Tuesday, September 25, 2018
Follow us on
Haryana

यदि दुश्मन हमारे देश के दो सैनिकों का नुकसान करता है तो हमारी सेना 20 का नुकसान पहुंचाने में सक्षम है: मनोहर लाल

February 08, 2018 05:24 PM
हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि देश के जाबांज सैनिक सीमाओं की सुरक्षा करने के साथ-साथ दुश्मन को नाको चने चबाने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि यदि दुश्मन हमारे देश के दो सैनिकों का नुकसान करता है तो हमारी सेना 20 का नुकसान पहुंचाने में सक्षम है। 
मुख्यमंत्री ने आज रोहतक में शहीद मोनू के पैतृक गांव बसाना में पहुंचकर शौक व्यक्त किया और परिवार को सांत्वना दी। उन्होंने शहीद के पिता सुरजन सिंह व बड़े भाई सोनू से बातचीत करते हुए कहा कि देश की जनसंख्या का मात्र दो प्रतिशत हिस्सा हरियाणा का है जबकि सेना में 10 प्रतिशत युवा भर्ती होकर राष्ट्र की सेवा कर रहे है। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि शहीद मोनू के परिवार को भी हरियाणा सरकार की नीति अनुसार हर संभव सहायता उपलब्ध करवाई जायेगी। उन्होंने कहा शहीद मोनू को सदैव याद रखा जायेगा। उन्होंने कहा कि शहीद मोनू घायल होने के बाद आर्मी हॉस्पीटल में भर्ती था उस दौरान चिकित्सकों ने उसे बचाने का प्रयास किया लेकिन कामयाबी नहीं मिली। इसका उन्हें गहरा अफसोस है। उन्होंने कहा कि सैनिकों में देश सेवा के प्रति जज्बा होता है। सेना में भर्ती होने के बाद वे देश सेवा को सर्वोपरि मानते हुए स्वयं को समर्पित भाव से देश की सेवा करने के लिए हर समय तैयार रहते है। उन्होंने कहा कि कारगिल युद्ध में भी प्रदेश के अनेक सैनिकों को शहादत देनी पड़ी थी। अब छदम युद्ध के दौरान शहीद हुए 28 में से 16  सैनिक हरियाणा के थे। ऐसे शहीदों एवं उनके परिवारों को उनका शत्-शत् नमन एवं प्रणाम है। 
मुख्यमंत्री ने शहीद के बड़े भाई मोनू को अपने माता-पिता की सेवा करने का अनुरोध करते हुए कहा कि माता पिता की सेवा भी देश सेवा के साथ-साथ सर्वोपरि है। उन्होंने पिता सुरजन सिंह का ढांढस बंधाते हुए कहा कि धैर्य व हिम्मत से काम लेना है, शौक की इस घड़ी में सरकार उनके साथ है। उन्होंने शहीद की माता एवं धर्मपत्नी रेनू का भी ढांढस बंधाया। शहीद मोनू 25 जनवरी को कुपवाडा में बेस कैम्प पर हुए हमले में घायल हुआ था। तब से आर्मी हॉस्पीटल में उनका इलाज चल रहा था। इलाज के दौरान उनका 4 जनवरी को निधन हो गया। उनके पैतृक गांव में 5 जनवरी को राजकीय व सैनिक सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। 
शौक व्यक्त करने वालों में सहकारिता मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर, उपायुक्त डॉ. यश गर्ग, पुलिस अधीक्षक पंकज नैन, एसडीएम अरविंद मल्हाण, सीटीएम महेंद्रपाल, अनुसूचितजाति मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष रामअवतार बाल्मीकि, रमेश भाटिया, गुलशन दुआ, राजकुमार कपूर, सतीश शर्मा, तरूण सन्नी शर्मा सहित कई पार्टी पदाधिकारी शामिल थे।
Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में मंत्रिमण्डल की बैठक में बहुत सारी स्वीकृति प्रदान की गई
हरियाणा के राज्यमंत्री कृष्ण बेदी और मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन मंत्रिमंडल की बैठक में हुए फैसलों की जानकारी पत्रकारों को देते हुए
स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े के तहत आज छोटा शिवाला अम्बाला छावनी वार्ड नम्बर 20 में सफाई अभियान चलाया गया प्रदेश में भारी बरसात जिस तरह किसानों पर आफत बन कर आई वो बेहद चिन्ता का विषय:पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा मंगलवार को चंडीगढ़ में हरियाणा मंत्रिमंडल की बैठक हुई मौसम / पहाड़ों में बारिश में आई कमी, हथनीकुंड बैराज का जलस्तर घटा, हरियाणा में दोपहर बाद बारिश के आसार
हरियाणा सरकार ने राजेश खुल्लर सहित चार अफसरों को अतिरिक्त मुख्य सचिव बनाया
हिसार-सरकार बनने पर कारीगरों को देंगे ब्याज रहित कर्ज : सांसद सैनी सोनीपत-शहीद नरेन्द्र के घर पहुंचे सीएम, नौकरी के साथ 50 लाख रूपये की दी आर्थिक मदद रेवाड़ी-2 दिन की हड़ताल पर बिजली निगम के जेई, शक्ति भवन कार्यालय में दिया धरना