Tuesday, November 13, 2018
Follow us on
BREAKING NEWS
हरियाणा पुलिस द्वारा मोबाइल टावर, खडे वाहनों व अन्य स्थानों से बैट्री चोरी करने वाले गिरोह का भंडाफोड करते हुए इसके 10 सदस्यों को जिला रेवाडी से गिरफतार करने में सफलता हासिल कीशैक्षिक भ्रमण द्वारा बटोरा विद्यार्थियों ने ज्ञान अफगानिस्तानः राजधानी काबुल में बड़ा धमाका, कई लोगों के मारे जाने की आशंकाछत्तीसगढ़ः 18 विधानसभा क्षेत्रों में 12 बजे तक 22.50 फीसदी मतदान मुजफ्फरपुर कांडः पूर्व मंत्री मंजू वर्मा की गिरफ्तारी में नाकामी पर SC नाराज MP के CM शिवराज सिंह चौहान आज शाम 4 बजे बेंगलुरु जाएंगेबिलासपुर में PM मोदीः नोटबंदी ने उनके पिता के कहे हुए 85 पैसे को बाहर निकालाबिलासपुर में PM मोदीः हमने विकास की नित नई ऊंचाइयों को छुआ
Shikayat

प्रधानमंत्री के नाम पत्र भेजकर योगराज शर्मा ने हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद को भारत रत्न सम्मान देने की मांग की

November 20, 2013 04:15 PM


प्रधानमंत्री के नाम पत्र भेजकर योगराज शर्मा ने हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद को भारत रत्न सम्मान देने की मांग की

 

हिसार:हॉकी  अकेडमी के संचालक योगराज शर्मा  ने भारत के प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह को पत्र लिखकर विश्व के महान हॉकी खिलाड़ी व हॉकी के जादुगर मेजर ध्यानचंद को भी भारत रत्न देने की मांग की है। इस मांग पत्र की प्रतिलिपि कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी और केंद्रीय खेल मंत्री जितेंद्र सिंह को भी भेजी गई है।

निवेदन यह है कि भारत के  महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद ने देश को गुलामी के दौर में हॉकी खेल के क्षेत्र में ओलंपिक खेलों व अंतर राष्ट्रीय स्तर खेलों में भारत का नाम रोशन किया था। मेजर ध्यानचंद का हॉकी खेल के क्षेत्र में भारत मेें बड़ा योगदान रहा है। इस महान हॉकी खिलाड़ी ने उस समय विश्व में हॉकी के क्षेत्र में अपनी और भारत की पहचान बनाई थी। मेजर ध्यानचंद के हॉकी खेल के कौशल के बराबर विश्व मेें किसी ने भी बराबरी नहीं की थी। मेजर ध्यानचंद वह खिलाड़ी थे, जिनके हॉकी खेल पर जर्मन के शासक हिटलर भी खुश हुए थे। उन्होंने मेजर ध्यानचंद को जर्मन की नागरिकता व पद देनेे का प्रस्ताव रखा था। लेकिन मेजर ध्यानचंद ने सच्चे राष्ट्रभक्त देशवासी होने का परिचय देते हुए जर्मन शासक हिटलर के प्रस्ताव को ठुकरा दिया था। इसलिए  महान हॉकी खिलाड़ी  मेजर ध्यानचंद को भी भारत रत्न दिया जाए। जिसने देश को गुलामी के दौर में खेल के क्षेत्र में अंतर राष्ट्रीय पहचान दिलाई। आपसे निवेदन है कि खेल मंत्री की सिफारिश को ध्यान में रखते हुए मेजर ध्यानचंद को भारत रत्न का सम्मान जल्द ही दिया जाए।

खिलाडिय़ों को भारत  रत्न देने की घोषणा पर भारत सरकार ने खिलाडिय़ों का सम्मान करते हुए किक्रेटर सचिन तेंदुलकर को उनके 200वें और आखिरी टेस्ट के तुरंत बाद देश का सर्वाच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न देने पर भारत सरकार का धन्यवाद।

 

 

     आवेदक

 

योगराज शर्मा, संचालक, हॉकी अकादमी, हिसार

24/33, पटेल नगर, हिसार

मोबाइल. 9416160581

Have something to say? Post your comment
 
More Shikayat News
पुलिस व् कंपनी द्वारा मामले को दबाने व् डराने की शिकायत हेतु पुलिस व् कंपनी द्वारा मामले को दबाने व् डराने की शिकायत हेतु मोती लाल नेहरू स्पोर्ट्स स्कूल राई में फैली अव्यवस्थाओं के बारे में हरियाणा राज्यपाल को लिखा पत्र नारायणगढ़ में अवैध खनन जोरों पर टीका राम संस्था में आर. टी. आइ. का जवाब नही देने का मामला पहुँचा संसद भवन यंग फॉर इण्डिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष तरूण अरोडा, राष्ट्रीय चेयरमैन राजेश खटाना द्वारा सीएम विंडो पर एक शिकायत दी
ट्रको से अवैध वसूली करने वाले थाना सराये ख़वाजा के पुलिस अधिकारियो व कर्मचारी के खिलाफ क़ानूनी कारवाही हेतु
एक नागरिक की जनप्रिय मुख्यमंत्री को जनहित की शिकायत। आरटीआई कार्यकर्ता की सीएम विंडो पर शिकायत, समालखा का भी हो सुधार
हरियाणा में सीएम विंडो पर हुआ कमाल,मुख्यमन्त्री से की मुख्यमन्त्री की शिकायत