Monday, September 24, 2018
Follow us on
Haryana

सोनीपत में आईआईटी दिल्ली टैक्नो पार्क का हुआ उद्घाटन

April 03, 2018 04:08 PM
हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल व केन्द्रीय मानव संसाधन विकास एवं जल संसाधन तथा नदी विकास राज्य मंत्री श्री सत्यपाल सिंह ने संयुक्त रूप से लगभग 175 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली टैक्नो पार्क सोनीपत परिसर का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस परिसर से शैक्षणिक व आउटरीच कार्यक्रमों का विस्तार होगा। उद्घाटन अवसर पर हरियाणा सरकार व भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली के मध्य एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर भी किए गए। 
उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा हरियाणा में स्थापित किए जाने वाले शिक्षण संस्थानों के लिए हरियाणा सरकार हर सम्भव सहायता करेगी। हरियाणा सरकार का प्रमुख लक्ष्य प्रदेश में औद्योगिक विकास के माध्यम से युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाना है और उच्चस्तरीय शिक्षण संस्थानों की स्थापना से प्रदेश मेें औद्योगिक क्षेत्र के अनुसंधानों एवं  विकास को गति दी जा सकेगी। राष्ट्रीय राजधानी का 57 प्रतिशत क्षेत्र हरियाणा में स्थित होने के परिणामस्वरूप यहां औद्योगिक विकास को गति मिल रही है। हरियाणा सरकार की अनुकुल नीतियों के परिणास्वरूप हरियाणा प्रदेश ईज ऑफ डूईंग बिजनेस में 14वें स्थान से द्वितीय स्थान पर पहुंच गया है। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि युवा शक्ति को शिक्षित एवं कुशल श्रम शक्ति के रूप में आगे बढाने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा  नीतिगत कार्य किए हैं। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की भांति हरियाणा सरकार ने हरियाणा कौशल विकास मिशन प्रारंभ किया गया है। पलवल (हरियाणा) में विश्वकर्मा कौशल विकास विश्वविद्यालय स्थापित किया जा रहा है। फरीदाबाद (हरियाणा) में बहुतकनीकी संस्थान, नीमका में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय का एक तकनीकी केन्द्र स्थापित किया गया है। पंचकूला (हरियाणा) में नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलोजी स्थापित किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा में राष्ट्रीय स्तर के कई शिक्षण संस्थान स्थापित हैं। सोनीपत में किलोहड में भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान स्थापित किया जा रहा है। रोहतक में भारतीय प्रबंध संस्थान के भवन का निर्माण कार्य प्रगति पर है। इसकी कक्षाएं महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय, रोहतक में संचालित की जा रही है। शैक्षणिक सत्र 2018-19 से भारतीय प्रबंध संस्थान, रोहतक की कक्षाएं इसके नवनिर्मित भवन में प्रारंभ हो जाएंगी। कुरुक्षेत्र(हरियाणा) में उमरी में नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ डिजाइन के भवन का निर्माण कार्य प्रगति पर है और शैक्षणिक वर्ष 2018-19 से कक्षाएं प्रारंभ हो जाएंगी। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली द्वारा अनुसंधान एवं विकास कार्य के लिए झज्जर (हरियाणा) में बाढसा में एक और विस्तार परिसर स्थापित किया जा रहा है। 
विवरणानुसार सोनीपत में राजीव गांधी एजूकेशन सिटी में स्थापित किए गए इस टैक्नो पार्क की स्थापना से हरियाणा के तकनीकी शिक्षण संस्थानों व इंजीनियरिंग कालेजों के शिक्षकों को भी विश्व स्तरीय प्रशिक्षण उपलब्ध हो सकेगा।
