Wednesday, July 18, 2018
Follow us on
BREAKING NEWS
दाती पर रेप का आरोप लगाने वाली लड़की ने दिल्ली हाईकोर्ट में लगाई याचिका लीड्स वनडे: भारत को पहला झटका, रोहित शर्मा 2 रन बनाकर आउटकेंद्र ने हरियाणा सरकार द्वारा महिला सुरक्षा के लिए किए गए कार्यों की प्रशंसा की हरियाणा सरकार ने निर्देश दिए हैं कि यदि किसी सरकारी कॉलेज में कोई एक्सटेंशन लेक्चरर स्थानांतरण या प्रतिनियुक्ति के कारण विस्थापित होता है तो संबंधित प्रधानाचार्य द्वारा उसे प्रासंगिक स्थानांतरण के कारण रिक्त हुई सीट या वर्कलोड के विरूद्घ समायोजित किया जाएगा।हरियाणा सरकार ने 12वीं कक्षा के बाद कैरियर का चुनाव करने के लिए कैरियर काऊंसलिंग योजना के तहत वर्कशॉप लगाने का निर्णय लिया मनोहर लाल ने फ लाई ऐश ब्रिक एसोसिएशन को कहा कि उन द्वारा तैयार की गई ईटों को सरकारी विभागों की निर्माण गतिविधियों में प्राथमिकता के आधार पर खरीदा जायेगामनोहर लाल द्वारा दरियादिली दिखाते हुए दो माह के लिए इन्हांसमेंट के तौर पर बकाया राशि पर 40 प्रतिशत छूट दिए जाने का सेक्टरवासियों ने दिल खोल कर स्वागत किया नीदरलैंड ने हरियाणा के साथ कृषि, पशुपालन एवं डेयरी, मत्स्य पालन, बागवानी एवं पुष्प खेती में सहयोग देने के लिए किए गए समझौतों को आगे बढ़ाते हुए सेक्टर- 52 ए गुरुग्राम में फूल मंडी स्थापित करने की पहल की
Haryana

शीघ्रता से घटनास्थल पर पहुंचेगी पुलिस-मनोहर लाल

February 05, 2018 03:09 PM

रोहतक, 5 फरवरी: हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि सरकार नवम्बर-2018 तक -हरियाणा 100 प्रोजेक्ट- शुरू करने जा रही है। इस प्रोजेक्ट के लागू होने से प्रदेश के किसी भी क्षेत्र में 15 मिनट के अंदर पुलिस शीघ्रता से घटनास्थल पर पहुंच जाएगी। यह सीधे पंचकूला स्थित पुलिस कंट्रोल रूम से संचालित होगा।
मुख्यमंत्री आज पीटीसी सुनारिया में 84वें बैच के जवानों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से पुलिस की नई 600 नई गाडिय़ां पूरे प्रदेश में 24 घंटे पैट्रोलिंग करेंगी और घटनास्थल पर जल्द से जल्द पुलिस सहायता मुहैया करवाई जा सकेगी। उन्होंने कहा कि इस कंट्रोल रूम में नियुक्त कॉल रिसीव करने वाले कर्मचारी प्रोफेशनल होंगे और उन्हें पूर्ण रूप से प्रशिक्षित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस प्रोजेक्ट पर साढ़े 400 करोड़ रूपये की लागत आएगी।
उन्होंने कहा कि पुलिस सरकार का चेहरा होती है। जिस प्रकार का व्यवहार जनता में सामने आता है, वैसा ही सरकार की आचरण शैली को दर्शाता है। उन्होंने नए जवानों को संकल्प करवाते हुए कहा कि समाज व देश की सुरक्षा के लिए बेहतर कार्य करेंगे तो वह समाज व देश तरक्की की ओर अग्रसर होगा। उन्होंने कहा कि पुलिस का यह ध्येय होना चाहिए कि समाज सेवा में अपराधी को दंडित करवाना ही उनकी सच्ची सेवा है ताकि जनता निर्भय होकर जीवन यापन कर सके। उन्होंने कहा कि अपराधी को हमेशा यह डर होना चाहिए कि अपराध