Tuesday, June 19, 2018
Follow us on
Haryana

खेलों के उत्थान के लिए प्रदेश में 600 खेल नर्सरियां और खोली जाएंगी:विज

June 11, 2018 04:36 PM
 हरियाणा के खेलमंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि खेलों के उत्थान के लिए प्रदेश में 600 खेल नर्सरियां और खोली जाएंगी। इससे पहले राज्य के सभी जिलों करीब 440 नर्सरियां काम कर रही हैं।
श्री विज ने कहा कि इन नर्सरियों में विद्यालय स्तर से बच्चों को खिलाड़ी बनाने का प्रशिक्षण दिया जाता है ताकि भविष्य में यही बच्चे आगे चलकर देश का नाम रोशन करने वाले खिलाड़ी बने। उन्होंने कहा कि नर्सरियों में नियमित तौर पर अभ्यास करने वाले खिलाडियों को सरकार की ओर से 1500 से 2000 रुपये वजीफा दिया जाता है ताकि खिलाड़ी अपनी जरूरतों को स्वयं पूरा कर सके और उनके अभिभावकों पर अतिरिक्त बोझ न पड़े।
खेल मंत्री ने कहा कि खिलाडिय़ों की मांग पर ओलंपिक खेलों की तैयारी के लिए विदेशी कोचों की सुविधा प्रदान की जाएगी ताकि उन्हें मेडल जीतने में आसानी रहे। उन्होंने कहा कि राज्य में अभी तक करीब 400 ‘व्यायाम एवं योगशालाएं’ बनाई जा चुकी है, जबकि अन्य गांवों में ओर भी योगशालाएं तैयार की जा रही है। इन योगशालाओं में प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए योग-शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है, जिनको शीघ्र ही नियुक्ति प्रदान की जाएगी। इसके लिए विज्ञापन जारी किया जा चुका है। 
श्री विज ने बताया कि कांग्रेस के भूपेन्द्र सिंह हुड्डïा सरकार के दौरान खेलों में नौकरी में भारी धांधली की गई। उन्होंने कहा कि भूपेन्द्र हुड्डïा आज खिलाडिय़ों के शुभचिंतक बनने का असफल प्रयास कर रहे है, क्योंकि उनके शासन में न केवल खिलाडिय़ों की वरिष्ठïता को नजरअंदाज किया बल्कि उनके हितों का भी हनन किया था। उन्होंने कहा कि हुड्डïा सरकार के सताए खिलाड़ी आज हमारे पास आकर नौकरी के लिए आवेदन कर रहे है, क्योंकि कांग्रेस शासन में नौकरी केवल अपने चेहतों को बांटी गई थी। हमारी सरकार के दौरान बनाई गई खेल नीति के बाद ही ऐसे खिलाडिय़ों के लिए नौकरी का रास्ता साफ हो रहा है।
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
HARYANA BJP-प्रदेश की 10 में से 7 सीटों पर होंगे भाजपा के नये चेहरे! HARYANA-किसानों को न पूरा समर बोनस, खरीद रेट भी घटाए, फिर भी महंगा है दूध बच्चों के विरुद्ध हो रहे अपराधों को कम करने के लिए महाअभियान की आवश्यकता है: कविता जैन हरियाणा पुलिस की सीआइए टीम रेवाडी ने कंवाली में हुई बुजुर्ग महिला की हत्या की गुत्थी को मात्र 48 घंटों के भीतर ही सुलझाने मे सफलता हासिल की मनोहर लाल ने एसिड अटैक से पीडि़त महिलाओं को 8000 रुपये की मासिक वित्तीय सहायता प्रदान करने की एक योजना को स्वीकृति प्रदान की हरियाणा सरकार ने हरियाणा पशु चिकित्सा परिषद का गठन किया अगले दो घंटे में हरियाणा के जींद, गोहाना और भिवानी में बारिश के आसार ASK THE SEXPERT GURGAON-70 builders yet to clear ₹6,000cr infra fee: RTI FARIDABAD-4 दिन से पानी नहीं, फरीदाबाद में विधायक के घर में घुसी भीड़