Tuesday, September 25, 2018
Follow us on
Haryana

शाह की जींद रैली पर खर्च होंगे 6 करोड़ मंत्रियों को भी बाइक पर आने के निर्देश

February 12, 2018 06:30 AM

COURSTEY DAINIK BHASKAR FEB 12
शाह की जींद रैली पर खर्च होंगे 6 करोड़ मंत्रियों को भी बाइक पर आने के निर्देश

संजय योगी | जींद

प्रदेश में हाॅट इश्यू बन चुकी भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की बाइक रैली पर 6 करोड़ से अधिक की राशि खर्च होगी। इसमें सबसे बड़ी राशि प्रदेश भर से आने वालीं बाइकों में लगने वाले पेट्रोल का खर्च लगभग 2 करोड़ 46 लाख रुपए शामिल है। वहीं इसके बाद सुरक्षा के लिए तैनात होने वाले हरियाणा पुलिस व पैरा मिलिट्री के जवानों के पांच दिनों का वेतन ही लगभग ढाई करोड़ रुपए बनता है।
रविवार तक प्रदेश भर में भाजपा रैली में आने वाले बाइक का रजिस्ट्रेशन 82 हजार तक पहुंच गया है। रैली में आने वाली एक बाइक औसतन 200 किलोमीटर का सफर तय करेगी। औसतन 50 किलोमीटर माइलेज के हिसाब से एक बाइक पर 300 रुपए का पेट्रोल खर्च करेगी। इसके हिसाब से लगभग 2 करोड़ 46 लाख रुपए की राशि का तो केवल पेट्रोल ही रैली के लिए खर्च हो जाएगा। वहीं बाइकों के साथ-साथ एक एंबूलेंस, पैंचर लगाने के लिए वाहन व एक डीजे गाड़ी चलेगी। इन गाड़ियों में लगभग 3 लाख 50 हजार रुपए का खर्च होगा।
सुरक्षा के लिए तैनात जवानों
का वेतन ढाई करोड़ रुपए
रविवार तक बाहर से आने वाले हरियाणा पुलिस व लोकल पुलिस के जवानों को आंकड़ा 1822 तक पहुंच गया है। एक जावन का औसतन वेतन व खाना 1450 बनता है। ऐसे ही पैरामिलिट्री फोर्स के 1442 जवान जींद पहुंच चुके हैं। इनका एक दिन का औसतन वेतन व खाना लगभग 1650 रुपए पड़ता है। ऐसे में इन जवानों की पांच दिन की तैनाती का खर्चा भी ढाई करोड़ के आसपास बनता है। बाइक पर आने वाले कार्यकर्ताओं को झंडे दिए जाएंगे। माना जा रहा है कि एक बाइक पर दो झंडे होंगे। 82 हजार बाइक पर एक लाख 64 हजार झंडे लगेंगे। इसके अलावा शहर में लगभग 10 हजार झंडे लगाए जा रहे हैं। इन झंडों की न्यूनतम कीमत 20 रुपए के हिसाब से इनका खर्चा 34 लाख से अधिक बनता है। इसके अलावा शहर में लगभग 3 लाख रुपए के होर्डिंग भी लगाए गए हैं।
वाहनों को 6 किमी. पहले रोका जाएगा
भाजपा ने प्रदेश के सभी बड़े पदाधिकारियों के साथ-साथ मंत्रियों को निर्देश दिए है कि वे सभी बाइक से आएं। रैली में शामिल होने वाले सभी लोग बाइकांे पर आएं इसके लिए बाइक को छोड़कर रैली के सभी वाहनों को 6 किलोमीटर पहले ही रोक लिया जाएगा। हांसी की ओर से आने वाली कारों व अन्य वाहनों ईक्क्स, भिवानी रोड वालों को रोज बैंक्वेट हाल परख रोहतक रोड वालों को इंडस स्कूल के पास, गोहाना रोड वालों को लुदाना अनाज मंडी, सफीदो रोड वालों को खेड़ी स्कूल, कैथल वालों को कैंडेला और नरवाना वालों को शुगर मिल के पास ही रोक लिया जाएगा।
रैली के अलावा खर्चा
टेंट व स्टेज: लगभग 30 लाख
साउंड : लगभग 5 लाख
पानी : लगभग 5 लाख
रात को रोकने का खर्च : 50 लाख
भाजपा अनुशासन वाली पार्टी है। आम कार्यकर्ता हो या फिर मंत्री सभी रैली में बाइक पर ही आएंगे। कार व अन्य वाहनों को 6 किलोमीटर पहले ही रोक लिया जाएगा।
प्रदूषण रोकने को रैली में 30 की स्पीड से चलेंगी बाइक
राजधानी हरियाणा | जींद रैली में बाइक लाने से प्रदूषण होने को लेकर एनजीटी में दाखिल याचिका के बाद भाजपा ने रैली में आने वाली बाइक की स्पीड तय कर दी है। कार्यकर्ताओं से बाइक की स्पीड 30 किलेामीटर प्रति घंट की रफ्तार से चलाने को कहा है। भाजपा के पिछड़ा वर्ग मोर्चा के प्रदेश महासचिव शंकर धूपड़ ने बताया कि कार्यकर्ताओं से बाइक कम स्पीड में चलाने को कहा है ताकि प्रदूषण न हो। उन्होंने बताया कि पिछड़ा वर्ग को भी रैली की व्यवस्था की जिम्मेदारी दी गई है। बाइक शहर में प्रवेश नहीं करेंगी। बाहर पार्किंग की गई है। बाइक सवार को एक टोकन दिया जाएगा, जिस कलर का टोकन होगा, उसी पार्किंग में बाइक पार्क करनी होगी। यदि हेलमेट रखने को लॉक नहीं है तो उसे लॉक भी दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि 14 फरवरी को पार्टी के संगठन सचिव सुरेश भट्‌ट मोर्चा पदाधिकारियों की बैठक लेंगे

Have something to say? Post your comment