Sunday, April 21, 2019
Follow us on
BREAKING NEWS
Gogoi: Bigger forces behind affidavit against me just before imp poll casesमशहूर पंजाबी सिंगर गगन कोकरी ने गाया जेजेपी के लिए गाना जेजेपी के लिए गगन कोकरी ने गाया "म्हारे ना दिमाग राजनीति जाणते, हरयाणा आगे बढ़े मेरा एक सपना'जेट एयरवेज के CEO: हमने वित्त मंत्री जेटली से पारदर्शी नीलामी प्रक्रिया का अनुरोध कियाकर्नाटक-गोवा में आयकर विभाग ने 4 करोड़ रुपये से अधिक की नकदी जब्त कीरांची: एयरपोर्ट पर मुंबई जा रहे हैं बेगूसराय के यात्री ने डस्टबिन में फेंके 19 लाख रुपयेपंजाब: कांग्रेस ने फिरोजपुर से शेर सिंह, भटिंडा से अमरिंदर सिंह को दिया लोकसभा टिकटलोकसभा आम चुनाव 2019 के लिए हरियाणा की 10 लोकसभा क्षेत्रों से 20 अप्रैल को 39 उम्मीदवारों ने 41 नामांकन पत्र दाखिल कियेकांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए तय किए दिल्ली की सातों सीटों पर अपने उम्मीदवार- सूत्र
Haryana

एसआईटी ने पेश किया सप्लीमेंट्री चालान, 10 महीने बाद सिरसा डेरामुखी को बनाया गया साजिश रचने का आरोपी

May 26, 2018 07:25 AM

COURSTEY DAINIK BHASKAR MAY 26

एसआईटी ने पेश किया सप्लीमेंट्री चालान, 10 महीने बाद सिरसा डेरामुखी को बनाया गया साजिश रचने का आरोपी
एसआईटी ने पेश किया सप्लीमेंट्री चालान, 10 महीने बाद सिरसा डेरामुखी को बनाया गया साजिश रचने का आरोपी

 

संजीव महाजन/अमित शर्मा | पंचकूला
डेरा सच्चा सौदा के मुखी गुरमीत राम रहीम सिंह इंसां को देशद्रोह का आरोपी बनाया गया है। पंचकूला में 25 अगस्त 2017 को हुई हिंसा की जांच कर रही एसआईटी ने शुक्रवार को सप्लीमेंट्री चालान पेश किया। इसमें गुरमीत को आरोपी नंबर-50 बनाया गया है। हिंसा के 10 महीने बाद गुरमीत को आरोपी बनाने का फैसला राकेश इंसां के बयानों के आधार पर हुआ। राकेश भी डेरे की कोर कमेटी में था, अब जेल में है। चालान में एसआईटी ने दावा किया है कि साध्वियाें से दुष्कर्म के मामले में डेरामुखी ने अपने खिलाफ आने वाले कोर्ट के ऑर्डर से पहले आदित्य से पूछा था-पंचकूला के प्लान पर काम कैसा चल रहा है? आदित्य ने कहा था सब प्लान के मुताबिक है। एसआईटी का कहना है कि पंचकूला में लाखों लोगों काे जुटाने की प्लानिंग सिरसा डेरे में हुई थी। हिंसा भड़काने की साजिश में जुटे डेरे के लोग गुरमीत की रहनुमाई में काम कर रहे थे।
पंचकूला हिंसा के लिए गुरमीत देशद्रोह का आरोपी नंबर-50


