Friday, July 20, 2018
Follow us on
BREAKING NEWS
राहुल गांधी कल अविश्‍वास प्रस्‍ताव के दौरान लोकसभा में देंगे स्‍पीच: आनंद शर्मा मिदनापुर: PM की रैली में घायल हुए लोगों से मिलने अस्‍पताल पहुंचीं ममता बनर्जी यूपी: देवरिया जेल पर डीएम ने मारा छापा, 1 मोबाइल, 4 पेन ड्राइव और चाकू बरामदसंसद भवन में 22 जुलाई को होगी कांग्रेस की कार्यसमिति की बैठक चार्जशीट फाइल करने के लिए सीबीआई पर दबाव डाला गया है: पी. चिदंबरम क्‍या औरतों को प्रार्थना करने का समान अधिकार नहीं: सबरीमाला पर जया बच्चन क्‍या औरतें पुरुषों से कमतर हैं: सबरीमाला पर जया बच्चनशहीद गुरसेवक के विद्यालय में मनाया गया वन महोत्सव, अध्यापकों व बच्चों ने लगाए 100 से अधिक पौधे
Haryana

हरियाणा में मनोहर लाल आज रोहतक में आज गणतंत्र दिवस के अवसर पर 7 नई रेल परियोजनाओं तथा 7 स्टार रेनवो गांव योजनाओं की घोषणा की गई

January 26, 2018 05:55 PM
हरियाणा में आज गणतंत्र दिवस के अवसर पर 7 नई रेल परियोजनाओं तथा 7 स्टार रेनवो गांव योजनाओं की घोषणा की गई। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज रोहतक में गणतंत्र दिवस के अवसर पर ध्वजारोहण करने के उपरांत उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए 7 नई रेल परियोजनाओं की घोषणा की। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने रेलवे मंत्रालय के साथ मिलकर हरियाणा रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमैंट कारपोरेशन का गठन किया है, जो राज्य में रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित करने का कार्य करेगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि हरियाणा रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमैंट कारपोरेशन यमुनानगर वाया नारायणगढ़-सढौरा-चंडीगढ़ नई रेल लाइन,  दिल्ली-सोहना- नूंह-फिरोजपुर झिरका-अलवर नई रेल लाइन,  फरूखनगर-झज्जर- चरखी-दादरी नई रेल लाइन, जींद-हिसार नई रेल लाइन, भिवानी-लोहारू नई रेल लाइन, करनाल-यमुनानगर नई रेल लाइन तथा  मानेसर से पाटली रेलवे स्लाइडिंग परियोजनाओं की फिजीबिलिटी रिपोर्ट अगले 10 महीनों में तैयार करेगा।  उन्होंने बताया कि 20 करोड़ रुपये की लागत से इन सभी रेल लाइनों की फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार कर ली जाएगी जिसकी कुल लम्बाई 439 किलोमीटर होगी।  
पंचायत मंत्री ओम प्रकाश धनखड ने प्रदेश भर के गांव में समरसता, सहभागिता, स्वच्छता को बढ़ाने के लिए गणतंत्र दिवस के अवसर पर जिला रेवाड़ी में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में प्रदेशभर के लिए 7 स्टार योजना लांच की है। पंचायत मंत्री ने कहा कि इस योजना के तहत सभी 7 स्टार पाने वाला गांव रेनबो गांव होगा तथा ऐसे गांव को पंचायत विभाग की ओर से विकास कार्यों के लिए विशेष ग्रांट मिलेगी। इस योजना के तहत लिंगानुपात में बराबरी वाले गांव को गुलाबी स्टार, पर्यावरण संरक्षण व पराली न जलाने वाले गांव के लिए ग्रीन स्टार, स्वच्छता के लिए सफेद स्टार, अपराधमुक्त गांव के लिए सेफरोन स्टार, जो गावं ड्राप आऊट नहीं होगा उसे स्काई कलर स्टार, गुड़ गवर्नेस करने वाली पंचायतों को गोल्डन स्टार तथा गांव के विकास में सहभागिता के लिए सिल्वर स्टार दिया जाएगा। इस प्रकार जो गांव ये सभी 7 स्टार प्राप्त कर लेगा वो रेनबो गांव कहलाया जाएगा। इस योजना के तहत विभाग द्वारा 23 मार्च को विभिन्न स्टार रेटिंग पाने वाले गांवों को सम्मानित किया जाएगा। इस योजना के तहत गांवों को स्टार प्राप्त करने के लिए विभाग की साईट पर ऑनलाईन आवेदन करना होगा, जिसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। पंचायत मंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी गांवों में गौरव पट्ट लगाए जाएंगे जिन पर शहीद वीरों, खिलाडिय़ों व दानवीरों के नाम अंकित किए जाएंगे ताकि आने वाली पीढ़ी को इनके बारे में जानकारी मिल सके। 
