Tuesday, November 20, 2018
Follow us on
BREAKING NEWS
हरियाणा के निर्देशानुसार हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) का आयोजन 5 जनवरी, 2019 व 6 जनवरी, 2019 को करवाया जा रहा है। 20 नवंबर को 10 बजे पुलिस डीएवी स्कूल में होगा प्राथमिक सहायता वर्कशाप का आयोजनकर्नाटक को आपदाग्रस्‍त इलाकों के लिए 546.21 करोड़ रुपये दिए जाने की मंजूरीकोलकाता: CM चंद्रबाबू नायडू पहुंचे नबाना, खुद ममता बनर्जी ने उन्‍हें रिसीव किया पूर्व सीएम दिग्‍विजय सिंह ने भीमा-कोरेगांव मामले में नाम आने पर दी सफाईइंदिरा गांधी की 101वीं जयंती: राहुल, सोनिया, राजनाथ और आडवाणी ने दी श्रद्धांजलिशरणदीप कौर बराड ने आज अपने कार्यालय में सरपंचों और किसानों को सम्मानित कियारंजीता मेहता को मिली बड़ी जिम्मेदारी, अजमेर डिवीजन का नैशनल कोर्डिनेटर बनाया
Haryana

ओवरलोडिंग रोकने को डीएएफएसी रात में नाके पर देते रहे ड्यूटी, सुबह नहीं ले पाए मीटिंग, एडीसी को लिखा-मेरी जगह सहायक को लगाया जाए

January 17, 2018 06:04 AM

COURSTEY DAINIK BHASKAR JAN 17

ओवरलोडिंग रोकने को डीएएफएसी रात में नाके पर देते रहे ड्यूटी, सुबह नहीं ले पाए मीटिंग, एडीसी को लिखा-मेरी जगह सहायक को लगाया जाए

ओवरलोडिंग पर सरकार को कोर्ट में देना है जवाब, आनन-फानन में प्रशासन ने 15 नाके लगाए, सिविल महकमों के कर्मी ड्यूटी से परेशान

 