12 अगस्त को तय हुआ था, फैसले वाले दिन क्या करना है...
चार्जशीट के मुताबिक, गुरमीत के खास रहे राकेश इंसां ने बयान दिया है कि 17 अगस्त 2017 को डेरा सच्चा सौदा सिरसा में 45 मेंबरों की कमेटी की एक मीटिंग हुई थी। इसमें तय किया गया था कि पंचकूला में हिंसा फैलाने के लिए किसकी क्या भूमिका होगी। पूरी प्लानिंग गुरमीत की मुंहबोली बेटी हनीप्रीत और आदित्य इंसां ने फाइनल की। पंचकूला आने वाली भीड़ को ये बताया गया कि वहां सत्संग होना है। इसी तरह चमकौर सिंह समेत कई लोगों को रुपए जुटाने में लगाया गया। लोगों को खाने का इंतजाम कराना भी इनके जिम्मे था। लोगों को पंचकूला पहंचाने के लिए अलग-अलग टीमें लगी थीं।
इसी मीटिंग में ये भी तय किया गया था कि पंचकूला काेर्ट से अगर गुरमीत के खिलाफ ऑर्डर आते हैं तो सरकार को कैसे हिलाना है। कैसे हिंसा फैलानी है और कैसे गुरमीत को भगाकर ले जाना है। इसके लिए भी एक अलग टीम थी। गुरमीत को पुलिस से छुड़ाकर भगाने के मकसद के तहत ही पुलिस का गाड़ी की पीछा गया किया। लेकिन, ये लोग मंसूबे में कामयाब नहीं हुए।
मीटिंग के बारे में राकेश इंसां ने पुलिस को बताया है कि पूरे प्लान के बारे में उसके सामने ही गुरमीत और आदित्य इंसां की बात हुई थी। आदित्य अब तक पुलिस की पकड़ में नहीं आया है।
जांच में दावा...डेरामुखी ने अपने खिलाफ आने वाले कोर्ट के फैसले से पहले आदित्य इंसां से पूछा था-पंचकूला के प्लान पर काम कैसा चल रहा है? आदित्य ने कहा था-सब प्लान के मुताबिक है।
पुलिस ने जेल में पूछताछ की इजाजत मांगी... डेरामुखी को अब तक आरोपी न बनाने वाली एसआईटी सवालों में थी। लेकिन, जांच टीम के पास उसके खिलाफ न तो कोई सबूत था, न ही गवाह। अब एसआईटी को राकेश इंसां के रूप में गवाह मिल गया है। गुरमीत रोहतक की सुनारिया जेल में 20 साल की सजा काट रहा है। इसलिए अब एसआईटी जेल जाकर उससे पूछताछ करेगी। इसके लिए डीजीपी ऑफिस से इजाजत मांग ली गई है।
अब तक हनीप्रीत व अन्यों पर था देशद्रोह का मुकदमा... हनीप्रीत समेत कई पर देशद्रोह का आरोप है। चालान के साथ राकेश इंसां के बयानों की कॉपी लगाई गई है। इसमें गुरमीत और पंचकूला हिंसा के बीच लिंक के बारे में बताया गया है। इसमें ये भी साबित करने की कोशिश की गई है कि गुरमीत अौर उसका खासमखास आदित्य इंसां इस पूरे घटनाक्रम से ठीक पहले तक संपर्क में थे।

 
Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
मशहूर पंजाबी सिंगर गगन कोकरी ने गाया जेजेपी के लिए गाना जेजेपी के लिए गगन कोकरी ने गाया "म्हारे ना दिमाग राजनीति जाणते, हरयाणा आगे बढ़े मेरा एक सपना'
लोकसभा आम चुनाव 2019 के लिए हरियाणा की 10 लोकसभा क्षेत्रों से 20 अप्रैल को 39 उम्मीदवारों ने 41 नामांकन पत्र दाखिल किये हरियाणा में केवल 174 रजिस्टर्ड किन्नर मतदाता, एडवोकेट की आर.टी.आई. से खुलासा* पांच साल में कृष्णपाल की संपत्ति 7.32, तो इंद्रजीत की 17 करोड़ बढ़ी, आईपीएस पति से अमीर हैं भाजपा की सुनीता दुग्गल HARYANA, HISAR-सिरसा से बीजेपी प्रत्याशी सुनीता दुग्गल के रोड शो रोड शो के दौरान आधे घंटे जाम में फंसी रही गर्भवती की ऐम्बुलेंस INLD field’s Abhay’s son from Kurukshetra In Hry, ‘pakoras’ out of politicians’ reach INLD field’s Abhay’s son from Kurukshetra Haryana STF busts insurance scam using dead cancer patients कल जेजेपी-आप गठबंधन के दो प्रत्याशी भरेंगे अपना नामांकन डॉ. अजय चौटाला की मौजूदगी में दुष्यंत चौटाला और निर्मल सिंह दाखिल करेंगे नामांकन पत्र