियों के प्रमाणीकरण करने की ऑनलाइन सूचना हेतु एक प्रणाली विकसित की हरियाणा मन्त्रिमण्डल की बैठक आज सायं सात बजे मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हरियाणा भवन दिल्ली में होगी शिक्षा मंत्री के संरक्षण में भाजपा पदाधिकारियों पर वक्फ बोर्ड की जमीन कब्जाने का आरोप फरीदाबाद और पलवल सेक्शन की 18 शटल ट्रेनों का टाइम टेबल बदला, दो से पांच मिनट तक का बदलाव AMBALA-प्ले-वे स्कूल के ड्राइवर ने 6 वर्षीय मासूम का किया यौन शोषण, बवाल पर एफआईआर दर्ज, गिरफ्तार HARYANA सरकार का सुप्रीम कोर्ट जाने का निर्णय कर्मियों को नामंजूर Hry govt to file special leave petition in Supreme Court against HC order प्रो० कप्तान सिंह सोलंकी ने 17 अगस्त, 2018 को बाद दोपहर 2 बजे चण्डीगढ़ में हरियाणा विधानसभा भवन में आहूत किए गये अधिवेशन के आदेश को वापस ले लिया हरियाणा के सभी सरकारी कार्यालयों ,स्कूलों में कल शुक्रवार 17अगस्त को छुट्टी, वाजपेयी के निधन पर सरकार ने की घोषणा मनोहर लाल ने पूर्व प्रधान मंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के दुखद निधन पर शोक व्यक्त करते हुए उनके निधन को देश, राजनीति और भाजपा के लिए एक अपूर्णीय क्षति बताया।