मुख्यमंत्री ने आज गणतंत्र दिवस के पावन अवसर पर रोहतक में ध्वजारोहण किया तथा परेड का निरीक्षण कर सलामी ली। उन्होंने स्वतंत्रता सेनानियों, युद्ध वीरांगनाओं को शॉल भेंटकर सम्मानित किया। 
उन्होंने कहा कि पिछले दिनों प्रदेश में महिलाओं के विरुद्ध कुछ निंदनीय घटनाएं हुई हैं, उनसे मैं बड़ा आहत हूँ। ऐसी घटनाओं में संलिप्त अपराधियों को पकड़ा जा चुका है। सरकार आगामी विधानसभा सत्र में ऐसे मामलों के सम्बन्ध में एक कड़ा कानून लाने जा रही हैं। इस कानून में 12 साल से छोटी बच्ची के साथ दुष्कर्म के लिए फांसी की सजा का प्रावधान किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे प्रदेश की ऐतिहासिक नगरी रोहतक में तिरंगा फहराकर अत्यंत हर्ष का अनुभव हो रहा है। देश की आजादी के लिए प्राणों का न्यौछावर करने वाले सभी ज्ञात-अज्ञात शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उन्होंने सभी नागरिकों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं व बधाई  दी। इससे पूर्व उन्होंने एमडीयू के गेट पर स्थित राज्य स्तरीय शहीद स्मारक पर शहीदों को पुष्पचक्र अर्पित कर श्रद्धासुमन अर्पित किए। उन्होंने कहा कि ओरियन्टल बैंक आफ कामर्स े देश की सेना में जवान के शहीद होने पर उनके आश्रितों की आर्थिक मदद करेगा। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि 15 अगस्त और 26 जनवरी प्रत्येक देशवासी के लिए गर्व और गौरव का पर्व हैं। हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने लम्बे संघर्ष, त्याग और बलिदान के फलस्वरूप विश्व के सबसे विशाल लोकतंत्र की स्थापना की। सन् 1950 में आज ही के दिन हमने विश्व का सबसे विस्तृत और लिखित संविधान अपनाया। इस संविधान में भारत की आत्मा बसती है। भारतीय सभ्यता की ‘सर्वे भवन्तु सुखिन:, सर्वे संतु निरामया:’ परिकल्पना हमारे संविधान का मूलमंत्र है। संविधान निर्माण में डॉ. राजेन्द्र प्रसाद, बाबा साहेब भीम राव अम्बेडकर व सरदार पटेल जी जैसे नेताओं के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। इस अवसर पर मैं उन्हें अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ।
उन्होंने कहा कि हमें गर्व है कि आज भारत विज्ञान, प्रौद्योगिकी और इनोवेशन जैसे क्षेत्रों में विश्व में अग्रणी रूप में उभर रहा है। हमारी आर्थिक सफलता भी दूसरे विकासशील देशों के लिए एक उदाहरण बन रही है। यह गणतंत्र दिवस देश के इतिहास में विशेष रूप से याद रखा जाएगा। आज नई दिल्ली में विश्व के 10 आसियान देशों के राष्ट्र अध्यक्षों का गणतंत्र दिवस समारोह का साक्षी होना हम सभी भारतीयों के लिए गर्व की बात है। स्वतंत्र भारत के इतिहास में यह एक अभूतपूर्व क्षण है। उन्होंने कहा कि भारत माता को स्वाधीन करवाने व भारत को आत्मनिर्भर एवं गौरवशाली बनाने में हरियाणा के लोग कभी पीछे नहीं रहे। रोहतक जिले के बहादुर लोगों ने आजादी के आंदोलन में बढ़चढ़ कर भाग लिया था। यहां के लगभग 400 लोगों ने भारत छोड़ो आंदोलन में गिरफ्तारियां दी थी।     
