Tuesday, October 16, 2018
Follow us on
Haryana

मनोहर लाल ने पानीपत में किया बस अड्डे का शिलान्यास

April 16, 2018 03:12 PM
हरियाणा सरकार ने निर्णय लिया है, जिसके तहत हरियाणा के किसी भी कस्बे अथवा गांव की पंचायत यदि अपने गांव में बस क्यू शैलटर बनवाना चाहती है तो उन सभी गांवों में सरकार की ओर से जिला परिषद के माध्यम से बस क्यू शैलटर बनाए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने पानीपत की 29 अवैध कालोनियों को पक्का करने और मडलौडा में नया बस स्टैण्ड बनवाए जाने की भी घोषणा की।
यह घोषणा आज मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल पानीपत के गांव सिवाह में 17 करोड़ रुपए की लागत से बनाए जाने वाले नए सामान्य व सिटी बस स्टेण्ड और वर्कशाप की आधारखिला रखने के उपरांत जनसभा को संबोधित करते हुए की। मुख्यमंत्री ने पानीपत जिला परिषद की चेयरपर्सन को मौके पर ही निर्देश दिए कि वे अपने जिले के जिन-जिन गावों में बस क्यू शैल्टर बनवाना चाहती है, उसकी सूची शीघ्र सरकार को दें ताकि बस की इंतजार में खड़े किसी भी बुजुर्ग, विकलांग अथवा महिला को असुविधा का सामना न करना पड़े। इसके अलावा सरकार ने लोगों को बेहतर व सुविधाजनक यात्रा उपलब्ध करवाने के लिए रोडवेज के बेड़े में 600 नई बसें शामिल की हैं। उन्होंने कहा कि पानीपत एक ऐसा ऐतिहासिक, धार्मिक और औद्योगिक शहर है, जिसे देखने हजारों देशी-प्रदेशी पर्यटक प्रतिवर्ष यहां आते हैं। इस बस अड्डे के बन जाने से बेहतर सुविधा मिलने लगेगी।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि बेहतर परिवहन सुविधाएं किसी भी देश-प्रदेश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती हैं। इससे जनता के समय और धन दोनों की बचत होती है। जब से हरियाणा बना किसी भी पार्टी की सरकार ने पानीपत में लगने वाले जाम के समाधान के लिए बस अड्डे को दूसरे स्थान पर बनाने का विचार नहीं किया,  यह पहली सरकार है, जिसने पानीपत ही नहीं, जिन-जिन बड़े शहरों के बस अड्डें शहर के बीच में आ गए हैं, उन सभी बस अड्डों को शहर से बाहर बनाने का  निर्णय लिया है। इस कड़ी में पानीपत, सोनीपत, करनाल, झज्जर के बस अड्डों को शहर से बाहर दूसरे स्थानों पर बनाने का कार्य किया गया है। 
उन्होंने कहा कि आज का दिन गांव सिवाह व निकटवर्ती गांव और पानीपत की जनता के लिए ऐतिहासिक दिन है, जब साढ़े छ: एकड़ भू-भाग पर नये आधुनिक बस अड्डे की आधारशिला रखी गई है। उन्होंने कहा कि सिवाह गांव के नवयुवक जहां सेना, अद्र्धसैनिक बल व पुलिस और अन्य विभागों में अपनी बेहतर सेवाएं दे रहे हैं, वहीं आंदोलन के समय सिवाह गांव की महिलाओं ने शांति बनाए रखने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इसके लिए वे इस गांव की महिलाओं का आभार व्यक्त करते हैं। इस गांव के लिए हरियाणा सरकार ने अनेक कल्याणकारी योजनाएं लागू की हैं  और सांसद अश्वनी चौपड़ा ने भी इस गांव को गोद लेकर गांव के विकास में सहयोग दिया है। भविष्य में हरियाणा सरकार इस गांव के विकास के लिए जो भी योजना पंचायती राज संस्थाएं बनाकर देंगी, उन्हें पूरा करवाने में पूरा सहयोग दिया जाएगा। 
