Thursday, July 19, 2018
Follow us on
BREAKING NEWS
हरियाणा के सभी विधानसभा हलकों में खोले जाएंगे पार्टी कार्यलयलखनऊ: अपर निजी सचिव भर्ती मामले में CBI जांच की मंजूरी मॉब लिंचिंग के मुद्दे पर लोकसभा में कांग्रेस समेत विपक्षी सांसदों का हंगामा उत्तराखंड: बस हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर 14 हुई शाहबेरी की इमारत ढहने के मामले में पांचवा आरोपी हिरासत में, पूछताछ जारी अविश्वास प्रस्ताव: BJD ने अपने सांसदों के लिए ने जारी किया व्हिपहरियाणा के मुख्य सचिव ने निर्देश दिये हैं कि चुनाव से जुड़े किसी भी अधिकारी या कर्मचारी को पहली सितम्बर, 2018 से फोटो मतदाता सूची के विशेष पुनर्रीक्षण का कार्य पूरा होने तक स्थानांतरित नहीं किया जाए। हरियाणा में चुनाव प्रक्रिया में निशक्तजनों की भागीदारी का निरीक्षण करने के लिए एक राज्य स्तरीय परामर्श समिति गठित की गई
Haryana

मनेठी में राज्य सरकार द्वारा आयोजित बागवानी जागरूकता अभियान के तहत उतम कृषि पद्धति के अंतर्गत जागरूकता कैम्प लगाया गया

June 04, 2018 05:15 PM
जिला बागवानी विभाग द्वारा गांव मनेठी में राज्य सरकार द्वारा आयोजित बागवानी जागरूकता अभियान के तहत उतम कृषि पद्धति के अंतर्गत जागरूकता कैम्प लगाया गया। राज्य सरकार बागवानी को बड़े स्तर पर बढ़ावा दे रही है, जिससे किसान भी बागवानी की तरफ अपनी रूचि दिखा रहे हैं, और बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले रहे है।
 जिला उद्यान अधिकारी डा. पिंकी यादव ने किसानों का आहवान किया कि जिला बागवानी विभाग किसानों की भलाई व उत्थान के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही स्कीमों को लाभार्थियों तक पहुंचाने के लिए भरसक प्रयासरत है। बागवानी करने वाले किसान कीटनाशकों का अंधाधुंध प्रयोग न करें। इससे जहां पर्यावरण को नुकसान होता है वहीं इसका हमारे स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। उन्होंने बताया कि बागवानी विभाग किसानों के लिए अनेक स्कीमें चला रहा है, उन स्कीमों का लाभ सभी किसान उठा सकते हैं। उन्होंने बताया कि जुलाई-अगस्त में जो किसान फलदार पौधों का पौधा रोपण करना चाहते हैं वो अपने खेत की मिट्टी व पानी की जांच करवाकरतैयारी कर सकते है तथा विभाग में प्रार्थना पत्र दे सकते है, ताकि पौधा रोपण पर किसानों को अनुदान दिया जा सके व किसान के लिए चलाई जा रही स्कीम का लाभ उठा सके। इसके अतिरिक्त टमाटर की खेती करने वाले किसानों का चयन किया गया व ऑरगेनिक खेती व मशरूम की खेती करने के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया गया।
 उद्यान विकास अधिकारी ने सरकार द्वारा किसानों के हित में चलाई जा रही सभी स्कीमों की विस्तार से जानकारी दी व किसानों से आहवान किया कि सभी स्कीमें जो कि किसान की भलाई के लिए चलाई जा रही है, उनका किसान भरपूर लाभ उठाए। किसान भाई बागवानी की स्कीमें अपना कर थोड़ी जमीन में भी ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं व किसानों से विशेष तौर पर आहवान किया कि पोली हाऊस किसानों के लिए आमदनी बढ़ाने का बहुत अच्छा अवसर प्रदान करता है। उन्होंने बताया कि बैंक लोन देने के लिए तत्पर हैं, विभाग पोली हाऊस लगवाने के लिए हर समय तैयार है, किसानों को विभाग द्वारा चलाई जा रही स्कीमों को बढ़ चढ़ कर अपनाना चाहिए। इस अवसर पर दयाराम, राजाराम, अर्जुन व अन्य किसान भी उपस्थित थे।
Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
हरियाणा के सभी विधानसभा हलकों में खोले जाएंगे पार्टी कार्यलय हरियाणा के मुख्य सचिव ने निर्देश दिये हैं कि चुनाव से जुड़े किसी भी अधिकारी या कर्मचारी को पहली सितम्बर, 2018 से फोटो मतदाता सूची के विशेष पुनर्रीक्षण का कार्य पूरा होने तक स्थानांतरित नहीं किया जाए। हरियाणा में चुनाव प्रक्रिया में निशक्तजनों की भागीदारी का निरीक्षण करने के लिए एक राज्य स्तरीय परामर्श समिति गठित की गई HARYANA-मोदी की मलोट रैली में भेजीं हरियाणा की 150 सरकारी बसें HARYANA-सवाल-सीएम कैसे लगते हैं, आवाज आई-‘अच्छे नहीं’ 55 गांवों के किसानों ने एसई कार्यालय को घेरा बोले, फ्लडी नहरों में मोगे लगाने में शर्तें मंजूर नहीं इनेलो विधायक के बाद कृष्ण पहलवान की करनी थी हत्या, दिचाउ गैंग के 4 बदमाश पकड़े कांग्रेस वर्किंग कमिटी की लिस्ट में हरियाणा के चार युवाओं को तवज्जो क्रिकेट मैच पर फंटरों को सट्टा खिलाने वाले बुकिज के खिलाफ देर रात सीआईए रेवाड़ी व धारूहेड़ी की टीम ने बड़ी कार्रवाई की हरियाणा सरकार ने निर्णय लिया है कि पांच जिलों के आंगनवाड़ी केन्द्रों में चल रही फोर्टिफाइड कोटनसीड और सोयाबीन तेल की पायलट आपूर्ति योजना को आगामी 1 सितम्बर, 2018 तक राज्य के सभी जिलों की सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों में शुरू कर दिया जाएगा