मुख्यमंत्री ने कहा कि सवा तीन वर्ष पूर्व अपने लोकप्रिय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर हरियाणा की जनता ने प्रदेश में पहली बार पूर्ण बहुमत से भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनाई थी। इस ऐतिहासिक जनादेश का अर्थ था ‘‘कोई छोटा-मोटा बदलाव नहीं, हमें एक ऐसी नई व्यवस्था चाहिए, जिसमें योग्यता का सम्मान हो, जो पक्षपात एवं भाई-भतीजावाद रहित हो। जो पारदर्शी हो और जो गरीबों की सुने’’। उन्होंने कहा कि व्यवस्था परिवर्तन और प्रदेश का चहुंमुखी विकास करने के लिए हमने कई मील पत्थर स्थापित किये हैं। भ्रष्टाचार खत्म करने का हमारा वादा था, इस दिशा में हमारी उपलब्धियां सराहनीय हैं। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने ई-गवर्नेंस, ई-रजिस्ट्रेशन व ई-रिटर्न फाइलिंग जैसे कई महत्त्वपूर्ण काम किये हैं। सीएम विण्डो के माध्यम से लोगों की समस्याओं का उनके घर-द्वार पर समाधान हो रहा है। हमारी ऑनलाइन टीचर ट्रांसफर पॉलिसी की तो देश के 16 राज्य अनुसरण कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा के पुख्ता प्रबन्ध किये हैं। हर जिला मुख्यालय पर एक-एक महिला पुलिस थाना खोला गया है। उप-मण्डल स्तर पर भी ऐसे थाने खोलने की योजना है। 
उन्होंने कहा कि सरकार ने कृषि को लाभकारी बनाकर वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुणी करने, हर बेघर को छत उपलब्ध करवाने, शिक्षा को रोजगारोन्मुखी बनाने, गरीब से गरीब व्यक्ति तक चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार करने, अनुसूचित जातियों और पिछड़े वर्गों का कल्याण करने, युवाओं के लिए रोजगार के नये अवसर पैदा करने तथा पंडित दीनदयाल उपाध्याय के अंत्योदय के दर्शन को साकार करके विकास के लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए ऐतिहासिक काम किये हैं। कई क्षेत्रों में हरियाणा को नम्बर वन पर लेकर आए हैं। इन्हीं उपलब्धियों के आधार पर कई क्षेत्रों में सरकार को 46 अवार्ड मिले हैं। इनमें शिक्षा, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम, आईटी, ई-गवर्नेंस आदि शामिल हैं।  
उन्होंने कहा कि किसानों की आय दोगुणी करने के लिए उठाए जा रहे कदमों में हमारा सबसे बड़ा प्रयास है, फसल विविधिकरण करने हेतु प्रदेश के 340 गांवों को बागवानी गांवों के रूप में विकसित किया जा रहा है। महाराणा प्रताप बागवानी विश्वविद्यालय स्थापित हो रहा है। हरियाणा में नवीनतम बागवानी प्रौद्योगिकियों के प्रदर्शन के लिए इजराइल की सहायता से सब्जियों, फलों, आलू, अमरूद और आम के लिए पांच उत्कृष्टता केन्द्र स्थापित किये जा चुके हैं। आगामी तीन वर्षों में प्रदेश के हर जिले में बागवानी फसलों के लिए उत्कृष्टता केन्द्र स्थापित करने की हमारी योजना है। इसके अलावा किसानों के हित के लिए ‘भावांतर भरपाई स्कीम’ एक अच्छी शुरूआत की है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हर खेत को पानी पहुंचाना सरकार की प्राथमिकता है। ऐसी-ऐसी टेलों पर पानी पहुंचाया है, जिनमें पिछले 30-40 वर्षों से पानी नहीं पहुंचा था। पानी का समान बंटवारा सुनिश्चित किया है। बड़े पैमाने पर नहरों की सफाई की है। लिफ्ट सिंचाई प्रणाली के सुधार के पग उठाए हैं। रेणुका डैम के निर्माण के लिए भारत सरकार ने चार हजार करोड़ रुपये निवेश की मंजूरी दी है। किषाऊ और लखवार बांधों के निर्माण के लिए भी हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि एसवाईएल हरियाणा की जीवन रेखा है। एक दशक से भी अधिक समय से लम्बित प्रेजीडेंशियल रेफरैंस की पैरवी के प्रयासों के परिणामस्वरूप माननीय सर्वोच्च न्यायालय में 11 वर्षों के बाद नियमित सुनवाई हुई और हरियाणा के पक्ष में फैसला आया। सरकार रावी-व्यास का अपना न्यायोचित हिस्सा लेकर रहेगी।
