Wednesday, July 18, 2018
Follow us on
BREAKING NEWS
दाती पर रेप का आरोप लगाने वाली लड़की ने दिल्ली हाईकोर्ट में लगाई याचिका लीड्स वनडे: भारत को पहला झटका, रोहित शर्मा 2 रन बनाकर आउटकेंद्र ने हरियाणा सरकार द्वारा महिला सुरक्षा के लिए किए गए कार्यों की प्रशंसा की हरियाणा सरकार ने निर्देश दिए हैं कि यदि किसी सरकारी कॉलेज में कोई एक्सटेंशन लेक्चरर स्थानांतरण या प्रतिनियुक्ति के कारण विस्थापित होता है तो संबंधित प्रधानाचार्य द्वारा उसे प्रासंगिक स्थानांतरण के कारण रिक्त हुई सीट या वर्कलोड के विरूद्घ समायोजित किया जाएगा।हरियाणा सरकार ने 12वीं कक्षा के बाद कैरियर का चुनाव करने के लिए कैरियर काऊंसलिंग योजना के तहत वर्कशॉप लगाने का निर्णय लिया मनोहर लाल ने फ लाई ऐश ब्रिक एसोसिएशन को कहा कि उन द्वारा तैयार की गई ईटों को सरकारी विभागों की निर्माण गतिविधियों में प्राथमिकता के आधार पर खरीदा जायेगामनोहर लाल द्वारा दरियादिली दिखाते हुए दो माह के लिए इन्हांसमेंट के तौर पर बकाया राशि पर 40 प्रतिशत छूट दिए जाने का सेक्टरवासियों ने दिल खोल कर स्वागत किया नीदरलैंड ने हरियाणा के साथ कृषि, पशुपालन एवं डेयरी, मत्स्य पालन, बागवानी एवं पुष्प खेती में सहयोग देने के लिए किए गए समझौतों को आगे बढ़ाते हुए सेक्टर- 52 ए गुरुग्राम में फूल मंडी स्थापित करने की पहल की
Haryana

धनखड़ के नेतृत्व में हरियाणा के डेलिगेशन ने मेरकाबारना बार्सीलोना मे स्थित सब्जी मंडी का दौरा किया

April 19, 2018 12:05 PM

 हरियाणा के गन्नौर में बन रही मंडी की भौगोलिक स्थिति और स्पेन में मेरकाबारना की मंडी में काफी समानताएं हैं। ऐसे में गन्नौर की मंडी के लिए मेरकाबारना बार्सिलोना मंडी आदर्ष बन सकती है। हरियाणे के ढांचे से मिलती जुलती मंडी के कारण हरियाणा को इसका लाभ होगा। यह कहना है हरियाणा के कृषि मंत्री ओमप्रकाष धनखड़ का। स्पेन में अध्ययन और कांफ्रेंस के लिए गए इस प्रतिनिधिमंडल मेरकाबारना स्पेन की सबसे बड़ी मंडी का दौरा किया और वहां की सारी स्थितियों का अध्ययन किया। जिसके बाद गन्नौर की बन रहीं मंडी के लिहाज से यहां से काफी अनुभव मिला। जिसकार हरियाणा को फायदा मिलेगा। 

मंडी में दौरे के बाद खेती बाड़ी मंत्री ओमप्रकाष धनखड़ ने बताया कि स्पेन की यह मंडी 225 एकड़ मे बनी है। अध्ययन में दल ने पाया कि इस मंडी में 700 कंम्पनियांे की दुकानें हैं और 1400 ट्रक रोजाना आते हैं। करीब 2080 करोड रूपये का टर्नओवर है । यहां10 लाख 62 हजार टन फल सब्जी,  73 हजार टन मछली, 22 हजार टन मीट की बिक्री होती है। मंडी मे आने वाले माल का 35 प्रतिषत निर्यात होता है तथा 38 प्रतिषत सामान बाहर के देशों से आता है। इसके सबके बीच महत्वपूर्ण बात यह है कि 30 हजार टन वेस्ट को रिसाइकिल किया जाता है । आठ लाख घन मीटर की कोल्ड स्टोर सुविधायंे उपलब्ध हैं। बहुत सुनियोजित तरीके से बनी यह मंडी हमारी गन्नौर मे बनने वाली मंडी के लिये आदर्श हो सकती है। उन्होंने बताया कि इसका ढाँचा साधारण है ।  इसका ढाँचा बेषकीमती एंव पूर्णतया वातानुकूलित नहीं है, ऐसा ढाँचा ही हरियाणा के लिये उपयुक्त है । 