करने के बाद वह किसी भी सूरत में बच नहीं सकता। उन्होंने कहा कि जवानों को प्रशिक्षण के दौरान ग्रहण किए गए अपनी मातृभूमि के पवित्र संस्कारों को सदैव याद रखना चाहिए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में हर साल 6 से 8 हजार पुलिस कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी ताकि पुलिस का बैकलॉग पूरा हो सके। पुलिस में महिलाओं की वर्तमान में 6 से बढ़ाकर 10 प्रतिशत संख्या की है। इसे 30 प्रतिशत तक ले जाना सरकार का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार महिलाओं की संख्या बढऩे से महिलाओं पर होने वाले अत्याचार में भी कमी आएगी। उन्होंने कहा कि महिलाओं के प्रति होने वाली घटनाओं पर अंकुश लगाने, पुलिस को सशक्त बनाने, अपराध पर नियंत्रण पाने के लिए पुलिस विभाग द्वारा सार्थक कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पुलिस द्वारा मित्र कक्ष केंद्र संचालित किए जा रहे हैं। इनके माध्यम से जनता के बीच सीधा संवाद स्थापित हो रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने अब तक 3 भर्तियों में 6000 से अधिक जवानों को पुलिस में नियुक्त किया है। यह सभी भर्तियां पूर्ण रूप से पारदर्शी और निष्पक्ष ढंग से आयोजित की गई हैं। वर्तमान में 1474 जवानों की यह भर्ती सरकार की पारदर्शिता को दर्शा रही है। पुलिस सेवा में 10+2 की योग्यता होने के बाद भी आधे से ज्यादा जवान उच्च डिग्रीधारक हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने भर्तियों के दौरान जेब में पैसा लेकर चलने के सिस्टम को तोडक़र पूर्ण रूप से मैरिट के आधार पर भर्तियां की हैं। इसी प्रकार जवानों को भी ईमानदारी, कर्तव्यनिष्ठा और निर्भीक होकर जनता के साथ मित्रवत् बनते हुए समाजसेवा को आगे बढ़ाना चाहिए। उन्होंने कहा कि पुलिस के इन रंगरूटों द्वारा प्रस्तुत की गई रागनी -नई भर्ती नई तरक्की, हम हुए पुलिस में भर्ती भाईयों, चारों तरफ गुणगान, ईमानदारी का पलटा भारी, घर-घर में सम्मान तथा नई पुलिस, नई सोच नामक लघु नाटिका सरकार की पारदर्शी नीति को सार्थक कर रही है, इसके लिए पुलिस के जवान बधाई के पात्र हैं।
उन्होंने कहा कि प्रदेश का विकास गली-मोहल्लों को पक्का करने, सीवरेज, स्वास्थ्य, स्कूल, शिक्षा जैसी मूलभूत सुविधाओं से पूर्ण नहीं होता। विकास में समाज का सदाचार, आचरण व व्यवहार का समायोजन होना अत्यंत आवश्यक है। जिस समाज व प्रदेश के लोग सदाचारी व प्ररेणादायी होंगे, वहीं समाज विकास का वास्तविक द्योतक होता है। उन्होंने कहा कि समाज खेत के समान है और पुलिस उसकी बाड़ है। इसलिए पुलिस को समाज की सेवा, सुरक्षा, सहयोग व रखवाली के लिए सदाचारी बनकर नए हरियाणा के निर्माण में अहम योगदान देना चाहिए।
