Wednesday, July 18, 2018
Follow us on
BREAKING NEWS
दाती पर रेप का आरोप लगाने वाली लड़की ने दिल्ली हाईकोर्ट में लगाई याचिका लीड्स वनडे: भारत को पहला झटका, रोहित शर्मा 2 रन बनाकर आउटकेंद्र ने हरियाणा सरकार द्वारा महिला सुरक्षा के लिए किए गए कार्यों की प्रशंसा की हरियाणा सरकार ने निर्देश दिए हैं कि यदि किसी सरकारी कॉलेज में कोई एक्सटेंशन लेक्चरर स्थानांतरण या प्रतिनियुक्ति के कारण विस्थापित होता है तो संबंधित प्रधानाचार्य द्वारा उसे प्रासंगिक स्थानांतरण के कारण रिक्त हुई सीट या वर्कलोड के विरूद्घ समायोजित किया जाएगा।हरियाणा सरकार ने 12वीं कक्षा के बाद कैरियर का चुनाव करने के लिए कैरियर काऊंसलिंग योजना के तहत वर्कशॉप लगाने का निर्णय लिया मनोहर लाल ने फ लाई ऐश ब्रिक एसोसिएशन को कहा कि उन द्वारा तैयार की गई ईटों को सरकारी विभागों की निर्माण गतिविधियों में प्राथमिकता के आधार पर खरीदा जायेगामनोहर लाल द्वारा दरियादिली दिखाते हुए दो माह के लिए इन्हांसमेंट के तौर पर बकाया राशि पर 40 प्रतिशत छूट दिए जाने का सेक्टरवासियों ने दिल खोल कर स्वागत किया नीदरलैंड ने हरियाणा के साथ कृषि, पशुपालन एवं डेयरी, मत्स्य पालन, बागवानी एवं पुष्प खेती में सहयोग देने के लिए किए गए समझौतों को आगे बढ़ाते हुए सेक्टर- 52 ए गुरुग्राम में फूल मंडी स्थापित करने की पहल की
Haryana

हरियाणा के रोहतक में चल रहे तीसरे कृषि शिखर सम्मेलन में केन्द्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन, हिमाचल प्रदेश के कृषि मंत्री रामलाल मारकनंदा के साथ हरियाणा के कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने विशेषकर कैटल फार्म सूक्ष्म सिंचाई योजना, बागवानी, कृषि उत्पाद एवं विभिन्न फर्मों द्वारा बनाए जाने वाले कृषि एवं पशु दुग्ध उत्पादकों की प्रदर्शनी का गहन अवलोकन किया

March 25, 2018 04:20 PM

हरियाणा के रोहतक में चल रहे तीसरे कृषि शिखर सम्मेलन में केन्द्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन, हिमाचल प्रदेश के कृषि मंत्री रामलाल मारकनंदा के साथ हरियाणा के कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने विशेषकर कैटल फार्म सूक्ष्म सिंचाई योजना, बागवानी, कृषि उत्पाद एवं विभिन्न फर्मों द्वारा बनाए जाने वाले कृषि एवं पशु दुग्ध उत्पादकों की प्रदर्शनी का गहन अवलोकन किया। केन्द्रीय कृषि मंत्री कैटल फार्म में मुर्राह नस्ल के झोटे देखकर प्रभावित हुए और हरियाणा के कृषि मंत्री को बधाई देेते हुए कहा कि वास्तव में हरियाणा दूध, दही का खाना और पहलवान बनाने वाली कहावत को पूर्ण रूप से साकार कर रहा है। हरियाणा सरकार पूरे देश में किसानों के लिए जो कार्य कर रही है, वे सराहनीय है। 

