Monday, December 10, 2018
Follow us on
Haryana

जिस देश का युवा खुश रहेगा, वह देश तेजी से आगे बढ़ेगा:मनोहर लाल

May 20, 2018 05:33 PM

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि जिस देश का युवा खुश रहेगा, वह देश तेजी से आगे बढ़ेगा। इसलिए हरियाणा प्रदेश के युवाओं के साथ-साथ ही वर्ग को खुश रखने के लिए राज्य सरकार ने राहगिरी का एक मंच तैयार किया है। इस मंच पर शहर के लोग एकत्रित होकर जब आपस में मन की बात सांझा करेंगे और परम्परागत खेलों को खेलेंगे या सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आनंद लेंगे तो निश्चित ही प्रत्येक नागरिक का तनाव कम होगा और दो पल खुशियों के हासिल होंगे। जब युवा या आम नागरिक के चेहरे पर खुशी दिखाई देगी तब सरकार के राहगिरी जैसे कार्यक्रमों की सफलता नजर आएगी।

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल आज कुरूक्षेत्र में पुलिस प्रशासन और जिला प्रशासन के तत्वाधान में आयोजित राहगिरी कार्यक्रम में बोल रहे थे। इससे पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल, हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्ण कुमार बेदी, विधायक सुभाष सुधा, विधायक डा. पवन सैनी, मुख्यमंत्री के विशेष अधिकारी एडीजीपी ओपी सिंह ने झंडी दिखाकर 4 किलोमीटर मैराथन को रवाना किया। इस मैराथन में हर वर्ग के लोगों ने दौड़ लगाई। 
मुख्यमंत्री ने मंच पर पहुंचते ही राहगिरी में पहुंचे हजारों लोगों में जोश भरने के लिए भारत मां की जय के उदघोष लगवाते हुए कहा कि इस राहगिरी कार्यक्रम में पहुंचे लोगों को अभिनंदन करने का मन करता है। इस राहगिरी कार्यक्रम की शुरुआत जब करनाल में की गई तब मन में संकल्प लिया कि प्रदेश के सभी जिलों में राहगिरी कार्यक्रम का आयोजन किया जाए। इस लक्ष्य को पूरा करने के प्रयास किए जा रहे है और अब तक 13 जिलों में राहगिरी का सफल आयोजन किया जा चुका है। इस कार्यक्रम का आयोजन करने के लिए एडीजीपी ओपी सिंह को नियुक्त किया है। 
उन्होंने कहा कि आज समाज का प्रत्येक व्यक्ति अपने-अपने कामकाज में व्यस्त है और रोजमर्रा की भागदौड़ तथा आपसी मनमुटाव के कारण मनुष्य तनावग्रस्त रहता है। इन तमाम पहलुओं को जहन में रखते हुए संडे यानि फन डे, इस फन डे और होलीडे में तनाव को मुक्त करने और दो पल खुशी के हासिल करने के लिए ही संडे को फन डे यानि राहगिरी के रुप में मनाया जा रहा है। इस फन डे से मनुष्य को नई उर्जा प्राप्त होगी और राहगिरी का दिन सामान्य दिनों से अलग नजर आएगा। आज विदेशों में खुशी को एक इन्डेक्स के रुप में मापा जा रहा है। जिस देश की जनता खासकर युवा वर्ग खुश रहेगा तो वह देश तेजी से आगे बढ़ेगा। इसलिए संडे के दिन राहगिरी में शामिल होकर प्रत्येक मनुष्य को खुश रहने का अवसर मिलेगा।
उन्होंने कहा कि युवा को अपनी शारीरिक उर्जा, मानसिक उर्जा व भौतिक उर्जा का सही इस्तेमाल कर खुश रहना चाहिए तथा सबको माफ कर एक नई शुरुआत करनी चाहिए। युवाओं को बजरंग बली हनुमान की तरह अपनी शक्ति को पहचान कर उस शक्ति का सकारात्मक उपयोग करना चाहिए। उन्होंने युवाओं को खुश रहो, अपने लिए काम नहीं करना अपने देश के लिए काम करना है, देश पहले-इंडिया फस्र्ट जैसे मंत्र देते हुए कहा कि युवा इन मंत्रों को अपने जीवन में धारण कर देश को आगे बढ़ाने में मदद करे। 
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राहगिरी में लोगों से मन की बात सांझा करने के बाद आमजन के बीच जाकर परम्परागत खेल गिल्ली डंडा खेला व हाकी स्टिक से गेंद को हिट किया तथा मलखम्भ में गुरुकुल के विद्यार्थियों को प्रतिभा को देखा। इतना ही नहीं इस दौरान मुख्यमंत्री ने एक बच्चे को अपने कंधों पर बिठाया। यह विद्यार्थी मुख्यमंत्री के कंधों पर खड़ा हो गया और अपनी मलखम्भ की प्रतिभा का प्रदर्शन भी किया। इसके पश्चात मुख्यमंत्री ने जूडो, बैडमिंटन और अन्य खेलों को देखने के साथ-साथ राहगिरी में पहुंचे शहर वासियों से बातचीत भी की।
Have something to say? Post your comment