समारोह को सम्बोधित करते हुए हरियाणा पुलिस महानिदेशक बीएस संधू ने कहा कि पुलिस विभाग में नई भर्ती करने की प्रक्रिया फरवरी माह से शुरू कर दी जाएगी। इसमें सिपाही भर्ती के साथ महिला सिपाही, उपनिरीक्षक व उप पुलिस अधीक्षक तक की भर्तियां शामिल हैं। उन्होंने कहा कि विभाग ने पुलिस कर्मियों को पर्याप्त मात्रा में वाहन, हथियार और अच्छी गुणवत्ता वाले दंगारोधी उपकरण मुहैया करवाए हैं। प्रदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त कर्मचारियों की भर्ती के कारण पुलिस की सेवा, सुरक्षा में सुधार आया है तथा और ज्यादा स्वच्छ व सुरक्षित प्रशासन मुहैया करवाने के प्रयास किए जा रहे हैं। प्रदेश के सभी जिलों में महिला थानों की स्थापना करके महिलाओं को सुरक्षित माहौल एवं वातावरण प्रदान किया जा रहा है। पुलिस इस सकारात्मक सोच के साथ कार्य कर रही है कि प्रदेश में अच्छा वातावरण और शांति का माहौल बने और राष्ट्र सामाजिक भावना के साथ तरक्की की ओर अग्रसर हो।
रोहतक मंडल के आईजी नवदीप सिंह विर्क ने धन्यवाद करते हुए कहा कि विभाग द्वारा उच्च नैतिक मूल्यों व मानवीय मूल्यों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के ओजस्वी व प्ररेणादायी संदेश से जवानों में नई चेतना और ऊर्जा का संचार हुआ है। इस अवसर पर सहकारिता मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर, एडीजी देसराज, उपायुक्त डा. यश गर्ग, पुलिस अधीक्षक पंकज नैन, नगराधीश महेंद्रपाल, भाजपा जिलाध्यक्ष अजय बंसल सहित पुलिस विभाग के कई उच्चाधिकारी मौजूद थे।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
केंद्र ने हरियाणा सरकार द्वारा महिला सुरक्षा के लिए किए गए कार्यों की प्रशंसा की हरियाणा सरकार ने निर्देश दिए हैं कि यदि किसी सरकारी कॉलेज में कोई एक्सटेंशन लेक्चरर स्थानांतरण या प्रतिनियुक्ति के कारण विस्थापित होता है तो संबंधित प्रधानाचार्य द्वारा उसे प्रासंगिक स्थानांतरण के कारण रिक्त हुई सीट या वर्कलोड के विरूद्घ समायोजित किया जाएगा। हरियाणा सरकार ने 12वीं कक्षा के बाद कैरियर का चुनाव करने के लिए कैरियर काऊंसलिंग योजना के तहत वर्कशॉप लगाने का निर्णय लिया मनोहर लाल ने फ लाई ऐश ब्रिक एसोसिएशन को कहा कि उन द्वारा तैयार की गई ईटों को सरकारी विभागों की निर्माण गतिविधियों में प्राथमिकता के आधार पर खरीदा जायेगा मनोहर लाल द्वारा दरियादिली दिखाते हुए दो माह के लिए इन्हांसमेंट के तौर पर बकाया राशि पर 40 प्रतिशत छूट दिए जाने का सेक्टरवासियों ने दिल खोल कर स्वागत किया नीदरलैंड ने हरियाणा के साथ कृषि, पशुपालन एवं डेयरी, मत्स्य पालन, बागवानी एवं पुष्प खेती में सहयोग देने के लिए किए गए समझौतों को आगे बढ़ाते हुए सेक्टर- 52 ए गुरुग्राम में फूल मंडी स्थापित करने की पहल की भारतीय सर्वेक्षण विभाग की डिजिटल इण्डिया-भू रिकॉर्ड आधुनिकीकरण कार्यक्रम के तहत आवश्यक राजस्व डाटा उपलब्ध करवाए:कैप्टन अभिमन्यु कैप्टन अभिमन्यु ने प्रोग्रामों के अपडेशन के लिए बैठक बुलाई पराली जलाकर किसान अपना और पर्यावरण का कर रहे हैं नुकसान- डा0 आर.एस. दलाल हरियाणा सरकार ने बब्याल निवासी मदन लाल शर्मा को बनाया हरियाणा खादी बोर्ड का सदस्य