Tuesday, June 19, 2018
Follow us on
Chandigarh

हरियाणा में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के बाद अब बेटी खेलाओ अभियान की शुरूआत: कैप्टन अभिमन्यु

April 10, 2018 05:08 PM
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के सफल क्रियान्वयन के बाद अब हरियाणा ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ-बेटी खेलाओ’ अंतरराष्ट्रीय अभियान की शुरूआत करने जा रहा है। इसका आयोजन 21 से 24 मई, 2018 तक पंचकूला के सैक्टर 3 स्थित ताऊ देवी लाल खेल परिसर के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित की जाने वाली फस्र्ट गल्र्स (सीनियर) इंटरनेशनल टवन्टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता के माध्यम से शुरू किया जाएगा। 
इस प्रतियोगिता की ट्राफी का अनावरण हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने आज यहां प्रैस क्लब में आयोजित कार्यक्रम में किया। 
इस अवसर पर कैप्टन अभिमन्यु ने आर्टिटैक्ट, मुक्ता सिंगला व डॉ० रूपाली सलाथिया द्वारा लिखित पुस्तक ‘राइसिंग स्पैल इन वूमन्स क्रिकेट’ का विमोचन भी किया। 
कैप्टन अभिमन्यु ने शहीद भगत सिंह के नाम पर फस्र्ट गल्र्स (सीनियर) इंटरनेशनल टवन्टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन करवाने के लिए क्रिकेट फडरेशन आफ हरियाणा के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि शहीद भगत सिंह भारत-पाकिस्तान और बंगलादेश मात्र देशों के लिए ही शहीद नहीं हुए थे बल्कि उनकी शहादत को विश्व के इतिहास के स्वर्ण पन्नों में याद किया जाता है। उन्होंने कहा कि शहीद भगत सिंह केवल दीवाने क्रांतिकारी ही नहीं थे बल्कि गंभीर विचार के थे। केवल 23 वर्ष की आयु में ही उन्होंने शहीद होने का फैसला लिया। शहीद भगत सिंह कहा था कि सोई हुई भारतीय कौम को जगाने का काम जिंदा भगत सिंह न कर पाता जितना भारतीय कौम को जगाने का काम उनकी शाहदत कर पाएगी और उन्होंने अखंड भारत के लिए हंसते-हंसते फांसी के फंदे को चूमने का फैसला लिया। 
वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि हरियाणा की लड़कियां हर क्षेत्र में आगे हैं चाहे वह खेल का मैदान हों, जल, थल व वायुसेना में सेवा करने का जज्बा हो। यहां तक की विश्व की सौंदर्य प्रतियोगिताओं में भी हरियाणा की लड़कियों ने डंका बजाया है। आस्ट्रेलिया में चल रहे राष्ट्रमंडल खेलों में भी 80 प्रतिशत से अधिक स्वर्ण पदक बेटियों ने ही जीते हैं। उन्होंने कहा कि हॉकी, कुश्ती, निशानेबाजी व भारतोलन में तो हरियाणा की लड़कियों ने पहले ही हरियाणा का नाम विश्व में रोशन किया है और अब क्रिकेट के माध्यम से भी लड़कियां आगे बढ़ेंगी। उन्होंने कहा कि क्रिकेट एक लोकप्रिय खेल है, भले ही यह विश्व के कुछ देशों में खेला जाता हो, परन्तु क्रिकेट प्रत्येक व्यक्ति को अपने साथ कहीं न कहीं जोड़ता है। 
उन्होंने आशा व्यक्त की कि क्रिकेट फडरेशन आफ हरियाणा बाहर के देशों व अन्य प्रांतों से आने वाले खिलाडिय़ों की रहने व ठहरने की एक ऐसी व्यव्यथा करेंगे कि वे भारत के अतिथि देवो भव: की धारणा को अपने जीवन की एक चिरस्थायी यादगार के रूप में लेकर जाएं और पंचकूला या ट्राइसिटी में अपने आगमन को याद रखें। 
कालका से विधायक और क्रिकेट फडरेशन आफ हरियाणा की अध्यक्ष श्रीमती लतिका शर्मा ने अपने सम्बोधन में वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु और अन्य विशिष्ट अतिथियों का कार्यक्रम में पहुंचने पर आभार व्यक्त किया और कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के प्रयासों से हरियाणा में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के सफल हुआ है और अब क्रिकेट फडरेशन आफ हरियाणा के महासचिव श्री अमरजीत कुमार ने ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ-बेटी खेलाओ’ की एक  नये अनूठे अभियान की शुरूआत की है, जो प्रशंसनीय है। इस प्रतियोगिता में भारत सहित नेपाल, बंगलादेश, श्रीलंका और संयुक्त अरब अमीरात (यू.ए.ई.) की पांच देशों की टीमें भाग लेंगी। 
इस अवसर पर ऑल इंडिया वूमनस टवन्टी-20 क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री वासुदेव राणा, चीफ वूमनस क्रिकेट कोच आफ पंजाब, श्री आर.पी.सिंह, पंजाब विश्वविद्यालय चंडीगढ़ के महिला क्रिकेट कोच व हरियाणा के पूर्व रणजी खिलाड़ी श्री गिरीश भनोट, क्रिकेट फडरेशन आफ हरियाणा के श्री सुरेन्द्र गोयल, विजय अरोड़ा व महासचिव श्री अमरजीत कुमार, पंचकूला नगरनिगम की मनोनीत सदस्य संघप्रिया सिवाच, चंडीगढ़ की पूर्व मेयर हीरा नेगी, जीरकपुर की पार्षद एकता नागपाल व अन्य विशिष्ट व्यक्ति भी उपस्थित थे। 
Have something to say? Post your comment
More Chandigarh News
खराब विजिबिलिटी के कारण चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर 26 उड़ानें रद्द चंडीगढ़ और अमर उजाला फॉउन्डेशन की ओर से विश्व रक्तदान दिवस पर 14 जून, 2018 को सेक्टर 17 में एक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया
दो आईएएस की सेवाएं चंडीगढ़ प्रशासन को सौंपी
चंडीगढ़:डीजीपी लूथरा का तबादला : बेनीवाल होंगे नए डीजीपी
हर्बल दवाईयों द्वारा होगा शुगर, लिवर व गैस की बीमारियों पर कंट्रोल
नायब सिंह सैनी मंगलवार को ‘विश्व बाल श्रम निरोध दिवस’ पर चंडीगढ़ में आयोजित ‘बाल संरक्षण’ विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला में मुख्य अतिथि होंगे चंडीगढ़: बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने प्रकाश सिंह बादल से की मुलाकात चंडीगढ़ एयरपोर्ट पहुंचे बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह संपर्क फॉर समर्थन: अमित शाह कल चंडीगढ़ में मिल्खा सिंह से मिलेंगे
Jugnoo undertakes Cleanliness Awareness Drive on World Environment Day