Thursday, November 22, 2018
Follow us on
Delhi

अब गांवों से भी होगा डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन, हर घर से लेंगे 2 रुपए

May 26, 2018 07:16 AM

COURSTEY DAINIK BHASKAR अब गांवों से भी होगा डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन, हर घर से लेंगे 2 रुपए

समीक्षा

भास्कर न्यूज | रोहतक

 

अब शहर की तर्ज पर प्रदेश के गांवों में भी डोर टू डोर कचरा कलेक्शन की प्लानिंग बनाई जा रही है। इस पर रोहतक के काहनौर में प्रदेशस्तरीय समीक्षा बैठक में पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ के सामने चर्चा की गई।
अधिकारियों की अोर से सलाह दी गई कि हर घर से कचरा कलेक्शन के लिए एक रुपए चार्ज लिया जाना चाहिए। इस पर मंत्री धनखड़ बोले कि पहले तो कचरा उठाने वाले को रोटी दे दी जाती थी, अब एक रुपया ठीक नहीं है, इसे बढ़ाकर दो रुपए तक किया जाना चाहिए। हर घर से राशि ली जानी चाहिए। कचरे का सेग्रीगेशन और उसका निपटान जरूरी है। इसके लिए छोटा ट्रैक्टर या अन्य छोटा वाहन प्रयोग होना चाहिए। इस काम को 30 सितम्बर तक सिरे चढ़ाना होगा। धनखड़ ने गांवों से जुड़ी सभी योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट ली और उनको करने की तारीख निर्धारित करवाई। इससे पहले यह प्रदेशस्तरीय बैठक झज्जर के निमाना में फरवरी में हो चुकी है। पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने गांव को कूड़े और कीचड़ से मुक्त करने के लिए क्रियान्वित सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट योजना और लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि जिस तरह से गांव को खुले में शौचमुक्त किया गया है, उसी तरह कचरे का निष्पादन आर्गेनाइज तरीके से समाज की भागीदारी से सुनिश्चित करें। थ्री पोंड सिस्टम जिन गांवों में क्रियान्वित नहीं होता, उन गांवों में योजना में तब्दील करके कार्य पूरा किया जा सकता है। उन्होंने उदाहरण दिया कि यमुना के तटीय जिलों में खादर का इलाका है अब वहां पर थ्री पोंड सिस्टम सही नहीं है, यह तभी पता चलता है जब गांव में जाकर रिपोर्ट ली जाती है।
झज्जर के निमाना के बाद अब रोहतक के काहनौर में मंत्री धनखड़ ने की पंचायत विभाग की योजनाओं की प्रदेशस्तरीय समीक्षा बैठक
अब 14 अगस्त तक पूरे
करने होंगे गौरव पट्ट
मंत्री धनखड़ ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में बनाए जाने वाले गौरव पट्ट 14 अगस्त तक पूरे होने चाहिए। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राज्य के प्रत्येक गांव में गौरव पट्ट पर लिखी गई गौरव गाथाओं का लोकार्पण किया जाएगा। जब तक ऑनलाइन एमआईएस के लिए पोर्टल नहीं बनता, तब तक वाट्स-अप के जरिए गौरव पट्ट का स्टेटस लेने के लिए अब से तीन बार रिपोर्ट ली जाएगी। इसके लिए पहली रिपोर्ट 25 जून, दूसरी 25 जुलाई व तीसरी और अंतिम रिपोर्ट 10 अगस्त को देनी होगी। इन पर अधिकारी वाटसअप के माध्यम से गौरव पट्ट की वास्तविक स्थिति से अवगत करवाएंगे।
महात्मा गांधी बस्ती योजना पर श्वेत पत्र होगा जारी
रोहतक | कहानौर गांव में पंचायत विभाग की योजनाओं की समीक्षा करते धनखड़।
महात्मा गांधी बस्ती ग्रामीण बस्ती योजना के तहत जब मंत्री धनखड़ ने अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी तो कई जिलों से जवाब आया कि जमीन पर अतिक्रमण के कारण यह काम शुरु ही नहीं हो सका है तो फरीदाबाद और पलवल के अधिकारी बोले कि उनके पास बजट ही नहीं है। इस पर मामले को उलझता देखकर तुरंत मंत्री ने प्रधान सचिव को कहा कि इस मामले में 5 जून को पर्यावरण दिवस तक सभी जिलों से काम और उसकी व्यवहारिकता की रिपोर्ट फाइनल की जाए। इसके बाद इस पर निर्णय लिया जाएगा। यदि किसी अधिकारी ने 5 जून तक तक डाटा नहीं दिया तो इसे आदेश की अवहेलना समझकर कार्रवाई की जाएगी।
स्कीम होंगी ऑनलाइन
विकास एवं पंचायत विभाग के प्रधान सचिव सुधीर राजपाल ने बताया कि विभाग हर प्रकार की स्कीमों को ऑनलाइन करने के लिए पोर्टल बना रहा है। इस मोबाइल एप पोर्टल पर सभी विकास योजनाओं की फोटो अपलोड करनी होगी। इसके माध्यम से विकास की वास्तविक स्थिति का पता चल सकेगा। यह पोर्टल आगामी 15 दिन में बनकर तैयार हो जाएगा।
ये की अंतिम तारीख तय
व्यायामशाला के लिए 21 जून
कम्युनिटी सेंटर 31 अक्टूबर
गलियां जो 31 मार्च से पहले मंजूर है वे 30 जून तक
श्मशान घाट के लिए 31 जुलाई
बीडीओ कार्यालय के लिए 30 नवंबर
ग्राम चौपाल के लिए 30 सितंबर

Have something to say? Post your comment
 
More Delhi News
दिल्लीः केजरीवाल पर मिर्ची हमला मामले में केस दर्ज मिर्ची हमले के बाद CM केजरीवाल को राजनाथ ने किया फोन, FIR दर्ज कराने को कहा: AAP दिल्लीः मिर्ची हमले के बाद गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने CM केजरीवाल से बातचीत की स्मॉग की चादर से ढकी दिल्ली, प्रदूषण का स्तर बढ़ा दिल्‍ली पुलिस: केजरीवाल पर मिर्च फेंकने के आरोपी का पास CMO से ही बना था दिल्लीः केजरीवाल पर मिर्ची फेंकने वाले शख्स का नाम अनिल शर्मा है दिल्लीः केजरीवाल पर मिर्ची फेंकने पर मनीष सिसोदिया 4.30 बजे करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस
केजरीवाल की आंखों में अज्ञात शख्स ने डाला मिर्च पाउडर, सुरक्षाकर्मियों ने पकड़ा
इंदिरा गांधी की 101वीं जयंती: राहुल, सोनिया, राजनाथ और आडवाणी ने दी श्रद्धांजलि
दीपालय स्कूल, कालकाजी एक्सटेंशन में एनुअल डे बड़े उत्साह के साथ मनाया गया