उन्होंने कहा कि बिजली विकास की धुरी है।  हरियाणा में बिजली की कोई कमी नहीं है। प्रदेश के 471 और गांवों को शहरी तर्ज पर 24 घण्टे बिजली मुहैया करवाई जाएगी। बिजली आपूर्ति  में सुधार करने हेतु वितरण प्रणाली को सुदृढ़ किया जा रहा है। इसके लिए प्रदेशभर में 125 नये सब-स्टेशनों का निर्माण किया गया है। 369 मौजूदा सब-स्टेशनों की क्षमता में वृद्धि की गई है। इसके अलावा ऊर्जा के वैकल्पिक साधनों के विकास के लिए नई सौर ऊर्जा नीति बनाई गई है। इस नीति के माध्यम से वर्ष 2022 तक हरियाणा की सौर ऊर्जा क्षमता 4,000 मैगावाट तक ले जाना सरकार का संकल्प है। प्रदेश में  14 हजार 20 किलोमीटर लम्बी सडक़ों का सुधार किया है और 184 किलोमीटर लम्बी नई सडक़ें बनाई हैं। प्रदेश में 907 किलोमीटर लम्बाई के 9 राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किये गये हैं। इसके अलावा गत सवा तीन वर्षों में 17 रेलवे उपरगामी पुलों तथा 15 रेलवे भूमिगत पुलों का निर्माण तथा 31 रेलवे उपरगामी व रेलवे भूमिगत पुलों का निर्माण कार्य प्रगति पर है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आज हरियाणा पूंजी निवेश के लिए देश-विदेश के उद्यमियों की पहली पसंद है। उद्यमियों को एक ही छत के नीचे स्वीकृतियां प्रदान करने की शुरुआत की गई है। ईज-ऑफ-डुइंग बिजनेस में हरियाणा 14वें स्थान से छठे स्थान पर पहुंच गया है। शीघ्र ही इस क्षेत्र में प्रदेश को पहले या दूसरे स्थान पर लाया जाएगा। सरकार ने हरियाणा में उद्योगों की स्थापना के लिए 485 एमओयू साइन हुए हैं। इनमें से 163 एमओयू क्रियान्वित हो गये हैं, जिनसे लगभग 86 हजार करोड़ रुपये का निवेश होना सुनिश्चित हो गया है। उन्होंने कहा कि सरकार प्रदेश में सस्ती, सुलभ और आधुनिक चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। प्रदेश के नागरिक अस्पतालों में जरूरी दवाइयां मुफ्त उपलब्ध करवाई जा रही हैं। चिकित्सा शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए हर जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने का लक्ष्य है। पंचकूला, भिवानी और जींद में मेडिकल कॉलेज खोलने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जिला करनाल में पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम से मेडिकल यूनिवर्सिटी स्थापित की जा रही है।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र भाई मोदी के सपने को साकार करने के लिए  वर्ष 2022 तक हर परिवार को छत मुहैया करवाने की दिशा में कारगर कदम उठाए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना व दीनदयाल जन आवास योजनाओं के तहत करीब दो लाख रिहायशी मकान उपलब्ध करवाये जाएंगे। इसके अलावा शहरों के विकास के लिए ‘मंगल नगर विकास योजना’ शुरू की गई है। इस योजना के तहत 7 हजार 761 करोड़ रुपये से अधिक की राशि जारी की है। उन्होंने कहा कि संविधान के जनक डॉ. भीव राव अम्बेडकर की 125वीं जयंती पर प्रधानमंत्री ने उनकी जन्मस्थली महू से ‘ग्रामोदय से भारत उदय अभियान’ की शुरुआत करके अनुसूचित जाति और पिछड़े वर्गों के कल्याण, सामाजिक समरसता, पंचायती राज की मजबूती और किसानों की प्रगति के सपनों को साकार करने की दिशा में सराहनीय कार्य किया है। उन्होंने  कहा कि अनुसूचित जातियों, पिछड़े वर्गों और बीपीएल परिवारों के कल्याण-उत्थान के लिए ‘मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना’ के तहत 51 हजार रुपये तक का शगुन दिया जा रहा है। अनुसूचित जातियों के सामाजिक एवं आर्थिक विकास के लिए उच्च स्तरीय कमेटी गठित की गई है। ‘हरियाणा राज्य सफाई कर्मचारी आयोग’ बनाया जा रहा है तथा पिछड़ा वर्ग आयोग का गठन किया गया है। विमुक्त जातियों के सामाजिक, आर्थिक एवं शैक्षणिक उत्थान के लिए ‘विमुक्त घुमन्तु जाति विकास बोर्ड’ बनाया गया है।    
