Thursday, January 24, 2019
Follow us on
Haryana

HARYANA-सात नगर निगम के प्रशासक होंगे नियुक्त

June 13, 2018 05:19 AM

COURSTEY DAINIK BHASKAR JUNE 13

सात नगर निगम के प्रशासक होंगे नियुक्त

फरमान

भास्कर न्यूज | राजधानी हरियाणा
प्रदेश की सात नगर निगमों का कार्यकाल जल्द ही समाप्त होने वाला है। सातों नगर निगमों में अब प्रशासक नियुक्त किए जाएंगे। अब इनके माध्यम से ही किसी तरह के विकास कार्य कराए जाएंगे।
नगर निगमों का कार्यकाल जुलाई के प्रथम सप्ताह में समाप्त हो रहा है। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि नगर निगमों के चुनाव अगस्त में होंगे। प्रशासनिक तौर पर तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। सीएम ने सातों नगर निगमों में प्रशासक नियुक्त करने की अनुमति भी प्रदान कर दी है। सोनीपत नगर निगम के चुनाव साढ़े तीन साल की अवधि में होने हैं और ये अक्टूबर में हो सकते हैं, लेकिन ऐसी संभावना जताई जा रही है कि सोनीपत नगर निगम के चुनाव भी सात अन्य नगर निगमों के साथ ही करा दिए जाएं।
आयुक्त करेंगे प्रशासकों की नियुक्ति : सरकार की ओर से जारी आदेशों में कहा गया है कि नगर निगम के इलेक्टिड सदस्यों का कार्यकाल समाप्त होने की छह माह की अवधि में चुनाव कराया जाना जरुरी है। संबंधित इलाकों के आयुक्त अब प्रशासक नियुक्त करेंगे, ताकि चुनाव होने तक किसी तरह से कार्य में अवरोध न होने पाए।
कई नगर निगमों में होनी है आखिरी बैठक : कई नगर निगमों में अभी आखिरी बैठक होनी है। इस बैठक में पिछले पांच साल में हुए विकास कार्यों को लेकर मंथन हो सकता है। यही नहीं जिन इलाकों में विकास कार्य नहीं हुए उनके लिए भी कुछ पैसा जारी किया जा सकता है। जबकि कई जगह नई वार्डबंदी भी हुई है। नगर निगमों के चुनावों को लेकर लोगों ने भी कमर कस ली है।
नगर निगमों का कार्यकाल जुलाई के प्रथम सप्ताह में खत्म, अगस्त में हो सकते हैं चुनाव, मिली मंजूरी
इन नगर निगमों में होने हैं चु़नाव
नगर निगम हिसार, रोहतक, करनाल, पानीपत, यमुनानगर, पंचकूला, अम्बाला में वर्ष 2018 में चुनाव होने हैं इनमें से अधिकांश नगर निगमों का कार्यकाल एक व तीन जुलाई को समाप्त होगा। ऐसी स्थिति में नगर निगम के एरिया में किसी तरह की विकास की गतिविधि चलाने के लिए प्रशासक की नियुक्ति की जानी है। नगर निगम सोनीपत भी में जल्द ही चुनाव कराए जाने हैं।
नगर निगम और
कार्यकाल की समाप्ति
स्थान तििथ
हिसार- 1 जुलाई
रोहतक- 1 जुलाई
करनाल- 1 जुलाई
पानीपत- 2 जुलाई
यमुनानगर- 1 जुलाई
पंचकूला- 3 जुलाई
अम्बाला- 1 जुलाई
प्रदेश की सात नगर निगमों के चुने गए प्रतिनिधियों का कार्यकाल जुलाई के प्रथम सप्ताह में समाप्त हो रहा है। ऐसे में यहां प्रशासक नियुक्त किए जाने हैं। सीएम मनोहर लाल ने प्रशासक नियुक्त किए जाने को लेकर आदेश जारी कर दिए हैं। संभावना जताई जा रही है कि अगस्त में नगर निगम के चुनाव हो सकते हैं। -कविता जैन, मंत्री हरियाणा अर्बन लोकल बॉडी।

 
Have something to say? Post your comment