Thursday, July 19, 2018
Follow us on
Haryana

अनु कुमारी को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की सोनीपत की ब्रांड अंबेसडर बनाया जाएगा:कविता जैन

April 28, 2018 05:26 PM

हरियाणा की शहरी स्थानीय निकाय मंत्री श्रीमती कविता जैन ने कहा कि संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षा में देशभर में द्वितीय स्थान हासिल करने वाली अनु कुमारी को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की सोनीपत की ब्रांड अंबेसडर बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि अनु ने ऐसे लोगों के मुंह पर तमाचा जड़ा है जो बेटियों को जन्म लेने से पूर्व कोख में ही मार डालते हैं, ऐसी मानसिकता को बदलने के लिए अनु एक प्रेरणास्त्रोत के रूप में सामने आई हैं।

श्रीमती कविता जैन आज सोनीपत के विकास नगर स्थित अनु कुमारी के घर पहुंची और उन्हें तथा उनके परिवार को इस उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि बेटियां किसी भी प्रकार से किसी भी क्षेत्र में कम नहीं है और जरूरत है तो बेटियों पर यकीन रखकर उन्हें अवसर प्रदान करने की  और यदि अवसर मिले तो बेटियां अपनी मेहनत व लगन के बलबूते पर किसी भी लक्ष्य को हासिल कर सकती हैं। उन्होंने अनु के पिता बलजीत सिंह व माता संतरो देवी और अनु के पति वरूण दहिया व अन्य परिजनों को बधाई देते हुए कहा कि विवाह पश्चात् यह उपलब्धि हासिल करना बहुत बड़ी बात है। इस उपलब्धि में अनु की मौसी नीलम एवं मौसा महेंद्र सिंह सहित समस्त परिजनों का विशेष योगदान रहा है।

        मंत्री कविता जैन ने कहा कि एक साधारण परिवार की बेटी ने देश की सर्वश्रेष्ठ प्रशासनिक सेवाओं में अपना झंडा बुलंद किया है। यह सोनीपत ही नहीं अपितु समस्त हरियाणा प्रदेश के लिए गौरव की बात है। यूपीएससी के टॉप-5 रैंकों में तीन रैंक हरियाणा के युवाओं ने हासिल किये हैं, जिनमें अनु ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया है।

        उन्होंने कहा कि बेटियों को पंख देकर उन्हें उड़ने के लिए खुला आसमान देना चाहिए। नि:संदेह बेटियां गौरवमयी उपलब्धियां दर्ज करेंगी। आज हर क्षेत्र में हरियाणा की बेटियों ने खुद को साबित किया है। ऐसे में अब बेटियों को किसी से कुछ मांगने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि महिलाएं अधिक संवेदनशील होती हैं। अत: सिस्टम को दुरुस्त करने के लिए इस क्षेत्र में बेटियों को आगे लाना होगा, जिससे भ्रष्टाचार पर लगाम लगाकर पारदर्शिता को स्थापित करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि अनु अन्य लड़कियों के लिए भी प्रेरणा का काम करेंगी। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक सेवाओं के साथ-साथ अनु समाज सेवा व सामाजिक कुरीतियों को दूर करने में भी सहायक सिद्ध होगी।

        इस मौके पर अनु ने कहा कि उन्होंने शिवा शिक्षा सदन से स्कूली शिक्षा पूर्ण कर दिल्ली विश्वविद्यालय से डिग्री प्राप्त की है। उन्होंने कहा कि भारतीय प्रशासनिक सेवाओं में आने का उनका लक्ष्य समाज सेवा का है। एक अच्छे पद पर आने के बाद समाज सेवा के अवसर अधिक मिलते हैं। उन्होंने कहा कि वे लड़कियों की शिक्षा के क्षेत्र में भी बेहतरीन कार्य करने की इच्छुक हैं।

वहीं, हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज, सांसद रमेशचंद्र कौशिक व राज्य कृषि विपणन बोर्ड की चेयरपर्सन कृष्णा गहलावत ने भी अनु कुमारी को उनकी इस उपलब्धि के लिए बधाई व शुभकामनाएं दी।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
हरियाणा के सभी विधानसभा हलकों में खोले जाएंगे पार्टी कार्यलय हरियाणा के मुख्य सचिव ने निर्देश दिये हैं कि चुनाव से जुड़े किसी भी अधिकारी या कर्मचारी को पहली सितम्बर, 2018 से फोटो मतदाता सूची के विशेष पुनर्रीक्षण का कार्य पूरा होने तक स्थानांतरित नहीं किया जाए। हरियाणा में चुनाव प्रक्रिया में निशक्तजनों की भागीदारी का निरीक्षण करने के लिए एक राज्य स्तरीय परामर्श समिति गठित की गई HARYANA-मोदी की मलोट रैली में भेजीं हरियाणा की 150 सरकारी बसें HARYANA-सवाल-सीएम कैसे लगते हैं, आवाज आई-‘अच्छे नहीं’ 55 गांवों के किसानों ने एसई कार्यालय को घेरा बोले, फ्लडी नहरों में मोगे लगाने में शर्तें मंजूर नहीं इनेलो विधायक के बाद कृष्ण पहलवान की करनी थी हत्या, दिचाउ गैंग के 4 बदमाश पकड़े कांग्रेस वर्किंग कमिटी की लिस्ट में हरियाणा के चार युवाओं को तवज्जो क्रिकेट मैच पर फंटरों को सट्टा खिलाने वाले बुकिज के खिलाफ देर रात सीआईए रेवाड़ी व धारूहेड़ी की टीम ने बड़ी कार्रवाई की हरियाणा सरकार ने निर्णय लिया है कि पांच जिलों के आंगनवाड़ी केन्द्रों में चल रही फोर्टिफाइड कोटनसीड और सोयाबीन तेल की पायलट आपूर्ति योजना को आगामी 1 सितम्बर, 2018 तक राज्य के सभी जिलों की सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों में शुरू कर दिया जाएगा