Thursday, July 19, 2018
Follow us on
Haryana

माता सावित्री बाई फुले ने महिलाओं को शिक्षित करने का बिड़ा उठाया:नायब सिंह सैनी

April 22, 2018 04:55 PM

जीन्द:हरियाणा श्रम ,रोजगार एवं खनन राज्य मंत्री नायब  सिंह सैनी ने कहा कि प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोादी के  नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार व हरियाणा में श्री मनोहर लाल की अगुवाई में प्रदेश की सरकार महान पुरूषों के आदर्शो के अनुरूप कार्य कर रही है। महात्मा ज्योतिबा फु ले व माता सावित्री बाई फुले ने आज से लगभग 200 वर्ष पहले शिक्षा की महत्ता को स्वीकार किया। उन्होंने जीवन पर्यन्त शिक्षा रूपी शुरभी बिखरने के लिए सतत प्रयास किये और कहा कि शिक्षा के बिना काई भी समाज तरक्की नही कर सकता । राज्य मंत्री रविवार को जींद के हिन्दू कन्य महाविद्यालय के सभागार में महात्मा ज्योति बा फुले की 191 वीं जयन्ती के मौके पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। 

पूरा कार्यक्रम महिलाओं को समर्पित रहा। राज्य मंत्री ने कहा कि माता सावित्री बाई फुले ने महिलाओं को शिक्षित करने का बिड़ा उठाया । निश्चित रूप से शिक्षा किसी भी समाज के विकास के लिए अत्यंत जरूरी है। राज्य मँँत्री ने अपने सम्बोधन में कहा कि माता सावित्री बाई फुले ने महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए उन्हें शिक्षित करने पर जोर दिया। इसके अलावा समाज में फैली कुरितियों को दूर करने के लिए लोगों को जागरूक किया। उन्होंने कहा कि महान पुरूषों की जयन्तियां मनाने से हमें उन द्वारा दिखाए गए मार्ग पर चलने की प्रेरणा मिलती है। प्रदेश की सरकार ने भी महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए महिला शिक्षा पर जोर दिया है। 20 किलोमीटर के दायरे में महिला कॉलेज स्थापित किये जा रहे है। बेटी बचाओ-बेटी पढाओ जैसे कार्यक्रम महिला सशक्तिकरण की दिशा में किये जा रहे प्रयासों में शामिल है। राज्य मंत्री ने कहा कि श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश की सरकार ने योग्यता के आधार पर नौकरियां देने का काम किया है। अब 11 सौ से अधिक महिला सिपाहियों की भर्ती के लिए विज्ञापन दिया गया है। 

राज्य मंत्री ने मीडिया के लोगों से बातचीत करते हुए कहा कि प्रदेश की सरकार ने योग्यता के आधार पर सरकारी नौकरियां दी है। आज योग्यता के आधार पर गरीब बच्चे को भी बिना सिफारिश नौकरी मिली है। वर्तमान सरकार द्वारा 24 हजार एक सौ युवाओं को नौकरियां मैरिट के आधार पर दी है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत बे रोजगारों को बिना गारंटी ऋण दिया जा रहा है ताकि वे अपना स्वयं का उद्यम स्थापित कर सकें। स्कील विकास के लिए युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है ताकि उद्यौगों में उनकी मांग के अनुरूप निपुण कर्मी उपलब्ध हो सकें। उन्होंने कहा कि महिलाओं को समाज में सम्मान जनक स्थान दिलवानेे के लिए उन्हें सशक्त किया जा रहा है। बारह साल तक उम्र की नाबालिग बच्चियों के साथ रेप होने जैसी घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए इस अपराध पर दोषी को फांसी दिये जाने का प्रावधान किया जा रहा है। उन्होंने श्रम विभाग में दलालों से छुटकारा दिलवाने के लिए ठोस नीति बनाई गई है। श्रमिक संगठन अब श्रमिकों के पंजीकरण जैसे मामलों में उनका शोषण नही कर पाएगें। सरकारी व्यक्ति ही श्रमिकों के पंजीकरण का कार्य करेंगे। इसका सरलीकरण विभाग द्वारा किया गया है। पंजीकरण के लिए ग्राम सचिव,बीडीपीओ के कार्यालय में फार्म भरवाया जा सकता है। उन्होंने इनेलो व बसपा के गठबंधन पर कहा कि यह गठबंधन लम्बे समय तक चलने वाला नही है। प्रदेश की जनता इनेलो व  बसपा के नेताओं के मंसुबो को अच्छी तरह जानती है। बीजेपी फिर से 70 से अधिक सीटों के साथ प्रदेश में पूर्ण बहुमत के साथ अपनी सरकार बनाएगी। कार्यक्रम में जिन महिलाओ को सम्मानित किया गया ,श्री नायब सैनी ने उन महिलाओं के साथ बैठकर खाना खाया । 

