Sunday, November 18, 2018
Follow us on
Haryana

हिसार द्वारा घोड़ों में ग्लैण्डर्स नामक संक्रमक बीमारी के मामले सामने आने के उपरांत तुरन्त प्रभाव से जिला को अश्व प्रजाति के पशुओं में इस रोग के बचाव व नियंत्रण के लिये नियंत्रित क्षेत्र घोषित कर दिया गया

March 28, 2018 04:11 PM

हरियाणा पशुपालन एवं डेयरी विभाग, हिसार द्वारा घोड़ों में ग्लैण्डर्स नामक संक्रमक बीमारी के मामले सामने आने के उपरांत तुरन्त प्रभाव से जिला को अश्व प्रजाति के पशुओं में इस रोग के बचाव व नियंत्रण के लिये नियंत्रित क्षेत्र घोषित कर दिया गया है।

एक सरकारी प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि विभाग द्वारा जारी पशु संक्रामक एवं संसर्गजन्य रोग निवारण एवं रोकथाम अधिनियम, 2009 के प्रावधानों के अनुसार जिला के बाहर घोड़े, गधे, खच्चर व अश्व प्रजाति के अन्य पशुओं को ले जाने में पूर्णतया पाबन्दी रहेगी। इसके साथ-साथ जिला में आगामी आदेशों तक कोई भी पशु मेला, पशु दौड़ , प्रदर्शनी या खेलों का आयोजन भी नहीं किया जा सकेगा। अश्व प्रजाति के पशुओं को एक स्थान पर एकत्रित करने पर जिला में पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है। गौरतलब है कि ये आदेश स्थानीय महाबीर कॉलोनी में रहने वाले एक निवासी के पास रखे गए 5 पशुओं में ग्लैण्डर्स बीमारी के पॉजिटिव आने विभाग द्वारा ये आदेश जारी किए गए हंै।
Have something to say? Post your comment