हरियाणा के खेती- बाड़ी मंत्री औमप्रकाश धनखड़ के नेतृत्व गये प्रतिनिधि मंडल ने मेरकाबारना के अधिकारियों से मंडी समस्त कार्यकलापो की जानकारी विस्तार से ली । प्रतिनिधि मंडल मे साथ गये विधायक सरदार बख्शीश सिंह, बलवंत सिंह, कृषि विभाग के प्रधान सचिव अभिलक्ष्य लेखी, सिंचाई विभाग के  प्रधान सचिव अनुराग रस्तोगी, मार्केटिंग बोर्ड के प्रशासक मंदीप बराड़, राजकुमार बेनीवाल ने बार्सिलोना की सबसे पुराने सेंट जोस्प ला बुकेरिया खुदरा बाजार का भी दौरा किया । छह हजार वर्ग मीटर मे 1836 मे बने 260 दुकानों वाले इस बाजार मे  प्रति वर्ष 80 लाख लोग खरीददारी करते है । दुनिया के हर देश के फल यहाँ हर ऋतु मे हर रोज उपलब्ध हैं , जो इस मंडी को लोकप्रिय बनाते हैं।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
केंद्र ने हरियाणा सरकार द्वारा महिला सुरक्षा के लिए किए गए कार्यों की प्रशंसा की हरियाणा सरकार ने निर्देश दिए हैं कि यदि किसी सरकारी कॉलेज में कोई एक्सटेंशन लेक्चरर स्थानांतरण या प्रतिनियुक्ति के कारण विस्थापित होता है तो संबंधित प्रधानाचार्य द्वारा उसे प्रासंगिक स्थानांतरण के कारण रिक्त हुई सीट या वर्कलोड के विरूद्घ समायोजित किया जाएगा। हरियाणा सरकार ने 12वीं कक्षा के बाद कैरियर का चुनाव करने के लिए कैरियर काऊंसलिंग योजना के तहत वर्कशॉप लगाने का निर्णय लिया मनोहर लाल ने फ लाई ऐश ब्रिक एसोसिएशन को कहा कि उन द्वारा तैयार की गई ईटों को सरकारी विभागों की निर्माण गतिविधियों में प्राथमिकता के आधार पर खरीदा जायेगा मनोहर लाल द्वारा दरियादिली दिखाते हुए दो माह के लिए इन्हांसमेंट के तौर पर बकाया राशि पर 40 प्रतिशत छूट दिए जाने का सेक्टरवासियों ने दिल खोल कर स्वागत किया नीदरलैंड ने हरियाणा के साथ कृषि, पशुपालन एवं डेयरी, मत्स्य पालन, बागवानी एवं पुष्प खेती में सहयोग देने के लिए किए गए समझौतों को आगे बढ़ाते हुए सेक्टर- 52 ए गुरुग्राम में फूल मंडी स्थापित करने की पहल की भारतीय सर्वेक्षण विभाग की डिजिटल इण्डिया-भू रिकॉर्ड आधुनिकीकरण कार्यक्रम के तहत आवश्यक राजस्व डाटा उपलब्ध करवाए:कैप्टन अभिमन्यु कैप्टन अभिमन्यु ने प्रोग्रामों के अपडेशन के लिए बैठक बुलाई पराली जलाकर किसान अपना और पर्यावरण का कर रहे हैं नुकसान- डा0 आर.एस. दलाल हरियाणा सरकार ने बब्याल निवासी मदन लाल शर्मा को बनाया हरियाणा खादी बोर्ड का सदस्य