Saturday, January 19, 2019
Follow us on
Haryana

PANCHKULA-314 सर्विसेज मिलेंगी... प्लॉट सरेंडर, फ्लोर वाइज रजिस्ट्रेशन होगी सरल केंद्र में

May 23, 2018 05:25 AM

COURSTEY DAINIK BHASKAR MAY 23

314 सर्विसेज मिलेंगी...
प्लॉट सरेंडर, फ्लोर वाइज रजिस्ट्रेशन होगी सरल केंद्र में
रवीश कुमार झा | पंचकूला
जिलेभर के लोगों के लिए अच्छी खबर है। मंगलवार को सेक्टर-1 में सरल सेवा केंद्र का उद्‌घाटन किया गया। यानी ई-दिशा का नाम बदल दिया गया है। जून महीने से इस केंद्र में 10 काउंटर्स पर 16 डिपार्टमेंट की 314 सर्विसेज मिलेंगी। यानी आवेदक इन 10 काउंटर्स में से किसी पर भी काम करवा सकता है। सेवा के शुरू करने से पहले प्रशासन मोबाइलजर्स को नियुक्त किया जाएगा। लोगों की फाइलों को ये मोबाइलजर्स संबंधित डिपार्टमेंट में पहुंचाएंगे। इसके बाद वहां से निर्धारित समय में फाइल को लाकर केंद्र में जमा करवाएंगे। साथ ही आवेदक को बता दिया जाएगा कि उसके काम में कितने दिन लगेंगे। फिलहाल अटल सेवा केंद्र में ट्रांसपोर्ट व रेवेन्यू डिपार्टमेंट की 35 सर्विसेज ही मिल रही हैं। बाकी सर्विसेज शुरू करने से पहले सरकार की आईटी विंग की ओर से कर्मचारियों को ट्रेंड किया जा रहा है।
टोकन नंबर का मोबाइल पर आएगा मैसेज: केंद्र में बनाए गए टोकन काउंटर पर आवेदक का मोबाइल नंबर व उसके काम के बारे में जानकारी ली जाएगी और उसे कम्प्यूटर पर फीड किया जाएगा। आवेदक के मोबाइल पर टोकन नंबर का मैसेज आएगा, जो वेटिंग एरिया में लगी एलईडी पर डिस्प्ले होता रहेगा। जैसे किसी आवेदक का टोकन नंबर 50 के बाद आता है तो वह इस बीच में अपना काम कर भी सकता है। टोकन नंबर चेक करने के लिए etokenhry.nic.in पर क्लिक कर स्टेटस देख सकता है। क्लिक करने पर पंचकूला ई-दिशा व टोकन को सेलेक्ट करना पड़ेगा और उसके बाद टोकन की पूरी जानकारी पेज पर मिल सकेगी। टोकन पेज सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक ही चलेगा।
ई-दिशा का नाम बदलकर रखा सरल केंद्र, यहां पर मिलने वाली सर्विसेज की संख्या बढ़ाकर 314 की
49 मिनट तक बिजली नहीं आई
टोकन सिस्टम के उद्‌घाटन से करीब घंटेभर पहले आरसी व लाइसेंस बनवाने वाले लोगों की फाइल लेकर उस पर मैनुअली ही नंबर लगया गया। सुबह 9.30 बजे सरल सेवा केंद्र का उद्‌घाटन किया गया। सुबह 9 बजे के बजाय 11 बजे से काम शुरू किया गया। उद्‌घाटन के तुरंत बाद 9.48 मिनट पर िबजली गुल हो गई। 49 मिनट तक 10.37 मिनट तक केंद्र समेत पूरा डीसी ऑफिस अंधेरे में रहा। वहीं, 14 काउंटर में से 7 काउंटर खाली रहे। इन पर कोई काम नहीं हुआ।
ये काम होगा...बिजली का कनेक्शन, बिजली बिल के करेक्शन, मीटर कम्प्लेंट, राशन कार्ड बनाना, डेथ एंड बर्थ सर्टिफिकेट्स, मैरिज सर्टिफिकेट, वाॅटर कनेक्शन, सीवरेज कनेक्शन, कन्वेंस डीड, फ्लोर वाइज रजिस्ट्रेशन, मोर्टगेज, सरेंडर ऑफ प्लॉट, ट्रांसफर परमिशन लेटर, आर्म लाइसेंस परमिशन, पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट, आरटीआई रजिस्ट्रेशन, टेनेंट वेरीफिकेशन, बिल्डिंग प्लान अप्रूवल, फायर एनओसी, बिजनेस लाइसेंस सहित 314 सर्विसेज मिलेंगी।

 
Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
22 को पुलिस आडिटोरियम में होगा नुपूर 2019 का आयोजन 7 किलो 320 ग्राम डोडा पोस्त सहित युवक काबू
औरत का सम्मान करें - डा. केपी सिंह
सभी ग्राम पंचायतें परिवार पहचान पत्र बनवाने में करें प्रशासन का सहयोग, इन पहचान पत्रों के माध्यम से होगा योजनाओं का निर्धारण-अतिरिक्त उपायुक्त 23 जनवरी को बावल में राव इन्द्रजीत सिंह करेगें राव तुलाराम पार्क का उद्घाटन- मंत्री TRIBUNE EDIT-Selection of DGPs And now to make the police citizen-friendly FARMERS-हर साल प्रति हेक्टेयर मिलेंगे "15,000 ! गुजरात-85 लाख करोड़ रुपए निवेश के समझौते हुए। लेकिन वास्तविक निवेश कितना हुआ यह साफ नहीं है। AMBALA-एक ही परिवार के छह सदस्यों को स्वाइन फ्लू HARYANA- अधिकारी दबाए रहते हैं फाइल, 19 करोड़ में से डी-प्लान के 4 करोड़ रुपए ही हुए खर्च कमेटी की एक भी मीटिंग नहीं हुई, विधायक भेजते हैं मनमर्जी के काम