Thursday, March 21, 2019
Follow us on
Haryana

मनेठी में राज्य सरकार द्वारा आयोजित बागवानी जागरूकता अभियान के तहत उतम कृषि पद्धति के अंतर्गत जागरूकता कैम्प लगाया गया

June 04, 2018 05:15 PM
जिला बागवानी विभाग द्वारा गांव मनेठी में राज्य सरकार द्वारा आयोजित बागवानी जागरूकता अभियान के तहत उतम कृषि पद्धति के अंतर्गत जागरूकता कैम्प लगाया गया। राज्य सरकार बागवानी को बड़े स्तर पर बढ़ावा दे रही है, जिससे किसान भी बागवानी की तरफ अपनी रूचि दिखा रहे हैं, और बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले रहे है।
 जिला उद्यान अधिकारी डा. पिंकी यादव ने किसानों का आहवान किया कि जिला बागवानी विभाग किसानों की भलाई व उत्थान के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही स्कीमों को लाभार्थियों तक पहुंचाने के लिए भरसक प्रयासरत है। बागवानी करने वाले किसान कीटनाशकों का अंधाधुंध प्रयोग न करें। इससे जहां पर्यावरण को नुकसान होता है वहीं इसका हमारे स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। उन्होंने बताया कि बागवानी विभाग किसानों के लिए अनेक स्कीमें चला रहा है, उन स्कीमों का लाभ सभी किसान उठा सकते हैं। उन्होंने बताया कि जुलाई-अगस्त में जो किसान फलदार पौधों का पौधा रोपण करना चाहते हैं वो अपने खेत की मिट्टी व पानी की जांच करवाकरतैयारी कर सकते है तथा विभाग में प्रार्थना पत्र दे सकते है, ताकि पौधा रोपण पर किसानों को अनुदान दिया जा सके व किसान के लिए चलाई जा रही स्कीम का लाभ उठा सके। इसके अतिरिक्त टमाटर की खेती करने वाले किसानों का चयन किया गया व ऑरगेनिक खेती व मशरूम की खेती करने के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया गया।
 उद्यान विकास अधिकारी ने सरकार द्वारा किसानों के हित में चलाई जा रही सभी स्कीमों की विस्तार से जानकारी दी व किसानों से आहवान किया कि सभी स्कीमें जो कि किसान की भलाई के लिए चलाई जा रही है, उनका किसान भरपूर लाभ उठाए। किसान भाई बागवानी की स्कीमें अपना कर थोड़ी जमीन में भी ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं व किसानों से विशेष तौर पर आहवान किया कि पोली हाऊस किसानों के लिए आमदनी बढ़ाने का बहुत अच्छा अवसर प्रदान करता है। उन्होंने बताया कि बैंक लोन देने के लिए तत्पर हैं, विभाग पोली हाऊस लगवाने के लिए हर समय तैयार है, किसानों को विभाग द्वारा चलाई जा रही स्कीमों को बढ़ चढ़ कर अपनाना चाहिए। इस अवसर पर दयाराम, राजाराम, अर्जुन व अन्य किसान भी उपस्थित थे।
 
Have something to say? Post your comment