मुख्यमंत्री ने कहा कि खेलों की तरफ युवाओं का रुझान बढ़ाने के लिए गांव स्तर पर योग एवं व्यायामशालाएं तथा खेल स्टेडियम तथा 440 गोल्डन जुबली खेल नर्सरियां स्थापित की जा चुकी हैं। अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय खेलों में जीतने अथवा भाग लेने वाले खिलाडिय़ों को देशभर में सबसे अधिक राशि देकर सम्मानित किया जाता है। अब तक खिलाडिय़ों को 167 करोड़ 78 लाख रुपये की राशि इनाम के रूप में दी जा चुकी है।  
उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम में शहीद होने वाले सैनिकों की याद को चिरस्थायी रखने के लिए अम्बाला में 22 एकड़ भूमि पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर का एक शहीदी स्मारक बनाया जा रहा है, जो भावी पीढ़ी को देश हित के लिए त्याग, सेवा और कुर्बानी की प्रेरणा देता रहेगा। सरकार नेे न केवल स्वतंत्रता सेनानियों, भूतपूर्व सैनिकों एवं सेवारत सैनिकों, अद्र्ध सैनिक बलों के साथ-साथ मातृभाषा हिन्दी के सत्याग्राहियों और एमरजैंसी के दौरान जेल जाने वाले प्रजातंत्र के प्रहरियों को मासिक पेंशन देने का प्रावधान किया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि रोहतक के विकास के लिए हरसंभव प्रयास किए जा  रहे हैं। इसके अलावा 406 करोड़ रुपये की लागत से रोहतक-महम-हांसी रेलवे लाइन बिछाने का कार्य शुरू किया जा चुका है। रोहतक शहर में जाम की समस्या के समाधान के लिए वर्तमान रोहतक-गोहाना ट्रैक को ऊंचा उठाने का कार्य भी शीघ्र शुुरू किया जाएगा। इस परियोजना पर 315 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस शहर में 152 करोड़ रुपये की लागत से अम्बेडकर चौंक से पुराने बस अड्डे तक ऐलिवेटिड रोड का निर्माण कार्य प्रगति पर है। इसके अलावा बिजली, पानी, सीवरेज, स्वास्थ्य जैसी कई योजनाएं जिला में क्रियान्वित की जा रही है। 
समारोह में एडीजीपी मोहम्मद अकील, आयुक्त रोहतक रेंज पंकज यादव, पुलिस महानिरीक्षक नवदीप सिंह विर्क, उपायुक्त डा. यश गर्ग, पुलिस अधीक्षक पंकज नैन, अतिरिक्त उपायुक्त अजय कुमार, उपमंडल अधिकारी (ना०) अरविन्द मल्हाण, नगराधीश महेंद्रपाल, नगर निगम के आयुक्त प्रदीप कुमार, हुडा के प्रशासक वीएस हुड्डा, सम्पदा अधिकारी मेजर गायत्री अहलावत, चीनी मिल के प्रबंध निदेशक प्रदीप अहलावत, महिला आयोग की अध्यक्ष प्रतिभा सुमन, अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष रामअवतार बाल्मीकि, भाजपा जिलाध्यक्ष अजय बंसल, रमेश बल्हारा, बलराज कुंडू, सतीश आहुजा, शमशेर खरकड़ा, रमेश भाटिया, धर्मबीर हुड्डा, जोगेंद्र सैनी, सन्नी हंस, मनोज मक्कड़, पदम ढुल, नरेंद्र  वत्स, राजरानी शर्मा, परमजीत बल्हारा, जगदीश मक्कड़, राजकुमार कपूर, सुनीता सैन सहित जिला के अन्य वरिष्ठ  अधिकारी, स्वतंत्रता सेनानी परिवार, युद्ध वीरांगनाएं, विभिन्न शिक्षण संस्थानों से आए हुए शिक्षक, छात्र-छात्राएं व गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे। 
