Monday, November 19, 2018
Follow us on
Haryana

HARYANA-चलने लायक नहीं दो राज्यों को जोड़ने वाला एनएच 709-ई

June 16, 2018 05:18 AM

COURSTEY DAINIK BHASKAR JUNE 16

नया बनाना तो दूर, पैचवर्क तक नहीं करवाया गया, लोगों को रोज करना पड़ रहा परेशानियों का सामना

भास्कर न्यूज| लोहारू

प्रदेश सरकार एक ओर जहां सड़कों को चकाचक करने ओर करोड़ों रुपये का बजट जारी करने की आए रोज घोषणा कर रही है वहीं हरियाणा ओर राजस्थान को जोड़ने वाला नेशनल हाईवे नंबर 709-ई बदहाली का शिकार है। ढिगावा से लोहारू के बीच का 18 किलोमीटर का एनएच का हिस्सा पूरी तरह से खंडित हो चुका है। इसको नया बनाना तो दूर इस पर पैचवर्क तक नहीं करवाया गया है। एनएच मार्ग के टूटा होने के कारण आए दिन गड्ढों से बचाव के चक्कर में हादसे हो रहे हैं परन्तु अधिकारियों का इस ओर कोई ध्यान नहीं है। रोहतक से वाया भिवानी, लोहारू-पिलानी होते हुए नेशनल हाईवे 709- ई साल 2012 में बनाया गया था।
एनएच बनाए जाने के बाद से इस मार्ग की हालत बदतर होती जा रही है। भिवानी से ढिगावा तक दो फेज में सड़क निर्माण का काम किया गया परन्तु ढिगावा से लोहारू के बीच 18 किलोमीटर के मार्ग की किसी ने सुध नहीं ली। यहां तक की प्रारंभ में नेशनल हाईवे का एसडीई कार्यालय लोहारू में स्थापित किया गया था परन्तु इस कार्यालय को भी यहां से बदलकर रोहतक करवा दिया गया। ढिगावा से लोहारू के बीच नेशनल हाईवे पर हर कदम पर गहरे गड्ढे बने हुए हैं तथा हर रोज मार्ग पर गड्ढों से बचने के चक्कर में वाहनों की टक्कर हो रही है। सिंघानी, गिगनाऊ गांवों के मुख्य बस स्टैंडों सहित अनेक जगहों पर मार्ग पर करीबन तीन से चार फुट गहरे गड्ढे बने हुए हैं।
हर रोज गुजरते हैं हजारों वाहन और जिले के आला अधिकारी
हरियाणा राजस्थान को जोड़ने वाला नेशनल हाईवे बदहाल है। इस मार्ग पर आए दिन प्रदेश तथा जिले के अनेक अधिकारी व मंत्री गुजरते हैं परन्तु इसकी किसी अधिकारी की अाेर से सुध नहीं ली जा रही है। यही नहीं इस मार्ग पर कई जगहों पर सड़क किनारे गिरे पेड़ों को नहीं उठाया जा रहा है।
लोहारू. नेशनल हाईवे की बदतर हालत दिखाते गड्‌ढे।
फोरलेन मार्ग बनेगा इसके कारण नहीं हो रहा काम
नेशनल हाईवे के एसडीई तरवीन सहरावत ने बताया कि इस मार्ग को नया बनाने का काम फिलहाल रोका हुआ है। पहले यह मार्ग भिवानी से ढिगावा तक दो फेज में बनाया गया था तथा लोहारू तक का काम शेष बच गया था। अब सरकार ने इसे फोरलेन बनाने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है तथा भिवानी से लोहारू तक यह मार्ग अब फोरलेन बनाया जाएगा। इस चक्कर में ही यह मार्ग नया नहीं बन पाया है।

Have something to say? Post your comment