Thursday, November 22, 2018
Follow us on
Haryana

सरकारी स्कूलों के प्रति लाना होगा सोच में बदलाव-डा. बनवारी लाल

May 26, 2018 03:34 PM
राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खोरी में वार्षिकोत्सव मनाया गया, जिसमें स्कूल के 55 मेधावी छात्र-छात्राओं की बोर्ड परीक्षाओं में मेरिट आने पर हरियाणा के जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री डा. बनवारी लाल ने विद्यार्थियों को सम्मानित किया।
डा. बनवारी लाल ने कहा कि हमें सरकारी स्कूलों के प्रति अपनी सोच बदलनी होगी। सरकारी स्कूल अब निजी स्कूलों से पीछे नहीं हैं। खोरी स्कूल के बच्चों ने 55 मेरिट लेकर राज्यभर में स्कूल व रेवाड़ी जिले का नाम रोशन किया है तथा यह कोई छोटी बात नहीं है। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में प्रशिक्षित शिक्षकगण होते हैं जबकि प्राईवेट स्कूलों में ऐसा नहीं होता लेकिन हमारी सोच इस प्रकार की हो गई है कि सरकारी स्कूलों की बजाए निजी स्कूलों में अच्छी पढ़ाई होती है। जबकि वास्तव में ऐसा नहीं है। पढऩे वाले बच्चे को तो एक गाईडलाईन की जरूरत होती है जो उसे स्कूल व परिवार से ही मिलती है। 
उन्होंने अध्यापकों का आह्वान किया कि वे स्कूलों में बच्चों को नैतिकशिक्षा का पाठ अवश्य पढ़ाएं ताकि नैतिकशिक्षा की कमी के कारण समाज में गिरावट आ रही है जिसके कारण चोरी, डकैती, बलात्कार जैसे मामले सामने आ रहे हैं। 
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्वच्छ भारत का मिशन लोगों को स्वच्छ रहने के लिए प्रेरित कर रहा है तथा स्वयं साफ-सफाई की ओर ध्यान देने लगे हैं। उन्होंने कहा कि यदि पास में गंदगी होगी तो बिमारियों उत्पन्न होगी। हमें स्वच्छता को बरकरार रखने के लिए हमेशा प्रयास करने होंगे। 
मंत्री ने कहा कि बावल को किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं रहने दिया जाएगा। आज बावल क्षेत्र में ऐसी कोई भी सडक़ नहीं है जो टूटी हुई हो। उन्होंने कहा कि बावल में जल्द ही बीएसई एग्रीकल्चर कालेज के भवन व गांव धामलावास में बहुतकनीकी संस्थान का उद्घाटन कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत लिंगानुपात में सुधार हुआ है। इसे हमेशा के लिए बरकरार रखना है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल सबका साथ-सबका विकास, अंंतोदय, पंडित दीन दयाल के सिद्धांत पर कार्य कर रहे हैं, जिसका परिणाम जनता को देखने को मिल रहा है। 
स्कूल की छात्राओं द्वारा स्वागत गीत वह म्हारे न्यारे हैं, जन-जन के प्यारे हैं की प्रस्तुति दी, जिस पर श्रोताओं ने जमकर तालियां बजाकर उत्साहवर्धन किया। प्यारा हरियाणा सै, हरियाणा यो जाना जा सै हंसने और हंसाने मै गीत की प्रस्तुति ने दर्शकों का मन मोह लिया व हरियाणवी संस्कृति की झलक इसमें देखने को मिली।
इस मौके पर मंत्री डा. बनवारी लाल ने बाबू जी का भारत मित्र साहित्य पत्रिका का विमोचन भी किया तथा खेल, शिक्षा व अन्य क्षेत्रों में उपलब्धि प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित भी किया। उन्होंने गांव के लिए एक ट्रोली के लिए एक लाख रुपए तथा 51 हजार रूपए स्कूली विद्यार्थियों के लिए देने की घोषणा भी की। 
इस अवसर पर जिला पार्षद अजय पटौदा, नीतू चौधरी, सरपंच पूजा शर्मा, डा. अरविंद यादव, पूर्व सरपंच रणबीर यादव, विरेन्द्र छिल्लर, सुरेश, मनोज, खंड शिक्षाधिकारी, विद्यालय के प्राचार्य, प्रवक्ता सतवीर नाहडिय़ा, मुकेश सैनी सहित अन्य शिक्षकगण भी उपस्थित रहे।
Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
पुलिस विभाग के स्पैशल पुलिस अफसरों की तनख्वाह होम गार्ड से भी कम हरियाणा सरकार ने तुरंत प्रभाव से श्री सतिन्द्र सिवाच, संयुक्त आयुक्त, नगर निगम अम्बाला को नगर निगम, अम्बाला के आयुक्त का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा वेयरहाउसिंग जैसी निगमों को अपना कारोबार अधिक से अधिक बढ़ाना चाहिए :मनोहर लाल
बी0 एस0 सन्धू ने कनीना के उप-पुलिस अधीक्षक श्री विनोद कुमार के दुखद निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया
अम्बाला की नन्ही वैदेही ने दुबई में जीता रजत पदक
केजरीवाल के दोबारा दौरे की आहट से प्रशासन में खलबली चौटाला परिवार के करीबी डॉक्टर समेत 3 चिकित्सक हुए सस्पेंड India may Get its First Woman CEA Kejriwal to visit martyr’s village’ Ajay Chautala’s party to fight assembly, Lok Sabha elections