Monday, September 24, 2018
Follow us on
Uttar Pradesh

कॉरपोरेट फंड से अयोध्या में बनेगी 100 मीटर ऊंची राम की मूर्ति

March 30, 2018 05:12 AM

COURSTEY NBT MARCH 30

45 करोड़ से गोरखपुर मंदिर कैंपस डिवेलप होगा • 75 करोड़ इलाहाबाद में संगम पर रोपवे निर्माण • 200 करोड़ से मथुरा-गोवर्धन पहाड़ के परिक्रमा पथ का रीडिवेलपमेंट • 100 करोड़ से पंचकोशी परिक्रमा पथ का पुनरुद्धार


330 करोड़ रुपये आएगी लागत, 350 करोड़ का एक और प्रोजेक्ट अयोध्या के लिए•अमन शर्मा (ईटी), नई दिल्ली

 

अयोध्या में सरयू नदी के तट पर राम की 100 मीटर ऊंची प्रतिमा बनाने के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार कॉरपोरेट फंड्स जुटाने की तैयारी में है। योगी सरकार ने वाराणसी और गोरखपुर समेत यूपी के 10 शहरों के 2725 करोड़ रुपये के 86 टूरिजम प्रॉजेक्ट्स में कंपनियों को सीएसआर (कॉरपोरेट्स सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी) फंड्स खर्च करने की अनुमति दी है। आपको बता दें कि कंपनियों को उनके नेट प्रॉफिट का 2 फीसदी हिस्सा सीएसआर फंड्स के तौर पर सामाजिक विकास के लिए खर्च करना पड़ता है।

इन 86 प्रॉजेक्ट्स में एक 330 करोड़ रुपये की लागत से तैयार होने वाली राम की 100 मीटर ऊंची प्रतिमा भी शामिल है। दूसरा प्रॉजेक्ट सरयू किनारे 350 करोड़ की लागत से बनने वाली नई अयोध्या है। इसमें 7डी रामलीला, रामकथा गैलरी, रामलीला पर लाइट ऐंड साउंड शो के अलावा म्युजिकल फाउंटेन बनाए जाने हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने पिछले साल इन प्रॉजेक्ट्स की घोषणा की थी। इसके तुरंत बाद पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने भी सैफई में कृष्ण की 50 मीटर ऊंची प्रतिमा बनवाने की घोषणा की थी।

यूपी सरकार ने इन प्रॉजेक्ट्स के लिए एक 26 पेजों की बुकलेट तैयार की है। यूपी के प्रधान सचिव (टूरिजम) अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि अभी इस बुकलेट को पब्लिश होना है कि लेकिन यह सरकार की नई टूरिजम नीति का हिस्सा है। अयोध्या के ऐसे 4 प्रॉजेक्ट्स के लिए 755 करोड़ रुपये का बजट भी दिया है।

Have something to say? Post your comment
 
More Uttar Pradesh News
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत UP में 15 लाख लोगों को मिला घर: CM योगी UP: बांदा में शोरूम से व्यापारी का अपहरण, आरोपियों ने 2 लाख रुपये भी चुराया नोएडा सेक्टर-1 में बैंक लूट की कोशिश नाकाम, बदमाशों ने गार्ड पर किया हमला नोएडा सेक्टर 1 में PNB में लूट की कोशिश, 2 गार्डों की हत्या UP:बहराइच के जिला अस्पताल में पिछले 45 दिनों में 71 बच्चों की हुई मौत UP cops call media to watch and film ‘real encounter’, then gun down 2 men अलीगढ़: 6 लोगों की हत्या के आरोप में पुलिस ने 5 आरोपियों को किया गिरफ्तार भीमा कोरेगांव हिंसा: नजरबन्द लोगों के केस में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई UP पुलिस के जवानों का ऑन-ड्यूटी डांस करते वीडियो वायरल, जांच के आदेश जारी सबसे ऊंची मूर्ति में दुनिया देखेगी नोएडा का हुनर