समाज कल्याण विभाग के क्लर्क की ड्यूटी नाकों पर लगाई है। मंगलवार को तीन दिन के लिए बाबूराम की ड्यूटी लगी है। वे विभाग में छछरौली ब्लॉक से संबंधित पेंशन का काम देखते हैं। मंगलवार को दर्जनों लोग यहां पर आए, लेकिन बाबूराम की ड्यूटी नाके पर लगी होने से उनका काम नहीं हो पाया। उन्हें जवाब मिला कि शुक्रवार को बाबूराम आएंगे और तभी उनका काम होगा।
कई कर्मचारी बहाने लगा ड्यूटी कटवाने को लिख चुके
भास्कर न्यूज | यमुनानगर
ओवरलोडिंग का मामला हाईकोर्ट तक पहुंचा तो सीएम ने एक्शन लेने के आदेश दिए। प्रशासन ने आनन-फानन में 15 नाके लगा दिए। इन नाकों पर पुलिस या खनन विभाग बेइमानी न कर सकें, इसके लिए दूसरे विभागों की कर्मियों की ड्यूटियां भी लगानी शुरू कर दी। इनमें खेल कोच से लेकर डीएफएससी, समाज कल्याण विभाग, हेल्थ, चाइल्ड प्रोटेक्शन विभाग के अधिकारी व कर्मी शामिल हैं। अब दूसरे विभागों के कर्मी ड्यूटी कटवाने की जुगत में हैं।
तर्क यह है कि नाकों पर ड्यूटी देंगे तो उनके अपने विभाग के काम लटक रहे हैं। जैसे जिला खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी सुरेंद्र सिंह की सोमवार रात को नाके पर ड्यूटी लगा दी जबकि उन्होंने मंगलवार को कार्यालय में उज्जवला योजना समेत अन्य मुद्दों पर मीटिंग रखी थी। अब उन्होंने एडीसी को आग्रह किया है कि सहायक की ड्यूटी लगे।
वैसे भी इन कर्मियों को नाकों पर ड्यूटी के लिए अतिरिक्त वेतन या ओवरटाइम नहीं मिल रहा। रिस्क ज्यादा है और नाकों पर कोई सुविधा नहीं है। हाथ में डंडे लेकर ट्रक रुकवाते हैं। टॉर्च तक मुहैया नहीं कराई है। अंधेरे और धुंध में ट्रकों को रोकने में हादसे की आशंका डरा रही है। बुड़िया में लगे नाके पर दो दिन पूर्व एक झगड़ा भी हो चुका है।
भास्कर पड़ताल
समाज कल्याण विभाग का हाल
खाद्य आपूर्ति विभाग में काम प्रभावित
खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के डीएफएससी की ड्यूटी भी नाके पर लगाई गई। सोमवार रात को वे ड्यूटी पर थे तो सुबह उज्जवला योजना समेत कई मीटिंग भी लेनी थीं। आॅफिस का काम प्रभावित होता देख अब उन्होंने अपनी जगह सहायक खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी वीरेंद्र कुमार की ड्यूटी ओवरलोड रोकने के लिए लगे नाके पर लगाने के लिए एडीसी को लेटर लिखा है। उनका कहना है कि आॅफिस के काम प्रभावित न हो इसलिए ऐसा किया गया है।
कोच ग्राउंड के स्थान पर नाकों पर
खिलाड़ियों को विभिन्न खेलों की ट्रेनिंग देने वाले कोच की भी ड्यूटी नाकों पर लगाई गई है। रात को इन कोच को नाके पर ड्यूटी देनी होगी और सुबह व शाम को खिलाड़ियों को ट्रेनिंग, लेकिन रात को ड्यूटी देने के बाद वे खिलाड़ियों को ट्रेनिंग नहीं दे पा रहे हैं। इससे खिलाड़ियों को पूरा व सही प्रशिक्षण नहीं मिल पा रहा है।
न हथियार दिए और न टॉर्च, डरे कर्मी दूर से हाथ देकर रोक रहे ट्रक चालकों को
छछरौली | अनाज मंडी छछरौली में ओवरलोडिंग ट्रकों को टॉर्च के अभाव में हाथों से रोकते व पर्ची देखते कर्मचारी।
इसलिए लगाई दूसरे विभागों की ड्यूटी
अभी तक ओवर लोड रोकने की जिम्मेदारी पुलिस और आरटीए आफिस के अधिकारियों और कर्मचारियों की थी, लेकिन अकेले दोनों ही विभाग इसमें पूरी तरह नाकाम रहे। इन पर पैसे लेकर ओवरलोड निकलवाने के आरोप लगते रहे। ओवर लोड पर ईमानदारी से काबू पाने के लिए 15 जगह नाके लगाए गए और इन पर अलग-अलग विभाग के कर्मचारी लगाए गए। एक-एक कर्मचारी की लगातार तीन दिन ड्यूटी रहती है, ताकि वे एक जगह रहकर ट्रक चालकों से सेंटिंग न कर सकें।
सुविधा के नाम पर तंबू लगाए, ठिठुर रहे कर्मी
नाकों पर प्रशासन की तरफ से सुविधा के नाम पर तंबू लगा दिए हैं। रात भर कर्मचारी आग जलाकर ठंड से बचते हैं। न कर्मचारियों को हथियार दिए और न ही टॉर्च। डरे कर्मचारियों को दूर से हाथ कर ट्रक चालक को रुकने का इशारा करते हैं। कई जगह तो बैरिकेट भी नहीं लगा। चेकिंग और चालान काटने की ट्रेनिंग स्टाफ को नहीं दी गई। चालान करने के लिए जो टैब दिया गया है, उसे चलाना नहीं आता। अगर कोई ट्रक चालक नाके से ट्रक लेकर भागता है तो वहां पर तैनात कर्मचारियों को कोई सरकारी गाड़ी नहीं दी गई जिससे वे ट्रक को पकड़ सकें।
सीसीटीवी लगवाए, लेकिन चलते नहीं: अनाज मंडी छछरौली के गेट पर नाके पर सीसीटीवी कैमरे तो लगा दिए गए, लेकिन उनको चालू नहीं किया गया।
सभी सुविधाएं दी जा रही हैं: एडीसी
ओवरलोड रोकने के लिए कर्मियों और अधिकारियों को ईमानदारी से काम करने की हिदायत दी गई है। सरकारी कार्यालयों में जो काम प्रभावित हो रहे हैं वे भी पटरी पर आ जाएंगे। नाकों पर सभी सुविधाएं वहां पर उपलब्ध कराई जा रही हैं। केके भादू, एडीसी
5 हजार ट्रक रोज जाते हैं रेत-बजरी भरकर
उत्तर हरियाणा ट्रांसपोर्टर यूनियन के अध्यक्ष एडवोकेट जेपी शेखपुरा ने बताया कि वे भी चाहते हैं कि ओवर लोड पर रोक लगे। क्योंकि इससे हादसे तो होते ही हैं साथ ही सड़कें भी टूटती हैं। उनका कहना है कि यमुनानगर से करीब पांच हजार ट्रक रेत-बजरी भरकर हर दिन निकलते हैं। वे खुद ओवरलोड रोकने के लिए प्रदर्शन से लेकर हरियाणा के ट्रांसपोर्ट मंत्री तक से मिल चुके हैं।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
हरियाणा के निर्देशानुसार हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) का आयोजन 5 जनवरी, 2019 व 6 जनवरी, 2019 को करवाया जा रहा है। 20 नवंबर को 10 बजे पुलिस डीएवी स्कूल में होगा प्राथमिक सहायता वर्कशाप का आयोजन शरणदीप कौर बराड ने आज अपने कार्यालय में सरपंचों और किसानों को सम्मानित किया रंजीता मेहता को मिली बड़ी जिम्मेदारी, अजमेर डिवीजन का नैशनल कोर्डिनेटर बनाया गुर्जर समाज कल्याण परिषद पंचकूला ने बिग्रेडियर कुलदीप सिंह चांदपूरी के निधन पर शोक प्रकट किया जैन व सिख समुदाय के लोगों ने की अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य मंजीत सिंह से मुलाकात 28 नवम्बर को पंचायत भवन अम्बाला शहर में राष्ट्रीय चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा मोदी बोले- कॉमनवेल्थ में होना था KMP एक्सप्रेस-वे का इस्तेमाल, अब जाकर पूरा हुआ
मोदी बोले- हरियाणा का मतलब हिम्मत होता है
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस वे हरियाणावासियों को किया समर्पित