Thursday, July 19, 2018
Follow us on
BREAKING NEWS
हरियाणा के सभी विधानसभा हलकों में खोले जाएंगे पार्टी कार्यलयलखनऊ: अपर निजी सचिव भर्ती मामले में CBI जांच की मंजूरी मॉब लिंचिंग के मुद्दे पर लोकसभा में कांग्रेस समेत विपक्षी सांसदों का हंगामा उत्तराखंड: बस हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर 14 हुई शाहबेरी की इमारत ढहने के मामले में पांचवा आरोपी हिरासत में, पूछताछ जारी अविश्वास प्रस्ताव: BJD ने अपने सांसदों के लिए ने जारी किया व्हिपहरियाणा के मुख्य सचिव ने निर्देश दिये हैं कि चुनाव से जुड़े किसी भी अधिकारी या कर्मचारी को पहली सितम्बर, 2018 से फोटो मतदाता सूची के विशेष पुनर्रीक्षण का कार्य पूरा होने तक स्थानांतरित नहीं किया जाए। हरियाणा में चुनाव प्रक्रिया में निशक्तजनों की भागीदारी का निरीक्षण करने के लिए एक राज्य स्तरीय परामर्श समिति गठित की गई
Haryana

पंचकूला के बाद अब कालका में खोद दिया पहाड़, रातोंरात ग्रैवल की तस्करी

April 12, 2018 07:50 AM

COURSTEY DAINIK BHASKAR APRIL 12

पंचकूला के बाद अब कालका में खोद दिया पहाड़, रातोंरात ग्रैवल की तस्करी

माइनिंग जारी

सिटी रिपोर्टर | पंचकूला

पंचकूला में होने वाली अवैध माइनिंग को लेकर पिछले 4 दिन में 15 से ज्यादा लोगों पर मामला दर्ज किया गया है। अब उन जमीन मालिकों पर भी मामला दर्ज किया जाएगा, जो अपनी ही जमीन पर अवैध माइनिंग करवाते हैं। इसके लिए माइनिंग डिपार्टमेंट के हेड ऑफिस से आदेश जारी हो गए हैं। दूसरी ओर पुलिस को भी मामला दर्ज करने के लिए कहा गया है। दूसरी ओर कालका मं एक बड़ा माइनिंग का मामला सामने आया है। जिसमें यहां पोकलेन से पहाड़ को खोद दिया गया और उसके बाद रातोंरात टिपरों के सहारे उस मैटीरियल की तस्करी भी कर दी गई। जिसके बाद सभी वाहनों को नाम जद किया गया हैं। पंचकूला में अवैध माइनिंग को लेकर भास्कर ने जब से अभियान को चलाया उसके बाद से माइनिंग डिपार्टमेंट के साथ-साथ पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों की कमियां सामने आ रही हैं।
अवैध माइनिंग करवाने वाले जमीन मालिकों पर भी दर्ज होगा केस: अवैध माइनिंग के मामले में सामने आया है, कि पंचकूला में जमीन मालिक भी अवैध माइनिंग को करवा रहे हैं। जिसमें बिना मंजूरी क्रैशर जोन या ग्रेवर के एरिया में लोग अपनी जमीन पर माइनिंग करवा रहे हैं। लेकिन अब जमीन से अवैध माइनिंग करवाने वालों पर भी एफआईआर को दर्ज की जाएगी। कई जगह सर्वे भी शुरू किया गया है। जिसके बाद रिपोर्ट सबमिट होने पर एफआईआर दर्ज की जाएगी। पंचकूला में हो रही अवैध माइनिंग को लेकर पंचकूला प्रशासन और माइनिंग डिपार्टमेंट के साथ साथ पुलिस की टीम को भी सर्वे पर लगाया गया है। ऐसे में माइनिंग के पाए जाने पर तुरंत वाहनों को पकड़ने अौर मामला दर्ज करवाने के लिए कहा गया है। इसके लिए प्रशासन, माइनिंग डिपार्टमेंट और पुलिस के अधिकारियों की मीटिंग भी हो चुकी हैं। जिसके बाद हर पुलिस थाने के एसएचओ और चौकी इंचार्ज को इस बारे में बताया गया है।
सरकारी जमीन को भी खोद रहा माइनिंग माफिया
नदियों के साथ लगते पहाड़ी एरिया में खुदाई, टिपरों में किया गया ग्रैवर सप्लाई...
