Tuesday, September 25, 2018
Follow us on
Haryana

आतंकी हमले में शहीद मोनू को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दी श्रद्धांजलि

February 08, 2018 01:10 PM
हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज शहीद कैप्टन कपिल कुंडू के परिजनों को धीरज बंधाते हुए कहा कि कैप्टन कुंडू की शहादत को व्यर्थ नहीं जाने दिया जाएगा। उनका नाम रोशन रहे, इसके लिए किसी प्रोजैक्ट का नामकरण शहीद कुंडू के नाम पर किया जाएगा। इसके अलावा, गांव रणसिका के राजकीय विद्यालय, गांव को आने वाली सडक़ तथा खोड़ बस अड्डे का नामकरण शहीद कपिल कुंडू के नाम पर करने का निर्णय पहले ही लिया जा चुका है।
जिला गुरुग्राम के गांव रणसिका के 22 वर्षीय कैप्टन कपिल कुंडू ने जम्मू-कश्मीर के राजौरी क्षेत्र में देश की सीमाओं की रक्षा करते हुए 4 फरवरी, 2018 को अपने प्राणों का सर्वोच्च बलिदान दिया था। उनका पार्थिव शरीर 5 फरवरी को देर सायं राजौरी से उनके गांव रणसिका लाया गया जहां पर इलाके के हजारों लोगों ने नम आंखों से अपने वीर सपूत को अंतिम विदाई दी। 
मुख्यमंत्री आज विशेष रूप से कैप्टन कुंडू के परिवार को सांत्वना देने के लिए उनके घर गए। उन्होंने शहीद की माता श्रीमती सुनीता देवी तथा बहन सोनिया व काजल से मुलाकात कर उनका धीरज बंधाया और उन्हें हरियाणा सरकार की ओर से दी गई 50 लाख रुपए की अनुग्रह राशि का पत्र भेंट किया। उन्होंने हरियाणवी परम्परा के अनुसार शहीद कपिल की बहन काजल के सिर पर हाथ रखकर आशीर्वाद दिया।
बाद में मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि धन्य है वह परिवार जिसने ऐसे वीर सपूत को जन्म दिया और धन्य है वह मां जिसने अपने इकलौते पुत्र को देश सेवा के लिए सेना में भेजा। उन्होंने कहा कि उन्हें, पूरे हरियाणा प्रदेश तथा देश को कैप्टन कपिल कुंडू की शहादत पर गर्व है। एक प्रश्र का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि शहीद की मां ने उन्हें एक पत्र दिया है जिस पर राज्य सरकार सहानुभूतिपूर्वक विचार करेगी। जब उनसे शहीद की बहनों को सरकारी नौकरी दिए जाने के बारे में पूछा गया तो मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार के नियम के अनुसार नौकरी दी जाएगी। राज्य सरकार द्वारा शहीद के परिवार को दी गई मदद के बारे में पूछे जाने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार की नीति के अनुसार 50 लाख रुपए की राशि आज प्रात: ही शहीद की मां के बैंक खाते में आरटीजीएस से ट्रांसफर कर दी गई है। 
श्री मनोहर लाल शहीद कुंडू के अंतिम संस्कार वाले स्थान पर भी गए, जहां पर उन्होंने फूल चढ़ाकर शहीद को नमन किया। शहीद कुंडू के गांव रणसिका में उनके घर के बाहर आज भी भारी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे। मुख्यमंत्री उनके बीच जा बैठे और उनके साथ शहीद कपिल कुंडू व उनके परिवार के बारे में बातचीत की। उन्होंने कहा कि देश की सीमाओं की रक्षा करने में हरियाणा का बहुत बड़ा योगदान है और इस क्षेत्र अर्थात् गुरुग्राम, रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, चरखी दादरी, भिवानी आदि जिलों का सेना  में प्रतिनिधित्व ज्यादा है। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि सरकार तो शहीद कपिल के परिवार की हरसंभव  मदद करेगी ही, लेकिन गांव के लोगों को भी चाहिए कि वे इस परिवार का ध्यान रखें और जो भी सहयोग वे दे सकते हैं, वह दें। 
इस मौके पर मुख्यमंत्री के साथ सहकारिता राज्य मंत्री श्री मनीष ग्रोवर तथा पटौदी की विधायक श्रीमती बिमला चौधरी समेत जिला प्रशासन के अधिकारी और कई गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।
Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में मंत्रिमण्डल की बैठक में बहुत सारी स्वीकृति प्रदान की गई
हरियाणा के राज्यमंत्री कृष्ण बेदी और मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन मंत्रिमंडल की बैठक में हुए फैसलों की जानकारी पत्रकारों को देते हुए
स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े के तहत आज छोटा शिवाला अम्बाला छावनी वार्ड नम्बर 20 में सफाई अभियान चलाया गया प्रदेश में भारी बरसात जिस तरह किसानों पर आफत बन कर आई वो बेहद चिन्ता का विषय:पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा मंगलवार को चंडीगढ़ में हरियाणा मंत्रिमंडल की बैठक हुई मौसम / पहाड़ों में बारिश में आई कमी, हथनीकुंड बैराज का जलस्तर घटा, हरियाणा में दोपहर बाद बारिश के आसार
हरियाणा सरकार ने राजेश खुल्लर सहित चार अफसरों को अतिरिक्त मुख्य सचिव बनाया
हिसार-सरकार बनने पर कारीगरों को देंगे ब्याज रहित कर्ज : सांसद सैनी सोनीपत-शहीद नरेन्द्र के घर पहुंचे सीएम, नौकरी के साथ 50 लाख रूपये की दी आर्थिक मदद रेवाड़ी-2 दिन की हड़ताल पर बिजली निगम के जेई, शक्ति भवन कार्यालय में दिया धरना