Wednesday, July 18, 2018
Follow us on
BREAKING NEWS
दाती पर रेप का आरोप लगाने वाली लड़की ने दिल्ली हाईकोर्ट में लगाई याचिका लीड्स वनडे: भारत को पहला झटका, रोहित शर्मा 2 रन बनाकर आउटकेंद्र ने हरियाणा सरकार द्वारा महिला सुरक्षा के लिए किए गए कार्यों की प्रशंसा की हरियाणा सरकार ने निर्देश दिए हैं कि यदि किसी सरकारी कॉलेज में कोई एक्सटेंशन लेक्चरर स्थानांतरण या प्रतिनियुक्ति के कारण विस्थापित होता है तो संबंधित प्रधानाचार्य द्वारा उसे प्रासंगिक स्थानांतरण के कारण रिक्त हुई सीट या वर्कलोड के विरूद्घ समायोजित किया जाएगा।हरियाणा सरकार ने 12वीं कक्षा के बाद कैरियर का चुनाव करने के लिए कैरियर काऊंसलिंग योजना के तहत वर्कशॉप लगाने का निर्णय लिया मनोहर लाल ने फ लाई ऐश ब्रिक एसोसिएशन को कहा कि उन द्वारा तैयार की गई ईटों को सरकारी विभागों की निर्माण गतिविधियों में प्राथमिकता के आधार पर खरीदा जायेगामनोहर लाल द्वारा दरियादिली दिखाते हुए दो माह के लिए इन्हांसमेंट के तौर पर बकाया राशि पर 40 प्रतिशत छूट दिए जाने का सेक्टरवासियों ने दिल खोल कर स्वागत किया नीदरलैंड ने हरियाणा के साथ कृषि, पशुपालन एवं डेयरी, मत्स्य पालन, बागवानी एवं पुष्प खेती में सहयोग देने के लिए किए गए समझौतों को आगे बढ़ाते हुए सेक्टर- 52 ए गुरुग्राम में फूल मंडी स्थापित करने की पहल की
Haryana

हरियाणा के फरीदाबाद में भारत का पहला पैरालंपिक भवन बनाया जाएगा:मनोहरलाल

March 25, 2018 04:17 PM

हरियाणा के फरीदाबाद में भारत का पहला पैरालंपिक भवन बनाया जाएगा। यह भवन 3 करोड़ 11 लाख रुपये की राशि से तैयार होगा। इसके साथ साथ दिव्यांगों को हरियाणा सरकार अगले वष से 2000 रुपये की मासिक पेंशन भी दी जाएगी।

