Sunday, November 18, 2018
Follow us on
Haryana

धनखड़ के नेतृत्व में हरियाणा के डेलिगेशन ने मेरकाबारना बार्सीलोना मे स्थित सब्जी मंडी का दौरा किया

April 19, 2018 12:05 PM

 हरियाणा के गन्नौर में बन रही मंडी की भौगोलिक स्थिति और स्पेन में मेरकाबारना की मंडी में काफी समानताएं हैं। ऐसे में गन्नौर की मंडी के लिए मेरकाबारना बार्सिलोना मंडी आदर्ष बन सकती है। हरियाणे के ढांचे से मिलती जुलती मंडी के कारण हरियाणा को इसका लाभ होगा। यह कहना है हरियाणा के कृषि मंत्री ओमप्रकाष धनखड़ का। स्पेन में अध्ययन और कांफ्रेंस के लिए गए इस प्रतिनिधिमंडल मेरकाबारना स्पेन की सबसे बड़ी मंडी का दौरा किया और वहां की सारी स्थितियों का अध्ययन किया। जिसके बाद गन्नौर की बन रहीं मंडी के लिहाज से यहां से काफी अनुभव मिला। जिसकार हरियाणा को फायदा मिलेगा। 

मंडी में दौरे के बाद खेती बाड़ी मंत्री ओमप्रकाष धनखड़ ने बताया कि स्पेन की यह मंडी 225 एकड़ मे बनी है। अध्ययन में दल ने पाया कि इस मंडी में 700 कंम्पनियांे की दुकानें हैं और 1400 ट्रक रोजाना आते हैं। करीब 2080 करोड रूपये का टर्नओवर है । यहां10 लाख 62 हजार टन फल सब्जी,  73 हजार टन मछली, 22 हजार टन मीट की बिक्री होती है। मंडी मे आने वाले माल का 35 प्रतिषत निर्यात होता है तथा 38 प्रतिषत सामान बाहर के देशों से आता है। इसके सबके बीच महत्वपूर्ण बात यह है कि 30 हजार टन वेस्ट को रिसाइकिल किया जाता है । आठ लाख घन मीटर की कोल्ड स्टोर सुविधायंे उपलब्ध हैं। बहुत सुनियोजित तरीके से बनी यह मंडी हमारी गन्नौर मे बनने वाली मंडी के लिये आदर्श हो सकती है। उन्होंने बताया कि इसका ढाँचा साधारण है ।  इसका ढाँचा बेषकीमती एंव पूर्णतया वातानुकूलित नहीं है, ऐसा ढाँचा ही हरियाणा के लिये उपयुक्त है । 

हरियाणा के खेती- बाड़ी मंत्री औमप्रकाश धनखड़ के नेतृत्व गये प्रतिनिधि मंडल ने मेरकाबारना के अधिकारियों से मंडी समस्त कार्यकलापो की जानकारी विस्तार से ली । प्रतिनिधि मंडल मे साथ गये विधायक सरदार बख्शीश सिंह, बलवंत सिंह, कृषि विभाग के प्रधान सचिव अभिलक्ष्य लेखी, सिंचाई विभाग के  प्रधान सचिव अनुराग रस्तोगी, मार्केटिंग बोर्ड के प्रशासक मंदीप बराड़, राजकुमार बेनीवाल ने बार्सिलोना की सबसे पुराने सेंट जोस्प ला बुकेरिया खुदरा बाजार का भी दौरा किया । छह हजार वर्ग मीटर मे 1836 मे बने 260 दुकानों वाले इस बाजार मे  प्रति वर्ष 80 लाख लोग खरीददारी करते है । दुनिया के हर देश के फल यहाँ हर ऋतु मे हर रोज उपलब्ध हैं , जो इस मंडी को लोकप्रिय बनाते हैं।

Have something to say? Post your comment