मुख्यमंत्री ने सराहनीय कार्य करने वालों को किया सम्मानित
हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज राज्य स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में अपने क्षेत्र में सराहनीय और उत्कृष्ट कार्य करने वाले 29 अधिकारियों, कर्मचारियों व गणमान्य व्यक्तियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। 
राज्य स्तरीय समारोह में पीएनडीटी अधिनियम को प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन करने तथा ड्रग नियंत्रण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने पर सिविल सर्जन डा. दीपा जाखड़,  डा. शैलेंद्र डोगरा, डा. विशाल चौधरी, डा. विजय वशिष्ठ, औषधकार नीरज जांगडा तथा अपराध अन्वेषण के क्षेत्र में अतुल्य योगदान करने वाले पुलिस विभाग के निरीक्षक मनोज कुमार, नवीन कुमार, सुरेंद्र सिंह, उपनिरीक्षक कुलदीप सिंह, हैड कांस्टेबल अजय सिंह, राकेश, कुलदीप को मुख्यमंत्री ने प्रशस्ति पत्र प्रदान कर  सम्मानित किया। 
राजीव गांधी खेल परिसर में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में जीएसटी को प्रभावी ढंग से लागू करने में उल्लेखनीय योगदान  देने वाले उप आबकारी एवं कराधान आयुक्त सुरेश बेडवाल, कानूनगो राजेश गर्ग, परियोजना अधिकारी सुभीर सांगवान, शिक्षक राजरूप, सहायक कानूनगो नवीन कुमार, प्रधानाचार्य आईटीआई जयदीप कादियान, बीईओ जितेंद्र सांगवान, प्रधानाचार्य सुनीता अहलावत, आडिटर सुरेंद्र राठी, ड्राईंग टीचर पंकज कौशिक, सहायक नरेंद्र, दरोगा सतीश शंभू, कृष्ण हुड्डा, प्रधानाचार्य विजय बल्हारा, सफाई निरीक्षक सुंदर सिंह, विनोद शर्मा को  मुख्यमंत्री ने पुरस्कृत किया। समारोह में जिला को आवारा पशुओं से मुक्ति दिलाने व गऊ संरक्षण में अहम योगदान करने पर उप निदेशक पशुपालन डा. सूर्या खटकड, डा. अवधेश, डा. शशि यादव को भी मुख्यमंत्री द्वारा प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। इसके अलावा सामाजिक सेवाओं के क्षेत्र में प्रधान जनसेवा संस्थान डा. स्वामी परमानन्द तथा निस्वार्थ जनसेवा में योगा कैम्प आयोजित करने के क्षेत्र में सरदार हवा सिंह सैनी तथा ईमानदारी के क्षेत्र में फोटो पत्रकार जितेंद्र कुमार को भी सम्मानित किया गया।
मुख्यमंत्री ने खेल के क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर की शूटर काजल सैनी को स्वर्ण व रजत पदक हासिल करके प्रदेश का गौरव बढ़ाने पर सम्मानित किया। इसके अलावा खेल क्षेत्र में कुमारी ज्योति, कुमारी संजीता तथा सुनील कुमार व सुशील कुमार को भी अतुल्य कार्य करने पर सम्मानित किया।  
मुख्यमंत्री ने की बच्चों की खुलकर सराहना
हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले बच्चों, पीटी, डम्बल, लेजियम के सभी प्रतिभागियों को घने कोहरे में ऊर्जावान प्रदर्शन करने पर प्रत्येक स्कूल को 50 हजार रूपये की राशि  देने  व एक दिन का अवकाश प्रदान करने की घोषणा की। 
मुख्यमंत्री ने पीटीसी सुनारिया में प्रशिक्षणाधीन पुलिस के जवानों की शानदार मास पीटी प्रदर्शन पर पांच लाख रूपये का पुरस्कार देने तथा पुलिस के जवानों द्वारा मोटरसाईकिलों के हैरतअंगेज कारनामे दिखाने पर उन्हें दो लाख रूपये की राशि तथा प्रशस्ति पत्र देने की घोषणा की। उन्होंने पीटी प्रदर्शन में भाग लेने वाले पुलिस जवानों के लिए दो दिन का अवकाश देने का भी ऐलान किया। उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाली सभी टीमों को पुरस्कृत किया। उन्होंने सभी बच्चों के अभिभावकों व शिक्षकों का धन्यवाद करते हुए कहा कि आज कड़ाके की ठंड के बावजूद भी ये बच्चे जिस तरह से अद्वितीय जोश का प्रदर्शन कर रहे थे, वो अपने आप में एक मिसाल है। इस बार का गणतंत्र दिवस उन्हें ताउम्र याद रहेगा। 
