Thursday, January 24, 2019
Follow us on
Haryana

जिला प्रशासन द्वारा एनजीओ के सहयोग से 20 विद्यालयों के बच्चों को जोडा गया है फुटबाल खेल के साथ।

June 02, 2018 05:02 PM
जिला प्रशासन के सहयोग से अम्बाला जिला के राजकीय विद्यालयों की चार बेटियां राज्य स्तरीय अंडर 14 फुटबाल प्रतियोगिता में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगी और यह जिला की टीम की ओर से खेलेंगी। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए चुनी गई इन बेटियों में शहजादपुर राजकीय स्कूल की वर्षा, इसी स्कूल की पायल चौहान व पायल तथा राजकीय विद्यालय जटवाड़ की दलजीत कौर शामिल हैं। यह प्रतियोगिता हिसार में आयोजित की जायेगी। 
उपायुक्त श्रीमती शरणदीप कौर बराड़ ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा राजकीय विद्यालय के बच्चों को फुटबाल खेल के साथ जोडने के लिए आर्ट ऑफ प्ले नामक संस्था के सहयोग से लर्निंग लीग नामक एक परियोजना आरम्भ की गई थी। मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी अर्चना के मुताबिक इस प्रोजैक्ट के तहत जिला के 20 विद्यालयों के 2000 बच्चों को इस संस्था के सहयोग से फुटबाल खेल का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इन बच्चों में लडके और लडकियां दोनों शामिल है। जिला प्रशासन के इन प्रयासों की मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी सराहना की थी। अब एक वर्ष की मेहनत के बाद इस परियोजना के परिणाम सामने आने लगे हैं और चार बेटियां हिसार में आयोजित की जा रही राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में जिला की ओर से खेलने जायेंगी। इन बच्चियों ने फरवरी मास में आयोजित किये गये स्कूल टुर्नामैंट में भी काफी सराहनीय प्रदर्शन किया था। 
अतिरिक्त उपायुक्त कैप्टन शक्ति सिंह ने बताया कि इस परियोजना के सुखद परिणाम सामने आ रहे हैं। उन्होने बताया कि इस परियोजना में विस्तार करके इस वर्ष 20 की बजाए 42 विद्यालयों को शामिल किया जायेगा। बच्चों को प्रशिक्षण देने के लिए संस्था की ओर से 10 प्रशिक्षक उपलब्ध करवाने के साथ-साथ इन बच्चों को खेल का सामान भी उपलब्ध करवाया जाता है। यह प्रशिक्षण छठी से आठवीं कक्षा स्तर के बच्चों को दिया जा रहा है। जिला के जिन 20 विद्यालयों में यह परियोजना चलाई जा रही है उनमें राजकीय विद्यालय नग्गल, उगाला, होली, नहौनी, मोहडी, भानोखेडी, धनाना, तंदवाल, शाहपुर नूर्द, सरकपुर, शाहपुर, साहा, बिहटा, नारायणगढ, पंजोखरा, बनौंदी, भडौग, भूरेवाला, खुड्डा कलां, शहजादपुर और जटवाड शामिल हैं। 
 
Have something to say? Post your comment