Friday, July 20, 2018
Follow us on
BREAKING NEWS
राहुल गांधी कल अविश्‍वास प्रस्‍ताव के दौरान लोकसभा में देंगे स्‍पीच: आनंद शर्मा मिदनापुर: PM की रैली में घायल हुए लोगों से मिलने अस्‍पताल पहुंचीं ममता बनर्जी यूपी: देवरिया जेल पर डीएम ने मारा छापा, 1 मोबाइल, 4 पेन ड्राइव और चाकू बरामदसंसद भवन में 22 जुलाई को होगी कांग्रेस की कार्यसमिति की बैठक चार्जशीट फाइल करने के लिए सीबीआई पर दबाव डाला गया है: पी. चिदंबरम क्‍या औरतों को प्रार्थना करने का समान अधिकार नहीं: सबरीमाला पर जया बच्चन क्‍या औरतें पुरुषों से कमतर हैं: सबरीमाला पर जया बच्चनशहीद गुरसेवक के विद्यालय में मनाया गया वन महोत्सव, अध्यापकों व बच्चों ने लगाए 100 से अधिक पौधे
Haryana

हिसार के कृषि मौसम विज्ञान विभाग द्वारा हरियाणा में 23 मई से 27 मई, 2018 तक के संभावित मौसम का पूर्वानुमान जारी किया गया

May 23, 2018 04:24 PM

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार के कृषि मौसम विज्ञान विभाग द्वारा हरियाणा में 23 मई से 27 मई, 2018 तक के संभावित मौसम का पूर्वानुमान जारी किया गया है।

इस सम्बन्ध में विश्वविद्यालय के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि 27 मई तक मौसम खुश्क व गर्म, बीच-बीच में हल्के बादल तथा कहीं-कहीं धूल भरी हवाएं चलने की तथा इसके बाद मौसम खुश्क रहने की संभावना है। इस दौरान अधिकतम तापमान 42.0 से 44.0 डिग्री सेल्सियस के मध्य और न्यूनतम तापमान 24.0 से 28.0 डिग्री सेल्सियस के मध्य रहने की संभावना है। हवा में 30 से 50 प्रतिशत आद्रता रहने और 7 से 13 किलोमीटर प्रति घण्टा के मध्य हवाएं चलने की संभावना है।
सम्भावित मौसम के आधार पर कपास की फसल को देखते हुए किसानों को सलाह दी जाती है वे अमेरिकन नरमा व बीटी नरमा विश्वविद्यालय की सिफारिश पर विभिन्न किस्मों के बीजों से शाम के समय बिजाई करें। धान की पौध तैयार करने के लिए या नर्सरी बाले खेत में 10-12 गाड़ी कम्पोस्ट खाद डालकर 2-3 बार जुताई करके खेत तैयार करके नर्सरी की बिजाई शुरू करे। खरीफ मौसम के दौरान मूंग, उड़द, मोठ, लोबिया व अरहर फसलों की बुबाई उन्नत किस्मों के साथ करे तथा भूमि जनित रोगों से बचाव के लिए बिजाई से पहले बीज को दो ग्राम बाविस्टिन प्रति किलोग्राम के हिसाब से उपचारित करें। अगले दो-तीन दिनों तक मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील रहने की संभावना को देखते हुए किसान भाइयों को सलाह दी जाती है कि सब्जियों एवं फलदार पौधे में आवश्यकतानुसार सिंचाई करते रहें। बैंगन व मिर्च की पौध लगाएं तथा खीरा, तुरई आदि की बुबाई पूरी करे।
पशु देखभाल के संबंध में उन्होंने बताया कि गर्म हवाएं चलाने की संभावना को देखते हुए पशुओं को दिन में पशुशाला/छप्पर आदि में ही बांधे तथा थोड़े-थोड़े अन्तराल में पानी पिलाते रहें। पशुओं के अच्छे स्वास्थ्य व दूध उत्पादन के लिए 50 ग्राम नमक तथा 50 से 100 ग्राम खनिज मिश्रण प्रति पशु को हरा चारा, बरसीम आदि अवश्य दें।
अधिक जानकारी के लिए हिसार के टोल फ्री नम्बर हिसार के लिए 18001803001, उचानी (करनाल) के लिए 18001803111 और बावल (रेवाड़ी) के लिए 18001804002 तथा दिल्ली के लिए 18001801551 तथा ई मेलiaas.hisar@gmail.com पर सम्पर्क कर सकते हैं।
Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
शहीद गुरसेवक के विद्यालय में मनाया गया वन महोत्सव, अध्यापकों व बच्चों ने लगाए 100 से अधिक पौधे भारत सरकार द्वारा स्टूडेंट पुलिस कैडेट(एसपीसी) नामक नया कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है हरियाणा माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा स्कूलों में प्रिंसिपल के पद पर पदोन्नति करने के लिए राज्य के सरकारी स्कूलों में सेवारत पी.जी.टी तथा हैडमास्टरों के केस 20 दिन के अंदर मांगे गए हरियाणा उच्चतर शिक्षा विभाग ने छह विषयों के सभी 530 एसिसटैंट प्रोफेसरों को राज्य के सरकारी कालेजों में पोस्टिंग स्टेशन अलॉट कर दिए खिसियानी बिल्ली खंभा नोचे.. और विधानसभा से गायब सुरजेवाला मीडिया में बड़ बड़ बोले : जवाहर यादव पूर्व डीआईजी सतपाल रंगा पुलिस अकेडमी के ट्रेनिंग सलाहकार नियुक्त हरियाणा सरकार ने अभिज्ञात अपराध योजना (आइडटिंफाइड क्राइम स्कीम) शुरू करने का निर्णय किया हरियाणा सरकार ने मत्स्य पालन के व्यवसाय में लगे या इसके इच्छुक अनुसूचित जाति के परिवारों की भलाई के लिए विभिन्न अनुदान योजनाएं शुरू की हरियाणा सरकार ने तुरंत प्रभाव से प्रदेश में नये पायरोलिसिस प्लांट्स की स्थापना पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खरीफ की फसलों के समर्थन मूल्य में ऐतिहासिक बढ़ोतरी की:रणधीर सिंह कापडीवास