Monday, September 24, 2018
Follow us on
BREAKING NEWS
हिमाचल प्रदेश: भूस्खलन के चलते वांगटू और तापती के रास्ते बंदकेरल में अगले 5 दिन भारी बारिश की चेतावनी: मौसम विभागदिल्‍ली : इस सीजन में 343 हुई डेंगू मरीजों की संख्‍या हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश जारी, 24 घंटे के लिए मौसम विभाग का रेड अलर्टहरियाणा पुलिस ने ऐप को लेकर विश्वविद्यालय में चलाया जागरूकता अभियानडॉ. बनवारी लाल ने हिसार में सरकारी जमीनों पर अवैध रूप से चलने वाले रोटी बैंक या इस प्रकार की अन्य गतिविधियों को बंद करवाकर सरकारी जमीन से कब्जा छुड़वाने के निर्देश दिएहरियाणा सरकार ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती 31 अक्तूबर, 2018 को राष्टï्रीय एकता दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लियाजीवन में बढ़ता उतावलापन
Haryana

समाज के श्रेष्ठ लोगों को ही सेवा के लिए चुनते हैं ईश्वर-अनिल विज

June 16, 2018 04:16 PM
स्वास्थ्य, खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री अनिल विज ने आज नाहन हाउस अम्बाला शहर में श्री हरगोबिन्द साहिब सेवा सोसायटी द्वारा गुरू अर्जुन देव जी के शहीदी दिवस को समर्पित जपजी दुखभंजनी चैरिटेबल डेंटल क्लीनिक का उद्घाटन किया। उन्होंने समाज सेवा के लिए सराहनीय कार्य करके समाज के अन्य लोगों के लिए प्रेरणा प्रतीक बन रही इस सोसायटी को अपने स्वेच्छिक कोष से 11 लाख रुपए की अनुदान राशि देने की घोषणा भी की। इस मौके पर उपस्थित विभिन्न धार्मिक, सामाजिक संगठनों ने स्वास्थ्य मंत्री का गर्मजोशी से स्वागत किया।  स्वास्थ्य मंत्री ने कार्यक्रम में तारा कैंसर फाउंडेशन की नॉर्थ जोन इकाई द्वारा तम्बाकू से कैंसर संदेश पर आधारित ‘चूज़ लाईफ नॉट टोबेको’ नामक फोल्डर का विमोचन भी किया।
श्री विज ने उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि भौतिकवाद के इस युग में हर व्यक्ति अपने हितों तक सिमट कर रह गया है। ऐसे युग में जरूरतमंद लोगों की सेवा और समाज सेवा के लिए सहयोग देने वाले लोग उच्च श्रेणी के नागरिक हैं और ईश्वर ही ऐसे श्रेष्ठ लोगों को सेवा जैसे पुण्य कार्य के लिए चुनते हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना सरकार की प्राथमिक जिम्मेदारी में शामिल हैं लेकिन पूर्व सरकारों ने इसकी अनदेखी की है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में समाज सेवी और धार्मिक संगठनों के साथ-साथ निजी क्षेत्र का भी सराहनीय योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि यदि इन क्षेत्रों में ऐसे संगठनो का सहयोग न मिलता तो आज समाज के समक्ष बहुत बड़ी मुश्किल हो सकती थी। उन्होंने सोसायटी द्वारा एक ही छत के नीचे विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह क्लीनिक नही बल्कि पूरे अस्पताल की तरह सेवाएं दी जा रही हैं। इसके अलावा सोसायटी द्वारा लोगों को सस्ता भोजन देने और प्राकृतिक आपदाओं के समय प्रशासन के साथ मिलकर राहत सामग्री जुटाने की सेवाएं भी अनुकरणीय हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति के उपर किसी न किसी रूप में समाज का ऋण होता है और सेवा ही एक ऐसा माध्यम है, जिसके द्वारा इस ऋण से मुक्ति मिल सकती है। 
इस मौके पर डा0 सन्नी सिंह आहलूवालिया ने बताया कि इस धर्मार्थ दंत क्लीनिक में प्रात: 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक तथा सांय 4:30 बजे से 6:30 बजे तक निशुल्क सुविधा उपलब्ध होगी। क्लीनिक में डा0 हरसिमरन सिंह भाटिया मरीजों को यह सेवाएं प्रदान करेंगे और वे स्वंय भी समय-समय पर इस क्लीनिक के माध्यम से निशुल्क सेवाएं देंगे। अकाली नेता एवं समाज सेवी संत सिंह कंधारी ने बताया कि श्री हरगोबिन्द साहिब सेवा सोसायटी की स्थापना वर्ष 2000 में गुरूद्वारा मंजी साहिब में एक लाइब्रेरी स्थापित करने से हुई थी। इस समय इस सोसायटी द्वारा 2 डिस्पैंसरी, 2 लैबोरेट्री, एक शव वाहन, तीन एम्बूलेंस के साथ-साथ रक्तदान शिविर, निशुल्क चिकित्सा जांच जैसी गतिविधियां सफलतापूर्वक चलाई जा रही हैं। इसके अलावा सस्ता भोजन योजना के माध्यम से 5 स्थानो पर 10 रूपए में खाना उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 11 सदस्यों से आरम्भ की गई इस सोसायटी में इस समय 200 से अधिक सक्रिय सदस्य अपनी सेवाएं दे रहे हैं। 
कार्यक्रम में भाजपा जिला अध्यक्ष जगमोहन लाल कुमार, जेल अधीक्षक लखबीर सिंह, भाजपा मंडल अध्यक्ष अनुभव अग्रवाल, संत सिंह कंधारी, डा0 सन्नी सिंह आहलूवालिया, मनजीत सिंह बब्बू, मनमोहन सिंह आहलूवालिया, टी.पी. सिंह, एसके त्रिखा, सुखदेव सिंह गोबिन्दगढ़, हरपाल सिंह पाली, गुरचरण सिंह बलिस, मीडिया सलाहकार डा0 अनिल दत्ता, पूर्ण सैनी, मक्खन सिंह लबाणा, बी.एस. साहनी, बीएस बिन्द्रा, जे.जे. सिंह, दलजीत सिंह भाटिया, राधिका चीमा, अशोक साहनी, अतर सिंह मुल्तानी, के.एस. वालिया,राजेश गोयल, केके आनन्द, सुशील अग्रवाल, त्रिलोचन सिंह, ब्राहमण नेता राजेन्द्र कौशिक, राज भाटिया, आरपीएस भाटिया सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।
Have something to say? Post your comment