वहीं अब कालका में पहाड़ को खोदने का मामला सामने आया है। जिसमें यहां कालका एरिया में नदियों के साथ लगते पहाड़ी एरिया में खुदाई की गई है। जिसमें खुदाई करने के लिए पोकलेन का इस्तेमाल किया गया। जिसमें यहां दो मशीनों को लगाया गया था। इसके बाद एक दर्जन के करीब टिप्परों को लगाया गया था। जिसमें टिप्परों की ओर से रात के समय यहां से सारी रात ग्रेवर की तस्करी की गई है। जिसके चलते कालका पुलिस थाने में अब मामला भी दर्ज किया गया है। यहां पंचायती यानी सरकारी जमीन को खोदकर ही तस्करी को किया गया है।
ये एफआईआर हुई हैं दर्ज...
इस दौरान यहां पुलिस थाने में दर्ज की गई एफआईआर में टिप्परों को भी नामजद किया गया है। जिसमे यहां एचपी14टी-9888, एचपी14डी-9883, पीबी65एएच-1694 , पीबी11एवाई-7907 , पीबी65टी-6112 , पीबी65टी- 6112 , पीबी 65एएच-1694 , पीबी 11 एएक्स-7907 से यहां तस्करी की गई है। इन्हीं टिपरों से ग्रेवर को निकाला गया था। इसके अलावा यहां दो पोक लेन का इस्तेमाल किया गया था। जिसमें एईएक्स200 शामिल थी। इन साधनों को यहां इस्तेमाल करने पर गुरदीप सिहं के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।
पंचकूला में अवैध माइनिंग को लेकर 4 दिन में 15 से ज्यादा लोगों पर मामला दर्ज किया गया है, अब जमीन मालिकों पर कार्रवाई की तैयारी
रात को हो रही माइनिंग...
इसके अलावा अभी भी बतौड, रिहौड, मौली, पिजौंर, कालका एरिया में पिछले दो दिनों से माइनिंग रात के समय हो रही है। जिसमें यहां नदियों की ओर जाने वाले कच्चे रास्तों से पहले ही माइनिंग माफिया की ओर से बाइक पर मुखबीर को छोड़ा जा रहा है। ये मुखबीर ही यहां नदियों में माइनिंग या पुलिस डिपार्टमेंट की टीम के आने के बारे में जानकारी देते हैं। जिसके के चलते इस प्लानिंग से यहां पंचकूला में अवैध माइनिंग को किया जा रहा है।
हर हफ्ते माइनिंग डिपार्टमेंट पुलिस को देता है रिपोर्ट...
माइनिंग डिपार्टमेंट की ओर से हर हफ्ते फाइल पुलिस को भेजी जाती है। इसमें अवैध माइनिंग की रिपोर्ट दी जाती है, लेकिन कौन ऐसा कर रहा है उन लोगों का नाम ही नहीं लिया जाता है। ऐसे में सवाल बनता है कि अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज करवाकर माइनिंग डिपार्टमेंट क्यों खानापूर्ति करना चाहता है।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
हरियाणा के सभी विधानसभा हलकों में खोले जाएंगे पार्टी कार्यलय हरियाणा के मुख्य सचिव ने निर्देश दिये हैं कि चुनाव से जुड़े किसी भी अधिकारी या कर्मचारी को पहली सितम्बर, 2018 से फोटो मतदाता सूची के विशेष पुनर्रीक्षण का कार्य पूरा होने तक स्थानांतरित नहीं किया जाए। हरियाणा में चुनाव प्रक्रिया में निशक्तजनों की भागीदारी का निरीक्षण करने के लिए एक राज्य स्तरीय परामर्श समिति गठित की गई HARYANA-मोदी की मलोट रैली में भेजीं हरियाणा की 150 सरकारी बसें HARYANA-सवाल-सीएम कैसे लगते हैं, आवाज आई-‘अच्छे नहीं’ 55 गांवों के किसानों ने एसई कार्यालय को घेरा बोले, फ्लडी नहरों में मोगे लगाने में शर्तें मंजूर नहीं इनेलो विधायक के बाद कृष्ण पहलवान की करनी थी हत्या, दिचाउ गैंग के 4 बदमाश पकड़े कांग्रेस वर्किंग कमिटी की लिस्ट में हरियाणा के चार युवाओं को तवज्जो क्रिकेट मैच पर फंटरों को सट्टा खिलाने वाले बुकिज के खिलाफ देर रात सीआईए रेवाड़ी व धारूहेड़ी की टीम ने बड़ी कार्रवाई की हरियाणा सरकार ने निर्णय लिया है कि पांच जिलों के आंगनवाड़ी केन्द्रों में चल रही फोर्टिफाइड कोटनसीड और सोयाबीन तेल की पायलट आपूर्ति योजना को आगामी 1 सितम्बर, 2018 तक राज्य के सभी जिलों की सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों में शुरू कर दिया जाएगा