Tuesday, September 25, 2018
Follow us on
BREAKING NEWS
एशिया कपः अफगानिस्तान के खिलाफ 57 रन बनाकर अंबाती रायडू आउटएशिया कपः अफगानिस्तान के खिलाफ 57 रन बनाकर अंबाती रायडू आउटBHU में बवाल के बाद कुलपति ने 7 हॉस्टलों को खाली करने की नोटिस दीहरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में मंत्रिमण्डल की बैठक में बहुत सारी स्वीकृति प्रदान की गईहरियाणा के राज्यमंत्री कृष्ण बेदी और मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन मंत्रिमंडल की बैठक में हुए फैसलों की जानकारी पत्रकारों को देते हुएएशिया कपःभारत को चौथी सफलता मिलीएशिया कपःभारत को तीसरी सफलता मिलीविराट कोहली ने ग्रहण किया सर्वोच्च खेल पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न
Haryana

शीघ्रता से घटनास्थल पर पहुंचेगी पुलिस-मनोहर लाल

February 05, 2018 03:09 PM

रोहतक, 5 फरवरी: हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि सरकार नवम्बर-2018 तक -हरियाणा 100 प्रोजेक्ट- शुरू करने जा रही है। इस प्रोजेक्ट के लागू होने से प्रदेश के किसी भी क्षेत्र में 15 मिनट के अंदर पुलिस शीघ्रता से घटनास्थल पर पहुंच जाएगी। यह सीधे पंचकूला स्थित पुलिस कंट्रोल रूम से संचालित होगा।
मुख्यमंत्री आज पीटीसी सुनारिया में 84वें बैच के जवानों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से पुलिस की नई 600 नई गाडिय़ां पूरे प्रदेश में 24 घंटे पैट्रोलिंग करेंगी और घटनास्थल पर जल्द से जल्द पुलिस सहायता मुहैया करवाई जा सकेगी। उन्होंने कहा कि इस कंट्रोल रूम में नियुक्त कॉल रिसीव करने वाले कर्मचारी प्रोफेशनल होंगे और उन्हें पूर्ण रूप से प्रशिक्षित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस प्रोजेक्ट पर साढ़े 400 करोड़ रूपये की लागत आएगी।
उन्होंने कहा कि पुलिस सरकार का चेहरा होती है। जिस प्रकार का व्यवहार जनता में सामने आता है, वैसा ही सरकार की आचरण शैली को दर्शाता है। उन्होंने नए जवानों को संकल्प करवाते हुए कहा कि समाज व देश की सुरक्षा के लिए बेहतर कार्य करेंगे तो वह समाज व देश तरक्की की ओर अग्रसर होगा। उन्होंने कहा कि पुलिस का यह ध्येय होना चाहिए कि समाज सेवा में अपराधी को दंडित करवाना ही उनकी सच्ची सेवा है ताकि जनता निर्भय होकर जीवन यापन कर सके। उन्होंने कहा कि अपराधी को हमेशा यह डर होना चाहिए कि अपराध करने के बाद वह किसी भी सूरत में बच नहीं सकता। उन्होंने कहा कि जवानों को प्रशिक्षण के दौरान ग्रहण किए गए अपनी मातृभूमि के पवित्र संस्कारों को सदैव याद रखना चाहिए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में हर साल 6 से 8 हजार पुलिस कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी ताकि पुलिस का बैकलॉग पूरा हो सके। पुलिस में महिलाओं की वर्तमान में 6 से बढ़ाकर 10 प्रतिशत संख्या की है। इसे 30 प्रतिशत तक ले जाना सरकार का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार महिलाओं की संख्या बढऩे से महिलाओं पर होने वाले अत्याचार में भी कमी आएगी। उन्होंने कहा कि महिलाओं के प्रति होने वाली घटनाओं पर अंकुश लगाने, पुलिस को सशक्त बनाने, अपराध पर नियंत्रण पाने के लिए पुलिस विभाग द्वारा सार्थक कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पुलिस द्वारा मित्र कक्ष केंद्र संचालित किए जा रहे हैं। इनके माध्यम से जनता के बीच सीधा संवाद स्थापित हो रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने अब तक 3 भर्तियों में 6000 से अधिक जवानों को पुलिस में नियुक्त किया है। यह सभी भर्तियां पूर्ण रूप से पारदर्शी और निष्पक्ष ढंग से आयोजित की गई हैं। वर्तमान में 1474 जवानों की यह भर्ती सरकार की पारदर्शिता को दर्शा रही है। पुलिस सेवा में 10+2 की योग्यता होने के बाद भी आधे से ज्यादा जवान उच्च डिग्रीधारक हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने भर्तियों के दौरान