सांसद अश्वनी कुमार चोपड़ा ने कहा कि सिवाह को उन्होंने गत दो वर्ष पहले गोद लिया है और इस गांव के विकास कार्यों को करवाने में भी पूरा सहयोग दिया है।  उन्होंनें मुख्यमंत्री को सिवाह के सरपंच खुशदिल द्वारा दिया गया छ: सूत्रीय मांग पत्र मुख्यमंत्री को देते हुए अनुरोध किया कि इसमें अंकित मांगों पर पूर्ण रूप से विचार किया जाए। उन्होंने कहा कि सिवाह गांव वासियों का उन पर व्यक्तिगत हक बनता है। 
समारोह को सम्बोधित करते हुए परिवहन एवं आवास मंत्री कृष्णलाल ने कहा कि सिवाह गांव में बस अड्डा बनाना जरूरी हो गया था। इसके लिए पंचायत ने साढे छ एकड़ भूमि सरकार को दी है। जिस पर चार मंजिल का बस अड्डा बनाए जाने का प्रस्ताव है। इसके अलावा पानीपत के हुडा के सैक्टर 13-17 में सिटी बस अड्डा व वर्कशाप बनाई जाएगी। इस वर्कशाप का शिलान्यास भी मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इसी स्थल पर कर दिया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा रोडवेज पड़ौसी राज्यों से बेहतर सेवा जनता को उपलब्ध करवा रही हैं। 26 बस स्टैंडों पर निर्माण कार्य चल रहा है। परिवहन बेड़े में 600 बसें शामिल की गई हैं और भविष्य में प्राईवेट बसें भी बेड़े में शामिल की जाएंगी। इन बसों की देखरेख व ड्राईवर बस मालिक का होगा और कण्डक्टर परिवहन विभाग का होगा, जिससे लोगों को और अधिक बेहतर सेवाएं उपलब्ध होने लगेंगी। 
समारोह को सम्बोधित करते हुए विधायक महीपाल ढांडा ने कहा कि यह क्षण उनके लिए बहुत ही सौभाग्यशाली हैं, जब प्रदेश के मुख्यमंत्री उनकी विधानसभा क्षेत्र के गांव सिवाह में 17 करोड़ रूपये के प्रोजैक्ट की आधारशिला रख रहे हैं। उन्होंने मांग की कि पानीपत के सरकारी कालेज में एक जिला स्तरीय आडिटोरियम बनवाया जाए। पानीपत की अवैध कालोनियों को पक्का करवाया जाए। जिन-जिन बिरादरियों की पानीपत में धर्मशालाएं नहीं हैं, उनकी धर्मशालाएं के लिए जमीन उपलब्ध करवाई जाए और पानीपत की नई शुगर मिल पर तेजी से कार्य करवाया जाए। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पानीपत की 29 अवैध कालोनियों को नियमित कर दिया जाएगा। उन्होंने मुख्यमंत्री के समक्ष एक सभागार भी बनवाने का अनुरोध किया ताकि कार्यक्रम के आयोजनों में समस्या न हो। 
गांव सिवाह के सरपंच खुशदिल ने सभी का आभार व्यक्त करते हुए गायत्री मंत्र के साथ अपना सम्बोधन आरम्भ किया। उन्होंने कहा कि वे और उनका गांव हरियाणा सरकार का आभारी है कि उनके गांव में इतना बड़ा प्रोजैक्ट बनाया जा रहा है। उन्होंने शिक्षामंत्री रामविलास शर्मा द्वारा की गई घोषणाओं को शीघ्र पूरा करवाने, महाग्राम योजना के कार्यों को पूरा करवाने, गंदे पानी की निकासी की व्यवस्था करवाने जैसी अनेक मांग मुख्य अतिथि के समक्ष रखी।  इस अवसर पर ग्राम पंचायत की ओर से मुख्यमंत्री मनोहर लाल, परिवहन मंत्री कृष्णलाल पंवार, विधायक महीपाल ढांडा, शहरी विधायक रोहिता रेवड़ी, समालखा के विधायक रविन्द्र मच्छरौली को भी पगड़ी व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। 
हरियाणा के परिवहन विभाग अतिरिक्त मुख्य सचिव आर.आर.जोवल ने सिवाह में बनने वाले इस नये आधुनिक बस अडडे के बारे में विस्तार से जानकारी दी। 
इस मौके पर परिवहन मंत्री कृष्णलाल पंवार, सांसद अश्वनी चौपड़ा, विधायक महीपाल ढांडा, शहरी विधायक रोहिता रेवड़ी, समालखा के विधायक रविन्द्र मच्छरौली, जिला भाजपा अध्यक्ष प्रमोद विज, पूर्व जिला अध्यक्ष गजेन्द्र सलूजा मौजूद थे।
Have something to say? Post your comment