मुख्यमंत्री ने बनियानी स्कूल की छात्राओं द्वारा प्रस्तुत किए गए सांस्कृतिक कार्यक्रम से प्रभावित होकर कार्यक्रम की समाप्ति पर शिक्षक एवं छात्राओं को उनके बीच जाकर उन्हें विशेष रूप से बधाई दी। इस मौके पर माडल स्कूल मेन ब्रांच, डाईट मदीना, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कलानौर, अर्पण संस्थान, गुरूकुल भैयापुर लाढोत, माडल स्कूल सैक्टर-4, संस्कार वेली पब्लिक स्कूल पटवापुर के छात्र-छात्राओं ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय माडल टाऊन की छात्राओं ने गणतंत्र दिवस समारोह पर राष्ट्रीय गान प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में शुगर मिल, पशुपालन, उद्योग केंद्र, सर्व शिक्षा अभियान, आयुष विभाग, स्वास्थ्य विभाग, कृषि विभाग, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण, वन विभाग, मिल्क प्लांट, महिला एवं बाल विकास विभाग, उद्यान विभाग, युवा एवं खेल विभाग, नगर निगम, मत्स्य विभाग, पुलिस तथा औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों द्वारा सरकार की जनकल्याणकारी एवं विकासपरक नीतियों को दर्शाने वाली झांकियों का प्रदर्शन किया गया। 
इसके अलावा परेड कमांडर एएसपी चंद्रभान के नेतृत्व में शानदार मार्चपास्ट किया गया, जिसमें हरियाणा पुलिस पुरूष एसआई राजेंद्र बूरा, हरियाणा मधुबन पुलिस एएसआई अशोक कुमार, हरियाणा  पुलिस (महिला)एएसआई पूनम, हरियाणा मधुबन  पुलिस (महिला) एएसआई सुदेश, होमगार्ड प्लाटून कमांडर सुभाष चंद्र, एनसीसी सीनियर ब्वॉयज रोहित खरब,  एनसीसी सीनियर गल्र्ज तनिशा, एनसीसी जूनियर ब्वॉयज शुभम नैन, एनसीसी जूनियर गल्र्ज खुशबू सैनी, हिन्दुस्तान स्काऊट गाइड ब्वॉयज रोहित, स्काऊट गाईड गल्र्ज अंजू तथा प्रजातंत्र के प्रहरी की प्लाटून के विकास एवं स्वच्छता के सिपाही की टुकड़ी गरिमा हुड्डा के नेतृत्व में परेड में शामिल हुई।
Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
शहीद गुरसेवक के विद्यालय में मनाया गया वन महोत्सव, अध्यापकों व बच्चों ने लगाए 100 से अधिक पौधे भारत सरकार द्वारा स्टूडेंट पुलिस कैडेट(एसपीसी) नामक नया कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है हरियाणा माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा स्कूलों में प्रिंसिपल के पद पर पदोन्नति करने के लिए राज्य के सरकारी स्कूलों में सेवारत पी.जी.टी तथा हैडमास्टरों के केस 20 दिन के अंदर मांगे गए हरियाणा उच्चतर शिक्षा विभाग ने छह विषयों के सभी 530 एसिसटैंट प्रोफेसरों को राज्य के सरकारी कालेजों में पोस्टिंग स्टेशन अलॉट कर दिए खिसियानी बिल्ली खंभा नोचे.. और विधानसभा से गायब सुरजेवाला मीडिया में बड़ बड़ बोले : जवाहर यादव पूर्व डीआईजी सतपाल रंगा पुलिस अकेडमी के ट्रेनिंग सलाहकार नियुक्त हरियाणा सरकार ने अभिज्ञात अपराध योजना (आइडटिंफाइड क्राइम स्कीम) शुरू करने का निर्णय किया हरियाणा सरकार ने मत्स्य पालन के व्यवसाय में लगे या इसके इच्छुक अनुसूचित जाति के परिवारों की भलाई के लिए विभिन्न अनुदान योजनाएं शुरू की हरियाणा सरकार ने तुरंत प्रभाव से प्रदेश में नये पायरोलिसिस प्लांट्स की स्थापना पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खरीफ की फसलों के समर्थन मूल्य में ऐतिहासिक बढ़ोतरी की:रणधीर सिंह कापडीवास