जेब में पैसा लेकर चलने के सिस्टम को तोडक़र पूर्ण रूप से मैरिट के आधार पर भर्तियां की हैं। इसी प्रकार जवानों को भी ईमानदारी, कर्तव्यनिष्ठा और निर्भीक होकर जनता के साथ मित्रवत् बनते हुए समाजसेवा को आगे बढ़ाना चाहिए। उन्होंने कहा कि पुलिस के इन रंगरूटों द्वारा प्रस्तुत की गई रागनी -नई भर्ती नई तरक्की, हम हुए पुलिस में भर्ती भाईयों, चारों तरफ गुणगान, ईमानदारी का पलटा भारी, घर-घर में सम्मान तथा नई पुलिस, नई सोच नामक लघु नाटिका सरकार की पारदर्शी नीति को सार्थक कर रही है, इसके लिए पुलिस के जवान बधाई के पात्र हैं।
उन्होंने कहा कि प्रदेश का विकास गली-मोहल्लों को पक्का करने, सीवरेज, स्वास्थ्य, स्कूल, शिक्षा जैसी मूलभूत सुविधाओं से पूर्ण नहीं होता। विकास में समाज का सदाचार, आचरण व व्यवहार का समायोजन होना अत्यंत आवश्यक है। जिस समाज व प्रदेश के लोग सदाचारी व प्ररेणादायी होंगे, वहीं समाज विकास का वास्तविक द्योतक होता है। उन्होंने कहा कि समाज खेत के समान है और पुलिस उसकी बाड़ है। इसलिए पुलिस को समाज की सेवा, सुरक्षा, सहयोग व रखवाली के लिए सदाचारी बनकर नए हरियाणा के निर्माण में अहम योगदान देना चाहिए।
समारोह को सम्बोधित करते हुए हरियाणा पुलिस महानिदेशक बीएस संधू ने कहा कि पुलिस विभाग में नई भर्ती करने की प्रक्रिया फरवरी माह से शुरू कर दी जाएगी। इसमें सिपाही भर्ती के साथ महिला सिपाही, उपनिरीक्षक व उप पुलिस अधीक्षक तक की भर्तियां शामिल हैं। उन्होंने कहा कि विभाग ने पुलिस कर्मियों को पर्याप्त मात्रा में वाहन, हथियार और अच्छी गुणवत्ता वाले दंगारोधी उपकरण मुहैया करवाए हैं। प्रदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त कर्मचारियों की भर्ती के कारण पुलिस की सेवा, सुरक्षा में सुधार आया है तथा और ज्यादा स्वच्छ व सुरक्षित प्रशासन मुहैया करवाने के प्रयास किए जा रहे हैं। प्रदेश के सभी जिलों में महिला थानों की स्थापना करके महिलाओं को सुरक्षित माहौल एवं वातावरण प्रदान किया जा रहा है। पुलिस इस सकारात्मक सोच के साथ कार्य कर रही है कि प्रदेश में अच्छा वातावरण और शांति का माहौल बने और राष्ट्र सामाजिक भावना के साथ तरक्की की ओर अग्रसर हो।
रोहतक मंडल के आईजी नवदीप सिंह विर्क ने धन्यवाद करते हुए कहा कि विभाग द्वारा उच्च नैतिक मूल्यों व मानवीय मूल्यों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के ओजस्वी व प्ररेणादायी संदेश से जवानों में नई चेतना और ऊर्जा का संचार हुआ है। इस अवसर पर सहकारिता मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर, एडीजी देसराज, उपायुक्त डा. यश गर्ग, पुलिस अधीक्षक पंकज नैन, नगराधीश महेंद्रपाल, भाजपा जिलाध्यक्ष अजय बंसल सहित पुलिस विभाग के कई उच्चाधिकारी मौजूद थे।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में मंत्रिमण्डल की बैठक में बहुत सारी स्वीकृति प्रदान की गई
हरियाणा के राज्यमंत्री कृष्ण बेदी और मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन मंत्रिमंडल की बैठक में हुए फैसलों की जानकारी पत्रकारों को देते हुए
स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े के तहत आज छोटा शिवाला अम्बाला छावनी वार्ड नम्बर 20 में सफाई अभियान चलाया गया प्रदेश में भारी बरसात जिस तरह किसानों पर आफत बन कर आई वो बेहद चिन्ता का विषय:पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा मंगलवार को चंडीगढ़ में हरियाणा मंत्रिमंडल की बैठक हुई मौसम / पहाड़ों में बारिश में आई कमी, हथनीकुंड बैराज का जलस्तर घटा, हरियाणा में दोपहर बाद बारिश के आसार
हरियाणा सरकार ने राजेश खुल्लर सहित चार अफसरों को अतिरिक्त मुख्य सचिव बनाया
हिसार-सरकार बनने पर कारीगरों को देंगे ब्याज रहित कर्ज : सांसद सैनी सोनीपत-शहीद नरेन्द्र के घर पहुंचे सीएम, नौकरी के साथ 50 लाख रूपये की दी आर्थिक मदद रेवाड़ी-2 दिन की हड़ताल पर बिजली निगम के जेई, शक्ति भवन कार्यालय में दिया धरना