केंद्रीय मानव संसाधन विकास एवं जल संसाधन तथा नदी विकास राज्य मंत्री डा. सत्यपाल सिंह ने कहा कि टैक्नो पार्क के लिए हरियाणा सरकार ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली को 50 एकड़ भूमि उपलब्ध करवाई है। टैक्नो पार्क से उच्चस्तरीय तकनीकी शिक्षा व अनुसंधान कार्यों का भी विस्तार हो सकेगा। यह टैक्रो पार्क 175 करोड़ रूपये की लागत से स्थापित किया गया है। टैक्रो पार्क को विकसित करने की दिशा में 100 करोड़ रूपये और खर्च किए जाएंगे। 
हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री रामबिलास शर्मा ने कहा कि राज्य की वर्तमान सरकार के कार्यकाल में शिक्षा क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास हुआ है। हरियाणा में तीन विश्वविद्यालयों को ए ग्रेड प्राप्त हुआ है। प्रदेश में प्रधानमंत्री के बेटी बचाओ - बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम को सफल बनाते हुए हरियाणा मेंं असंतुलित लिंगानुपात को संतुलित किया गया है। हरियाणा की शहरी स्थानीय निकाय मंत्री श्रीमती कविता जैन ने कहा कि इस टैक्रो पार्क की स्थापना से सोनीपत में उच्चस्तरीय शिक्षा को नई दिशा मिलेगी और इस संस्थान के माध्यम से तकनीकि एवं इंंजिनियरिंग के शिक्षकों को उच्चस्तरीय प्रशिक्षण की सुविधा भी उपलब्ध हो सकेगी। सांसद रमेश चंद्र कौशिक ने कहा कि सोनीपत उच्च शिक्षा क्षेत्र में एजुकेशन हब के रूप में विकसित हो रहा है। तकनीकि शिक्षा को बढ़ावा दिया जा रहा है और इसके परिणामस्वरूप नए रोजगार सृजित हो रहे है। 
उद्घाटन समारोह के उपरांत हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल व केन्द्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री की उपस्थिति में हरियाणा सरकार व भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली के मध्य एक समझौता ज्ञापन भी हस्ताक्षरित हुआ। समझौता ज्ञापन के अंतर्गत हरियाणा के इंजिनियरिंग एवं तकनीकि शिक्षण संस्थानों के शिक्षकों को उच्चस्तरीय प्रशिक्षण की सुविधाएं उपलब्ध रहेगी। हरियाणा के शोधार्थियों को भी इस टैक्रो पार्क में शोध एवं अनुसंधान सुविधाए उपलब्ध रहेगी। 
उद्घाटन समारोह को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली के निदेशक डॉ० वी रामगोपाल राव व तकनीकि शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती ज्योति अरोड़ा ने भी संबोधित किया। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली के डॉ० अनील वाली ने सभी आगंतुक अतिथियों का आभार व्यक्त किया। 
इस अवसर पर हरियाणा राज्य पिछडा वर्ग कल्याण निगम के चेयरमैन श्री रामचन्द्र जांगडा, मानव संसाधन विकास मंत्रालय के संयुक्त सचिव डॉ० एस एस संधू, तकनीकि शिक्षा के उपनिदेशक दर्शन सिंह सिद्धू, भाजपा प्रदेश मीडिया प्रभारी श्री राजीव जैन, मार्केट कमेटी सोनीपत के चेयरमैन श्री कुलदीप नांगल व उप-चेयरमैन संजय वर्मा, भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ० धर्मबीर नांदल, श्री मोहनलाल बडौली, उपायुक्त श्री विनय सिंह व पुलिस अधीक्षक श्री सतेंद्र कुमार, अतिरिक्त उपायुक्त आमना तसनीम, एसडीएम प्रशांत पवार, श्रीमती कविता चौधरी, श्री अनिल  झरौठी, श्री निशांत छौक्कर, श्री आजाद नेहरा, श्री गुलशन ठेकेदार, श्री ललित बत्तरा, श्री नवीन मंगला, गोहाना मंडलाध्यक्ष बलराम कौशिक, रविंद्र दिलावर, डा. संजय सेहरा, मनोज जैन, श्री जयसिंह सबौली, श्रीमती सुनीता लोहचब, श्रीमती किरण बाला, श्री मनिंद्र सन्नी, श्री प्रीतम खोखर, एडवोकेट श्री रजनीश मलिक मौजूद रहे।
Have something to say? Post your comment