केन्द्रीय कृषि मंत्री ने समालखा के पशुपालक का झोटा युवराज देखकर बड़े स्नेह के साथ उस पर हाथ रखते हुए सोने की खान नाम दिया। पशुपालक से बातचीत करते हुए युवराज की खूबियों की चर्चा सुनकर उसकी पीठ थपथपाई। पशुपालक भी बड़े चाव से केन्द्रीय कृषि मंत्री के साथ सेल्फी लेने में मग्र हो गए। केन्द्रीय मंत्री ने पशुपालक को कहा कि यह झोटा युवराज नाम की परिभाषा को भी चरितार्थ कर रहा है। इसी दौरान केन्द्रीय मंत्री को प्रदेश के कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कैटल फार्म में प्रदेशभर से आए पशुपालकों का परिचय करवाया और उन्हें देशभर में आयोजित की जाने वाले मुर्राह चैम्पियनशिप में पुरस्कृत होने की बधाई दी। 
कैटल फार्म के दूसरे राउंड में सबसे अधिक लगभग 50 किलोग्राम दूध देने वाली भैंस मालिकों के साथ भी केन्द्रीय कृषि मंत्री ने सहर्ष भाव से जानकारी ली और उन्हें उनके प्रांत में इन भैंसों को बढ़ावा देने बारे आवश्यक टिप्स लिए। उन्होंने कहा कि बच्चों से भी बढक़र पशुओं को रखना यही हरियाणा की विशेष पहचान है। इसलिए प्राचीन समय से ही प्रदेश को गुणों की खान कहा जाता है। इसके बाद उन्होंने पेरी खेती हाल में आंवला, स्ट्राबेरी, बेर, आलू, मक्की, किन्नू, अमरूद, खूम्बी, शिमला मिर्च, टमाटर व मटर आदि फल एवं सब्जियों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया। आंवले के साथ गाय के दूध से बने उत्पाद विशेषकर लड्डू, कैण्डी को चैक करके केन्द्रीय मंत्री उनकी सराहना किए बगैर नही रह सके। 
कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने केन्द्रीय मंत्री से अनुरोध किया कि वे विशेषकर सब्जियों व फलों की फसलों को सुरक्षित रखने के लिए भण्डारण व सॉस व जैम आदि के केन्द्र बनाए ताकि प्रदेश के किसानों की सब्जियों व फलों की फसलें बर्बाद न हो। उन्होंने कहा कि दिल्ली की मंडियों में भी प्रदेश का अधिकांश किसान अपनी सब्जियों एवं फलों को बेचने का कार्य कर रहा है लेकिन इसके बावजूद भी सब्जी एवं फल जल्दी खराब होने की आशंका रहती है। यदि टमाटर और आंवला से बनने वाले उत्पादों के कारखाने प्रदेश में लगाए जाए तो इन फलों को देश के अन्य राज्यों में भी भेजकर इनका स्वाद चखवाया जा सकता है। 
इस अवसर पर उनके साथ एमओएस कृषि गजेंद्र सिंह शेखावत, निदेशक डीके बेहरा, मनजीत सिंह बराड़, उपायुक्त डॉ. यश गर्ग, पुलिस अधीक्षक पंकज नैन, भाजपा जिला अध्यक्ष अजय बंसल, प्रवीन घुसकानी सहित कई भाजपा नेता उपस्थित थे। 
Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
केंद्र ने हरियाणा सरकार द्वारा महिला सुरक्षा के लिए किए गए कार्यों की प्रशंसा की हरियाणा सरकार ने निर्देश दिए हैं कि यदि किसी सरकारी कॉलेज में कोई एक्सटेंशन लेक्चरर स्थानांतरण या प्रतिनियुक्ति के कारण विस्थापित होता है तो संबंधित प्रधानाचार्य द्वारा उसे प्रासंगिक स्थानांतरण के कारण रिक्त हुई सीट या वर्कलोड के विरूद्घ समायोजित किया जाएगा। हरियाणा सरकार ने 12वीं कक्षा के बाद कैरियर का चुनाव करने के लिए कैरियर काऊंसलिंग योजना के तहत वर्कशॉप लगाने का निर्णय लिया मनोहर लाल ने फ लाई ऐश ब्रिक एसोसिएशन को कहा कि उन द्वारा तैयार की गई ईटों को सरकारी विभागों की निर्माण गतिविधियों में प्राथमिकता के आधार पर खरीदा जायेगा मनोहर लाल द्वारा दरियादिली दिखाते हुए दो माह के लिए इन्हांसमेंट के तौर पर बकाया राशि पर 40 प्रतिशत छूट दिए जाने का सेक्टरवासियों ने दिल खोल कर स्वागत किया नीदरलैंड ने हरियाणा के साथ कृषि, पशुपालन एवं डेयरी, मत्स्य पालन, बागवानी एवं पुष्प खेती में सहयोग देने के लिए किए गए समझौतों को आगे बढ़ाते हुए सेक्टर- 52 ए गुरुग्राम में फूल मंडी स्थापित करने की पहल की भारतीय सर्वेक्षण विभाग की डिजिटल इण्डिया-भू रिकॉर्ड आधुनिकीकरण कार्यक्रम के तहत आवश्यक राजस्व डाटा उपलब्ध करवाए:कैप्टन अभिमन्यु कैप्टन अभिमन्यु ने प्रोग्रामों के अपडेशन के लिए बैठक बुलाई पराली जलाकर किसान अपना और पर्यावरण का कर रहे हैं नुकसान- डा0 आर.एस. दलाल हरियाणा सरकार ने बब्याल निवासी मदन लाल शर्मा को बनाया हरियाणा खादी बोर्ड का सदस्य