 आज हुए कार्यक्रम में सैनी समाज की 135 उन महिलाओं / बेटियों को सम्मानित किया गया जिन्होंने अपनी मेहनत के बल पर कालेज प्रौफेसर, स्कूल प्राध्यापक,अध्यापक,बैकिंग व अन्य विभागों में अच्छी नौकरी प्राप्त की है और ऐसी महिलाएं अन्य महिलाओं के लिए प्रेरणा का श्रोत बनी है। कार्यक्रम में महिलाओं की भागीदारी सराहनीय रही । खास बात यह रही कि कार्यक्रम में मंच पर चेयरपर्सन पूनम सैनी के साथ हैबतपुर गांव की सरपंच कश्मीरों देवी उपस्थि रही।  इसके अलावा मंच के सामने भी  तीन लाईनों पर महिलाओं के बैठने की व्यवस्था की गई थी। नायाब सैनी ने जींद की इन बेटियों को स्मृति चीन्ह देकर सम्मानित किया। समारोह पूरी तरह से महिला सशक्तिकरण पर आधारित रहा। कार्यक्रम की अध्यक्षता नगर परिषद की चेयरपर्सन पूनम सैनी ने की। 

राधा कृष्ण की प्रस्तुति रही आकर्षण का केन्द्र: कार्यक्रम में कलाकारों ने राधा व श्री कृष्ण की प्रस्तुतियों को गायन व नृत्य के साथ पेश किया। भगवान शिव व नंदी की प्रस्तुति भी कार्यक्र म में खूब सराही गई। 

           जयन्ती कार्यक्रम के संयोजक बीजेपी के प्रदेश सचिव जवाहर सैनी ने कहा कि मेहनत के बल पर समाज की बेटियों ने विभिन्न क्षेत्रों में अपनी एक विशेष पहचान बनाई है। आज का यह कार्यक्रम उन बेटियों को समर्पित है ,जिन्होनें मेहनत व लग्र से शिक्षा,बैकिंग,अध्यापन जैसे क्षेत्रों में सरकारी नौकरियां प्राप्त की है। उन्होंने कहा कि बेटियां 

शिक्षा के बल पर समाज में बदलाव ला सकती है। उन्होंने इस कार्यक्रम के  आयोजन में समस्त सैनी समाज के प्रबुद्ध लोगों द्वारा सहयोग देने पर उनका आभार व्यक्त किया। सैनी समाज के जिला प्रधान हरेन्द उर्फ  काला सैनी नेश्रम,रोजगार  एवं खनन मंत्री का स्वागत किया। 

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
हरियाणा के सभी विधानसभा हलकों में खोले जाएंगे पार्टी कार्यलय हरियाणा के मुख्य सचिव ने निर्देश दिये हैं कि चुनाव से जुड़े किसी भी अधिकारी या कर्मचारी को पहली सितम्बर, 2018 से फोटो मतदाता सूची के विशेष पुनर्रीक्षण का कार्य पूरा होने तक स्थानांतरित नहीं किया जाए। हरियाणा में चुनाव प्रक्रिया में निशक्तजनों की भागीदारी का निरीक्षण करने के लिए एक राज्य स्तरीय परामर्श समिति गठित की गई HARYANA-मोदी की मलोट रैली में भेजीं हरियाणा की 150 सरकारी बसें HARYANA-सवाल-सीएम कैसे लगते हैं, आवाज आई-‘अच्छे नहीं’ 55 गांवों के किसानों ने एसई कार्यालय को घेरा बोले, फ्लडी नहरों में मोगे लगाने में शर्तें मंजूर नहीं इनेलो विधायक के बाद कृष्ण पहलवान की करनी थी हत्या, दिचाउ गैंग के 4 बदमाश पकड़े कांग्रेस वर्किंग कमिटी की लिस्ट में हरियाणा के चार युवाओं को तवज्जो क्रिकेट मैच पर फंटरों को सट्टा खिलाने वाले बुकिज के खिलाफ देर रात सीआईए रेवाड़ी व धारूहेड़ी की टीम ने बड़ी कार्रवाई की हरियाणा सरकार ने निर्णय लिया है कि पांच जिलों के आंगनवाड़ी केन्द्रों में चल रही फोर्टिफाइड कोटनसीड और सोयाबीन तेल की पायलट आपूर्ति योजना को आगामी 1 सितम्बर, 2018 तक राज्य के सभी जिलों की सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों में शुरू कर दिया जाएगा