यह जानकारी आज हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहरलाल ने पंचकूला के सेक्टर-3 स्थित ताऊ देवीलाल खेल स्टेडियम में पांच दिवसीय 18वीं राष्ट्रीय पैरालंपिक एथलेटिक्स चैंपियशिप 2018 के उद्घाटन अवसर दी। उन्होंने आज दुर्गा अष्ठमी व राम नवमी की भी खिलाडिय़ों को बधाई दी। इस प्रतियोगिता में देशभर से 28 राज्यों के 1443 प्रतिभागी भाग ले रहे है। पैरालंपिक कमेटी ऑफ इंडिया व पैरा स्पोर्टस एसोसिएशन ऑफ हरियाणा के प्रधान तथा केन्द्रीय योजना एवं रसायन एवं उर्वरक राव इंद्रजीत सिंह ने हरियाणा मुख्यमंत्री श्री मनोहरलाल द्वारा बनाई गई नई खेल नीति की सराहना की और कहा कि राज्य में खिलाडिय़ों को नकद राशि के इनाम दिए जा रहे है, यही कारण है कि प्रदेश में राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलों में बढ़ौतरी हुई है। 
 मुख्यमंत्री ने देश के विभिन्न राज्यों से आए दिव्यांग खिलाडिय़ों को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम में एक साथ इतनी संख्या में इक्_े होना हमारी राष्ट्रीय एकता की मजबूती को दर्शाता है। मुख्यमंत्री ने विभिन्न राज्यों के दिव्यांग खिलाडिय़ों से उनके अपने राज्य भाषा व बोली में बातचीत भी की। 
 मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मानना है कि एक भारत श्रेष्ठ भारत का यह नमूना इस कार्यक्रम में देखने का मिलता है। विभिन्न राज्यों से आए इन खिलाडिय़ों के बैठने-उठने, खाने-पीने, रहने और विभिन्न भाषाओं में भी एकता की झलक दिखती है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2010 में यह राष्ट्रीय पैरालंपिक एथलेटिक्स चैंपियनशिप फरीदाबाद में हुई थी। वर्ष 2016 में पंचकूला में और अब तीसरी बार 2018 में पंचकूला में आयोजित की जा रही है। हरियाणा में तीन बार यह प्रतियोगिता आयोजित की जा चुकी है। यदि देश के अन्य राज्यों में अगले वर्ष यह प्रतियोगिता नहीं मनाई जाती तो इसे हरियाणा में आयोजित करने का निमंत्रण भी दिया है। 
 मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार स्नात्तक एवं स्नातकोत्तर युवाओं को 100 घंटे का रोजगार उपलब्ध करवा रही है और उन्हें 9 हजार रुपये की राशि का मानदेय भी मुहैया करवाया जाता है। युवाओं को चहुमुखी विकास के भागीदार व सक्षम बनाने के लिए हरियाणा कौशल विकास मिशन के तहत अनेक प्रकार के प्रशिक्षण दिए जा रहे है। उन्होंने कहा कि देश में 20 लाख दिव्यांगों को यह प्रशिक्षण देकर रोजगार उपलब्ध करवाने की व्यवस्था की जाएगी। देश में 2 करोड़ 68 लाख दिव्यांग है, उनको स्वावलंबी बनाने के लिए मूलभूत सुविधाएं भारत व राज्य सरकार उपलब्ध करवाने के हरसंभव प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि एशियन खेलों में पैरालंपिक एथलेटिक्स में दिव्यांगों ने चार मैडल जीतकर हरियाणा व देश का नाम रोशन किया। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजन हमारे समाज का अभिन्न हिस्सा है और समय-समय पर ऐसी खेल प्रतियोगिता आयोजित किया जाना एक सराहनीय प्रयास है, क्योंकि इस प्रकार के आयोजन से उनके प्रति लोगों के दृष्टिकोण व मानसिकता को बदलने में मदद मिलती है। हरियाणा सरकार दिव्यांगों के कल्याणार्थ अनेक प्रभावी कदम उठा रही है और समाज की मुख्य धारा में शामिल करने के भरसक प्रयास कर रही है। 
 इस मौके पर पैरालंपिक कमेटी ऑफ इंडिया व पैरा स्पोर्टस एसोसिएशन ऑफ हरियाणा के प्रधान तथा केन्द्रीय योजना एवं रसायन एवं उर्वरक राव इंद्रजीत सिंह ने कहा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का सपना है वर्ष 2028 तक आस्ट्रेलिया, रूस, चीन आदि देशों से ज्यादा खिलाड़ी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उभर कर आएंगे और देश में पदकों की संख्या भी बढ़ेगी। भारत व राज्य सरकार खिलाडिय़ों को मनोबल बढ़ाने की दिशा में नई-नई पहल कर रही है। उन्होंने मुख्यमंत्री का विशेषतौर पर आभार प्रकट करते हुए कहा कि उनके प्रयासों से इस वर्ग के खिलाड़ी आगे बढकऱ हरियाणा का नाम रोशन कर रहे है और उनके प्रयासों से ही दिव्यांगों की राष्ट्रीय स्तर की प्रदेश में पैरालंपिक एथलेटिक्स चैंपियनशिप का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने एसोसिएशन को 50 लाख रुपये की राशि देने के लिए कहा है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि वे भविष्य में भी ऐसा सहयोग करते रहेंगे। 
 इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने खेलों का प्रतीक राष्ट्रीय ध्वजारोहण किया। विभिन्न राज्यों से आए खिलाडिय़ों ने शानदार मार्च पास्ट किया। मुख्यमंत्री ने 18वीं राष्ट्रीय पैरा एथलेटिक्स प्रतियोगिता के शुभारंभ की घोषणा भी की। प्रदीप सिंह ने खिलाडिय़ों को, खेलों को खेल की भावना से खेलने की दिशा में शपथ भी दिलवाई। एसोसिएशन के सदस्य महीपाल ने इस चैंपियनशिप की गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। 
 इस अवसर पर सांसद रतनलाल कटारिया, जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी राज्यमंत्री डॉ. बनवारी लाल, पंचकूला विधायक एवं मुख्यसचेतक ज्ञानचंद गुप्ता, नारनौल के विधायक ओम प्रकाश यादव, एसोसिएशन के प्रतिनिधियों सहित काफी संख्या में खेल प्रेमी भी उपस्थित 
Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
केंद्र ने हरियाणा सरकार द्वारा महिला सुरक्षा के लिए किए गए कार्यों की प्रशंसा की हरियाणा सरकार ने निर्देश दिए हैं कि यदि किसी सरकारी कॉलेज में कोई एक्सटेंशन लेक्चरर स्थानांतरण या प्रतिनियुक्ति के कारण विस्थापित होता है तो संबंधित प्रधानाचार्य द्वारा उसे प्रासंगिक स्थानांतरण के कारण रिक्त हुई सीट या वर्कलोड के विरूद्घ समायोजित किया जाएगा। हरियाणा सरकार ने 12वीं कक्षा के बाद कैरियर का चुनाव करने के लिए कैरियर काऊंसलिंग योजना के तहत वर्कशॉप लगाने का निर्णय लिया मनोहर लाल ने फ लाई ऐश ब्रिक एसोसिएशन को कहा कि उन द्वारा तैयार की गई ईटों को सरकारी विभागों की निर्माण गतिविधियों में प्राथमिकता के आधार पर खरीदा जायेगा मनोहर लाल द्वारा दरियादिली दिखाते हुए दो माह के लिए इन्हांसमेंट के तौर पर बकाया राशि पर 40 प्रतिशत छूट दिए जाने का सेक्टरवासियों ने दिल खोल कर स्वागत किया नीदरलैंड ने हरियाणा के साथ कृषि, पशुपालन एवं डेयरी, मत्स्य पालन, बागवानी एवं पुष्प खेती में सहयोग देने के लिए किए गए समझौतों को आगे बढ़ाते हुए सेक्टर- 52 ए गुरुग्राम में फूल मंडी स्थापित करने की पहल की भारतीय सर्वेक्षण विभाग की डिजिटल इण्डिया-भू रिकॉर्ड आधुनिकीकरण कार्यक्रम के तहत आवश्यक राजस्व डाटा उपलब्ध करवाए:कैप्टन अभिमन्यु कैप्टन अभिमन्यु ने प्रोग्रामों के अपडेशन के लिए बैठक बुलाई पराली जलाकर किसान अपना और पर्यावरण का कर रहे हैं नुकसान- डा0 आर.एस. दलाल हरियाणा सरकार ने बब्याल निवासी मदन लाल शर्मा को बनाया हरियाणा खादी बोर्ड का सदस्य